Solar System

2 HP Solar Water Pump Price 2022 2 एचपी सोलर वाटर पंप की कीमत

2 HP Solar Water Pump Price 2022 2 एचपी सोलर वाटर पंप की कीमत

2 HP का सोलर वाटर पंप एक नई टेक्नोलॉजी वाला वाटर पंपिंग सिस्टम है जो पीने के पानी, पशुओं के लिए पानी, सिंचाई आदि की आपूर्ति के लिए उपयोगी है। यह 2 HP का सोलर वाटर पंप सोलर पैनलों से बनायीं गयी बिजली से चलता है। सूर्य से आने वाली धुप सोलर पैनल से टकराती है जिससे सोलर पैनल बिजली बनाते है और फिर कंट्रोलर की मदद से सोलर वाटर को चलाया जाता है.

Solar Pumping System खुले कुओं, बोरवेल, तालाबों आदि से पानी को खीचने के काम में आता है। Solar Water Pump को आप अपने घर या फिर अपने फार्म या फिर अपने खेत आदि के लिए कहीं पर भी यूज़ कर सकते है Solar Water Pump को चलाने के लिए आपको नार्मल धुप की जरुरत होगी बाकि किसी भी चीज की जरूरत नहीं आपको नहीं होगी एक बार यदि आप अपने घर में Solar Water Pump सिस्टम लगवा लेते है तो उसके बाद आप अपने बिजली बिल के भी पैसे बचा सकते है.

Types of Solar Water Pump

सोलर वाटर पंप कई प्रकार के हो सकते है क्योंकि लाइट के हिसाब से भी AC और DC इस तरह से और साइज और पावर कंजप्शन के हिसाब से भी लेकिन मुख्य रूप से सोलर वाटर में केवल दो ही प्रकार के होते हैं.

1. Submersible Solar Water Pump

  • DC Submersible Pump
  • AC Submersible Pump

2.Surface Solar Water Pump

  • DC Surface Pump
  • AC Surface Pump

1. Solar Submersible Water Pump

जहाँ पर पानी की गहराई 40 या 50 फिट से ज्यादा हो वहां पर Submersible Pump का इस्तेमाल किया जाता है यह Submersible Water Pump जमीन के अंदर रह कर पानी को ऊपर भेजता है तो यदि आप Water Pump इंस्टोल करवा रहें है और आपके एरिया में भी पानी की गहराई 50 फिट से ज्यादा है तो आप इस Submersible Pump का इस्तेमाल कर सकते है Solar Submersible Water Pump दो प्रकार के होते है.

  • DC Submersible Pump
  • AC Submersible Pump

Solar Surface Water Pump

Solar Surface Water Pump का इस्तेमाल वहां पर किया जाता है जहाँ पर पानी की गहराई बहुत कम हो तो यदि आपके एरिया में पानी की गहराई 40 या 50 फिट से ऊपर हो तब आप इसका इस्तेमाल कर सकते है और यह Solar Surface Water Pump भी दो प्रकार का होता है.

  • DC Submersible Pump
  • AC Submersible Pump

2 HP Solar Water Pump Specification

Sr. No. 2 HP Solar Water Pump Description
1. Water Pump Capacity 2 HP
2. Pump Type Solar, DC submersible
3. Pump Head 50-85 Meter
4. Solar Panel Required 2000 Watt
5. Water Pump Controller 1 Set
6. Open Circuit Voltage 90-140 V DC
7. Maximum Peak Voltage 110V DC
8. Maximum input current 40 Amps
9. Output Voltage 30-85V
10. Input Power 2000 W DC
11. Protections Over current, High and Low Voltage, Dry Run, Overflow ETC.
12. Accessories Structure, Wires, Nut Bolt etc.

ऊपर लिस्ट में हमने आपको 2 HP के Solar Water Pump की Specifications के बारें में जानकारी दी है की 2 HP के वाटर पंप में कितने वाट के पैनल लगेंगे 2 HP का वाटर पंप करंट कितना लेगा इस तरह की सभी जानकारी हमने ऊपर आपको दी है अब हम बात करते है की Solar Water Pump के लिए आपको किन किन उपकरणों के लिए जरूरत होगी तो चलिए शुरू करते है.

1. 2 HP Solar Water Pump Price

किसी भी प्रोडक्ट का प्राइस उस प्रोडक्ट की क्वालिटी और उसकी कम्पनी के ऊपर डिपेंड करता है मार्किट में आपको एक से बढ़कर एक Solar प्रोडक्ट की कम्पनी मिल जाएगी जैसे की – Loomsolar और Shakti Solar आदि हर कम्पनी के अपने अपने फायदे होते है और उनके अपने-अपने प्राइस होते है तो एक 2 HP के Solar Water Pump का Price लगभग 15,000 के करीब हो सकता है यह कोई फिक्स प्राइस नहीं है यह हमने Approximately माना है तो आपके सोलर वाटर पंप के एक प्रोडक्ट के प्राइस के बारें में तो आपको पता चल गया होगा तो चलिए अब बात करते है सोलर पैनल के बारें में.

2. Solar Panel For 2 HP Water Pump

सोलर पैनल के बारें में बात करें तो 2 HP के Water Pump के लिए हमें 2000 वाट के सोलर पैनल की जरूरत होगी और दोस्तों सोलर पैनल के भी कई प्रकार होते है जैसे – Polycrystalline, Monocrystalline Half Cut और Bifacial लेकिन मुख्य रूप से अभी तक दो ही प्रकार के सोलर पैनल यूज़ होते है Polycrystalline और Monocrystalline यह दोनों टाइप के सोलर पैनल कम प्राइस में आपको मिल जायेगें Polycrystalline सोलर पैनल का प्राइस सभी सोलर पैनल के मुकावले कम होता है क्योंकि इन सोलर पैनल की Efficiency थोड़ी कम होती है .

Monocrystalline सोलर पैनल की Efficiency ज्यादा होती है इसलिए इनका प्राइस भी थोडा ज्यादा होता है और सोलर का प्राइस पर वाट के हिसाब से होता है जैसे की 30/40 रूपये पर वाट जो भी मार्केट में रेट चल रहा होता है और आपको वाटर पंप के लिए Monocrystalline सोलर पैनल लेना होगा क्योंकि यह कम धुप में भी ज्यादा लाइट बनाते हैं इसलिए Monocrystalline सोलर पैनल का यूज ज्यादा किया जाता है तो हमारे 2hp के सोलर वाटर पंप के लिए हमें 2000 वाट के सोलर पैनल लेने की जरूरत है तो हम मान लेते हैं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का प्राइस 30 रूपये पर वाट तो इस हिसाब से 2000 वाट के सोलर पैनल का प्राइस 60,000 रूपये हो गए इसके बाद हमारे वाटर पंप और सोलर पैनल के बीच में एक डीसी ड्राइवर लगेगा जिसे VFD Drive कहते हैं तो वह VFD Drive भी आपको खरीदना होगा तो चलिए बात कर लेते हैं VFD Drive के बारे में.

3. VFD Drive

VFD Drive एक कंट्रोलर होता है और इसको इसलिए लगाया जाता है ताकि वाटर पंप की स्पीड (RPM) को कंट्रोलर किया जा सके और जब धुप कम या फिर ज्यादा हो तो हमारें वाटर पंप पर कोई प्रभाव ना पड़े और इसमें काफी सारी सेफ्टी भी दी जाती है इसलिए VFD Drive को लगाया जाता है और यह भी दो प्रकार का होता है AC और DC तो हमें अपना सोलर वाटर पंप चलाना है इसलिए हमें DC VFD Drive की जरूरत होगी और यह अलग-अलग कंपनी का आता है इसलिए इसका प्राइस भी कंपनी के हिसाब से अलग-अलग होता है तो एक नॉर्मल VFD Drive आपको लगभग 7 से 8 हजार के आसपास में मिल जाएगा तो अब इन तीनों प्रोडक्ट के आप प्राइस को इकट्ठा कर लीजिए उसके बाद आपका जो टोटल प्राइस है वह निकल कर आ जाएगा

1. 2 HP Solar Water Pump Price (Approximately) - 15,000 रूपये
2. Solar Panel For 2 HP Water Pump Price (Approximately) - 60,000 रूपये
3. VFD Drive Price (Approximately) - 8,000 रूपये
Total Price (Approximately) - 83,000 रूपये[/su-note]

यह कोई फिक्स प्राइस नहीं है यह हमने आपको एक एस्टीमेट के तोर पर बताया है की आप इस तरह से अपने 2 HP Solar Water Pump प्राइस को निकाल सकते है तो ज्यादा जानकारी के लिए आप नजदीकी किसी Solar Water Pump इंस्टालेशन वाले से बात कर सकते है जिसके बाद आपको सही जानकारी और प्राइस के बारें में पता चल जाएगा

2 HP Solar Water Pump के फायदे

किफायती - Solar Water Pump बिजली बचाता है और आपके घर के बिजली के बिल को भी कम करता है। Solar Water Pump System एक ऐसे ईंधन से चलता है जो बिलकुल फ्री है और इसको बहुत कम रखरखाव की जरूरत है Solar Water Pump System को लगाने में एक बार पैसे लगते है उसके बाद यह जिन्दगी भर बिलकुल फ्री है इसमें ना कोई बिजली बिल भरने का झंजट और ना ही लाइट आने जाने का डर इसको आप लगातार चला कर पानी का यूज़ कर सकते है.

विश्वसनीय - Solar Water Pumps को कम रखरखाव की जरूरत होती है, लेकिन इस Solar Water Pump की लाइफ काफी लम्बी होती है Solar Water Pump System में मेन उपकरण सोलर पैनल होते है और सोलर पैनल की वारंटी 20 से 25 साल तक की होती है तो अब आप यह सोच सकते है की 20 साल में आपका कितना बिजली बिल बच जाएगा और आप अपने खेतों में कितने पानी की पूर्ति कर सकते है.

ग्रिड इंडिपेंडेंट - सोलर वाटर पंप का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह ग्रिड (बिजली) पर आपकी निर्भरता को कम करता है। यह आपको सोलर सिस्टम और ग्रीनएनर्जी के साथ जोड़ता है जोकी आगे आने वाले समय में बहुत ज्यादा पोपुलर होगा ग्रिड (बिजली) की सप्लाई जब कहीं पर ख़राब हो जाती है तो पूरी - पूरी रात सप्लाई ओन नहीं होती है और आपको बिना लाइट के ही रहना पड़ता है लेकिन सोलर सिस्टम लगवाने के बाद सबकुछ आपके हाथ में है की कब आपको लाइट ऑफ करनी है और कब ओन करनी है इसलिए सोलर सिस्टम आपको Self Dependent बनता है.

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं