Solar System

3Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

3Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

ज्यादातर घरों में हमें एक या 2 किलो वाट के सोलर सिस्टम देखने को मिलते हैं. लेकिन अभी काफी घरों में एयर कंडीशनर जैसे बड़े उपकरण का उपयोग होने लग गया है तो वहां पर हमें अगर उसे इनवर्टर पर चलाना है तो उसके लिए हमें लगभग 3 किलोवाट के सोलर सिस्टम की आवश्यकता पड़ेगी.

अगर आप पुरानी टेक्नोलॉजी का सोलर सिस्टम लगाते हैं तो वहां पर आपको चार बैटरी और 5kva का सोलर इनवर्टर लगाना पड़ता है. तभी आप 3 किलोवाट तक का लोड चला सकते हैं. लेकिन अब एडवांस टेक्नोलॉजी के सोलर इन्वर्टर आ गए हैं. जो कि सिर्फ दो बैटरी पर ही आपका 3kw या उससे भी ज्यादा लोड चला सकते हैं. अगर आप भी 3 किलोवाट का सबसे लेटेस्ट एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो नीचे इसके सभी कॉम्पोनेंट की जानकारी दी गई है.

3Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

सबसे एडवांस और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के सोलर सिस्टम में आपको सोलर इनवर्टर, सोलर बैटरी और सोलर पैनल सभी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के लगाने पड़ते हैं इसीलिए इसकी एफिशिएंसी साधारण सोलर सिस्टम से कहीं ज्यादा होती है और यह उससे कहीं ज्यादा लंबे समय तक चलता है. तो इसके लिए सबसे पहले हम जानेंगे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर के बारे में.

Latest Technology Solar Inverter

सोलर इनवर्टर के मामले में अभी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी में सबसे लेटेस्ट Transformerless टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर आते हैं. जिसमें आपको MPPT टेक्नोलॉजी के सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ Smart फीचर देखने को मिलते हैं. इन स्मार्ट सोलर इनवर्टर को आप अपने फोन से भी कंट्रोल कर सकते हैं. अपने फोन पर ही पूरी पावर जनरेशन की जानकारी भी देख सकते हैं. लेकिन मार्केट में अभी कुछ ही कंपनियां हैं जो कि ऐसे स्मार्ट सोलर इनवर्टर बनाती है.

Nexus Inno 8G 3kVA-24V OFG Solar Inverter

इस  कंपनी सभी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के ही सोलर इनवर्टर बनाती है. Nexus कंपनी का यह Inno 8G 3kVA-24V सोलर इनवर्टर है जो सिर्फ दो बैटरी पर ही लगभग 3 Kw तक का लोड चला सकता है. इस इनवर्टर पर आप 3 किलोवाट के सोलर पैनल लगाकर , एक बढ़िया 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं.

यह सोलर इनवर्टर वजन में काफी हल्का है इसीलिए आप इसे दीवार पर भी लगा सकते हैं. इस इनवर्टर के अंदर आपको एक बड़ी डिस्प्ले देखने को मिलेगी साथ में ही सेटिंग को चेंज करने के लिए कुछ बटन भी दिए गए हैं.

Price – Rs. 49,000

Features

  • Pure sine wave inverter
  • Customizable status LED ring with RGB lights
  • Touchable button with 4.3″ colored LCD
  • Supports USB On-the-Go function
  • Data log events stored in the inverter
  • Built-in anti-dusk kit
  • Reserved communication port for BMS
  • Battery independent function
  • Parallel operation up to 9 units

Latest Technology Battery

बैटरी के मामले में अभी सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी में आपको लिथियम बैटरी देखने को मिलेगी. जो कि मेंटेनेंस फ्री बैटरी है. लिथियम बैटरी में आपको बार-बार पानी डालने की आवश्यकता नहीं पड़ती. यह बैटरी किसी तरह की कोई भी हानिकारक गैस नहीं छोड़ती. लिथियम बैटरी भी Lead Battery के मुकाबले चार से पांच गुना हल्की होती है. यह आकार में भी काफी छोटी होती है.

Nexus 100ah 25.6V lithium PO4 Battery

नेक्स्ट कंपनी में आपको हर आकार में लिथियम बैटरी मिल जाएगी. अगर आप ऊपर बताए गए इनवर्टर के लिए लिथियम बैटरी लेना चाहते हैं तो आप नेक्स्ट कंपनी की 100ah 25.6V लिथियम बैटरी ले सकते हैं जो कि 150AH की 2 Lead Acid बैटरी के बराबर बैकअप देगी.

Nexus lithium Battery Price – Rs.66,458

इस बैटरी का फायदा यह होगा कि इसे आप काफी ज्यादा करंट से चार्ज जा डिस्चार्ज कर सकते हैं. इस बैटरी पर आप एक समय पर दो से 3 किलोवाट तक का लोड भी बड़े ही आसानी से चला सकते हैं. वहीं अगर आप इतना लोड Lead Acid बैटरी पर चलाएंगे तो उसकी बैटरी लाइफ काफी कम हो जाती है.

Latest Technology Solar Panel

मार्केट में अभी सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी में आपको बायफेशियल Mono PERC half सोलर पैनल देखने को मिलेंगे. जो कि आपको लगभग 35 से 40 रुपए प्रति वोट में मिलेंगे. बायफेशियल सोलर पैनल दोनों तरफ से काम करता है. इसीलिए इसकी एफिशिएंसी दूसरे सोलर पैनल के मुकाबले काफी ज्यादा होती है.

3kw Bifacial Solar Panel Price -Rs.1,15,000

यह सोलर पैनल कम धूप, सर्दियों में और बारिश के दिनों में भी काफी अच्छा परफॉर्म करते हैं. इसीलिए जहां दूसरे 3kw सोलर पैनल 1 दिन में लगभग 15 यूनिट बिजली बनाते हैं वही बायफेशियल सोलर पैनल 1 दिन में लगभग 18 यूनिट तक बिजली बना सकते हैं.

अन्य खर्चे

सोलर सिस्टम लगाते समय हमें सोलर पैनल बैटरी और इनवर्टर के अलावा भी कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड, सोलर पैनल को सोलर इनवर्टर के साथ जोड़ने के लिए तार, पूरे सिस्टम की सुरक्षा के लिए Safety Devices जैसे कि ACDB,DCDB, earthing. तो इनको लगाने का भी खर्चा अलग से आता है जो कि आपको पड़ेगा लगभग ₹25,000.

3Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

तो यहां पर आपको सोलर सिस्टम में लगने वाले सभी कॉम्पोनेंट के अलग-अलग खर्चे बताए गए हैं तो अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि 3 किलोवाट का सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा कितना आ सकता है.

सबसे एडवांस 3 किलोवाट का Solar Pack
  • Inverter : Rs.50,000
  • Lithium Battery : Rs.66,000
  • Solar Panel : Rs.1,15,000
  • Extra Cost : Rs.25,000
  • Total Cost : Rs.2,65,000

अगर आप इस सिस्टम में पैसे की बचत करना चाहते हैं तो इसमें आप हवाई फेशियल टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल की बजाय Mono PERC Half Cut टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं जिससे आपका लगभग ₹15000 बच जाएंगे. और 100Ah की बजाए 50Ah की बैटरी लेंगे तो आप के लगभग ₹30000 और बच जाएंगे.

3Kw सबसे सस्ता सोलर पैक

सबसे सस्ता सोलर सिस्टम लगाने के लिए आपको 1 बैटरी वाला सोलर इनवर्टर लेना होगा, पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लेने होंगे और एक 150Ah की बैटरी लेनी होगी.

  • UTL Heliac 4000 Inverter Price – Rs.25,000
  • 150Ah Battery Price – Rs.60,000
  • 2 kw Poly Solar Panel Price – Rs.90,000
  • Extra Cost – Rs.15,000
  • Total Cost – Rs.1,90,000

तो 4 बैटरी वाला सोलर सिस्टम आप लगभग ₹1,90,000 में लगा सकते हैं. जिससे आपको 1 दिन में लगभग 12-15 यूनिट बिजली मिल जाएगी. लेकिन इस सिस्टम में आपको बैटरी में बार बार पानी डालना पड़ेगा. बैटरी भी आपको 4-5 साल में बदलनी पड़ेगी.

तो अब आपको पता चल गया कि अगर आप सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर पैक लगाना चाहते हैं तो कितना खर्चा आ सकता है. अगर इसके बारे में और कुछ जानना है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

3kw solar system,3kw solar system price,3kw solar system price in india,3kw solar system installation,3kw solar system,3kw solar,3kw solar system price,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं