Solar System

4Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

4Kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

साधारण इनवर्टर पर 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार करने के लिए आपको कम से कम 4 बैटरी वाले इनवर्टर की आवश्यकता होगी. जिस पर आप 4 किलो वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और 4 किलोवाट तक का लोड भी चला सकते हैं. लेकिन एडवांस टेक्नोलॉजी के सोलर सिस्टम में आप सिर्फ दो बैटरी पर भी 4 किलो वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं.

एडवांस टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर बैटरी और सोलर पैनल उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा होता है कि वह कम जगह में आपको ज्यादा बिजली बनाकर दे सकते हैं. जैसे कि साधारण सोलर सिस्टम में 4 किलो वोट के लिए हमें 12 सोलर पैनल लगाने पड़ते हैं. वही एडवांस टेक्नोलॉजी में आपको सिर्फ 8 सोलर पैनल लगाने पड़ते हैं. 4 किलोवाट का एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर सिस्टम लगाने में कितना खर्चा आएगा उसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है.

6 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा

4kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

सबसे एडवांस और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के सोलर सिस्टम में आपको सोलर इनवर्टर, सोलर बैटरी और सोलर पैनल सभी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के लगाने पड़ते हैं इसीलिए इसकी एफिशिएंसी साधारण सोलर सिस्टम से कहीं ज्यादा होती है और यह उससे कहीं ज्यादा लंबे समय तक चलता है. तो इसके लिए सबसे पहले हम जानेंगे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर के बारे में.

Latest Technology Solar Inverter

सोलर इनवर्टर के मामले में अभी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी में सबसे लेटेस्ट Transformerless टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर आते हैं. जिसमें आपको MPPT टेक्नोलॉजी के सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ Smart फीचर देखने को मिलते हैं. इन स्मार्ट सोलर इनवर्टर को आप अपने फोन से भी कंट्रोल कर सकते हैं. अपने फोन पर ही पूरी पावर जनरेशन की जानकारी भी देख सकते हैं. लेकिन मार्केट में अभी कुछ ही कंपनियां हैं जो कि ऐसे स्मार्ट सोलर इनवर्टर बनाती है.

Cellcronic Magnum 3.5kw-24v Off-Grid Inverter

इस  कंपनी सभी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के ही सोलर इनवर्टर बनाती है. Cellcronic कंपनी का यह 3.5kw-24v सोलर इनवर्टर है जो सिर्फ दो बैटरी पर ही लगभग 3.5 Kw तक का लोड चला सकता है. इस इनवर्टर पर आप 4 किलोवाट के सोलर पैनल लगाकर , एक बढ़िया 4 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं.

यह सोलर इनवर्टर वजन में काफी हल्का है इसीलिए आप इसे दीवार पर भी लगा सकते हैं. इस इनवर्टर के अंदर आपको एक बड़ी डिस्प्ले देखने को मिलेगी साथ में ही सेटिंग को चेंज करने के लिए कुछ बटन भी दिए गए हैं.

Price – Rs. 55,000

Features

1. Fast switching time <10ms for UPS mode.
2. 6000W Wide MPPT (120~450vdc) charge controller.
3. Programmable multiple operation modes.
4. Reserved communication port for BMS (RS-485/RS232)
5. User-adjustable charging current and voltage.
6. Configurable AC/PV output usage timer and prioritization.
7. Blue color LCD screen with many parameter data.
8. Built-in anti-dust kit..
9. 1 year warranty.

Latest Technology Battery

बैटरी के मामले में अभी सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी में आपको लिथियम बैटरी देखने को मिलेगी. जो कि मेंटेनेंस फ्री बैटरी है. लिथियम बैटरी में आपको बार-बार पानी डालने की आवश्यकता नहीं पड़ती. यह बैटरी किसी तरह की कोई भी हानिकारक गैस नहीं छोड़ती. लिथियम बैटरी भी Lead Battery के मुकाबले चार से पांच गुना हल्की होती है. यह आकार में भी काफी छोटी होती है.

Cellcronic 2.5Kw-24V lithium PO4 Battery

Cellcronic कंपनी में आपको हर आकार में लिथियम बैटरी मिल जाएगी. अगर आप ऊपर बताए गए इनवर्टर के लिए लिथियम बैटरी लेना चाहते हैं तो आप Cellcronic कंपनी की 100ah 25.6V लिथियम बैटरी ले सकते हैं जो कि 150AH की 2 Lead Acid बैटरी के बराबर बैकअप देगी.

cellcronic-lifepo4-battery

Cellcronic lithium Battery Price – Rs.75,458

इस बैटरी का फायदा यह होगा कि इसे आप काफी ज्यादा करंट से चार्ज जा डिस्चार्ज कर सकते हैं. इस बैटरी पर आप एक समय पर दो से 3 किलोवाट तक का लोड भी बड़े ही आसानी से चला सकते हैं. वहीं अगर आप इतना लोड Lead Acid बैटरी पर चलाएंगे तो उसकी बैटरी लाइफ काफी कम हो जाती है.

Latest Technology Solar Panel

मार्केट में अभी सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी में आपको बायफेशियल Mono PERC half सोलर पैनल देखने को मिलेंगे. जो कि आपको लगभग 35 से 40 रुपए प्रति वोट में मिलेंगे. बायफेशियल सोलर पैनल दोनों तरफ से काम करता है. इसीलिए इसकी एफिशिएंसी दूसरे सोलर पैनल के मुकाबले काफी ज्यादा होती है.

4kw Bifacial Solar Panel Price -Rs.1,60,000

यह सोलर पैनल कम धूप, सर्दियों में और बारिश के दिनों में भी काफी अच्छा परफॉर्म करते हैं. इसीलिए जहां दूसरे 4kw सोलर पैनल 1 दिन में लगभग 25 यूनिट बिजली बनाते हैं वही बायफेशियल सोलर पैनल 1 दिन में लगभग 20 यूनिट तक बिजली बना सकते हैं.

अन्य खर्चे

सोलर सिस्टम लगाते समय हमें सोलर पैनल बैटरी और इनवर्टर के अलावा भी कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड, सोलर पैनल को सोलर इनवर्टर के साथ जोड़ने के लिए तार, पूरे सिस्टम की सुरक्षा के लिए Safety Devices जैसे कि ACDB,DCDB, earthing. तो इनको लगाने का भी खर्चा अलग से आता है जो कि आपको पड़ेगा लगभग ₹30,000.

4kw सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी सोलर पैक लगाने का खर्चा

तो यहां पर आपको सोलर सिस्टम में लगने वाले सभी कॉम्पोनेंट के अलग-अलग खर्चे बताए गए हैं तो अब आप अंदाजा लगा सकते हैं कि 4 किलोवाट का सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा कितना आ सकता है.

सबसे एडवांस 4 किलोवाट का Solar Pack
  • Inverter : Rs.55,000
  • Lithium Battery : Rs.72,000
  • Solar Panel : Rs.1,40,000
  • Extra Cost : Rs.30,000
  • Total Cost : Rs.2,97,000

अगर आप इस सिस्टम में पैसे की बचत करना चाहते हैं तो इसमें आप हवाई फेशियल टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल की बजाय Mono PERC Half Cut टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं जिससे आपका लगभग ₹15000 बच जाएंगे. और 100Ah की बजाए 50Ah की बैटरी लेंगे तो आप के लगभग ₹30000 और बच जाएंगे.

4kw सबसे सस्ता सोलर पैक

सबसे सस्ता सोलर सिस्टम लगाने के लिए आपको 1 बैटरी वाला सोलर इनवर्टर लेना होगा, पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लेने होंगे और एक 150Ah की बैटरी लेनी होगी.

4kw solar system Total Cost
MPPT Inverter Price – Rs.50,000
100Ah Battery Price – Rs.40,000
5kw Poly Solar Panel Price – Rs.112,000
Extra Cost – Rs.25,000
Total Cost – Rs.2,27,000

तो 4 बैटरी वाला सोलर सिस्टम आप लगभग ₹2,27,000 में लगा सकते हैं. जिससे आपको 1 दिन में लगभग 15-20 यूनिट बिजली मिल जाएगी. लेकिन इस सिस्टम में आपको बैटरी में बार बार पानी डालना पड़ेगा. बैटरी भी आपको 4-5 साल में बदलनी पड़ेगी.

तो अब आपको पता चल गया कि अगर आप सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर पैक लगाना चाहते हैं तो कितना खर्चा आ सकता है. अगर इसके बारे में और कुछ जानना है तो आप नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

4kw solar system,4kw solar system price,4kw solar system price in india,4kw solar system installation,4kw solar system,4kw solar,4kw solar system price,

One Comment

  1. Dear Sir/madam,
    I am having ice cream parlour In Nagpur.
    Daily power consumption is 15Units.
    I needs to implement Solar system to overcome the units.
    Shop is at ground floor and I Have flat at 3rd floor.
    Pl advise
    Regards
    Sunil pimpalshende
    976409xxxxx

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं