Solar System

1 फ्रिज 1 वाशिंग मशीन चलाने के लिए कितने सोलर पैनल चाहिए

1 फ्रिज 1 वाशिंग मशीन चलाने के लिए कितने सोलर पैनल चाहिए

फ्रिज और वॉशिंग मशीन का उपयोग आज सामान्य घरों में होने लगा है और इसीलिए पहले के मुकाबले अब हमारे घर का जो बिजली का बिल है वह काफी ज्यादा आने लग गया है. हमारे घर में लाइट और पंखे तो हम बड़ी ही आसानी से इनवर्टर और सोलर पैनल की मदद से चला सकते हैं लेकिन फ्रीज और वॉशिंग मशीन को चलाने के लिए हमें दो बैटरी वाले इनवर्टर की आवश्यकता होती है.

इसीलिए हर किसी को नहीं पता होता कि उनके लिए कौन सा इनवर्टर सही रहेगा और वह कितने सोलर पैनल लगाकर अपने घर का लोड चला पाएंगे. तो किसी भी चीज को सोलर पैनल पर चलाने से पहले आपको यह पता करना होगा कि वह लोड कितनी बिजली का उपयोग करती है.

एक बैटरी वाले इनवर्टर पर दो बैटरी लगाकर ऐसे दुगना करें बैटरी बैकअप

1 फ्रिज 1 वाशिंग मशीन चलाने के लिए कितने सोलर पैनल चाहिए

SSolar panel for washing machine and refrigerator – तो अगर आप भी पता करना चाहते हैं कि एक फ्रिज और एक वॉशिंग मशीन को सोलर पैनल पर चलाने के लिए कितने सोलर पैनल की आवश्यकता होगी तो सबसे पहले यह पता करें कि आपका फ्रिज पूरे 24 घंटे में कितनी बिजली का उपयोग करता है. और फिर पता करें कि आप जब वॉशिंग मशीन चलाते हैं तो वह वॉशिंग मशीन जितनी देर चलती है उतनी देर में कितनी बिजली खपत हुई है.

उदाहरण के लिए हम मान लेते हैं कि आपके पास में एक सामान्य 200 लीटर का फ्रिज है और उसे 24 घंटे चलाने पर लगभग 2 UNITS बिजली का उपयोग हो जाता है. दूसरी तरफ जो वॉशिंग मशीन होती है उसे हम 24 घंटे नहीं चलाते इसीलिए उसकी जो बिजली की खपत है वह सामान्यतः कम ही रहती है इसीलिए अगर आप मान लीजिए 1 घंटे वॉशिंग मशीन को चलाते हैं तो वह लगभग 0.5 यूनिट बिजली की खपत करेगी.

लेकिन अगर आप 1 घंटे से ज्यादा चलाते हैं तो उसी हिसाब से आप अनुमान लगा सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा हम 1 UNIT बिजली की खपत मान लेते हैं तो एक फ्रिज और एक वॉशिंग मशीन की कुल बिजली की खपत लगभग 3 UNITS हो जाएगी.

अब सिर्फ 5000 रूपए में खरीदें ये बढ़िया सोलर इन्वर्टर

कितने सोलर पैनल चाहिए

अब आपको इतने सोलर पैनल चाहिए कि जो कम से कम 3 Units 1 दिन में बड़ी आसानी से बना दें. और अगर आप चाहते हैं कि दिन के समय आप की बैटरी भी सोलर पैनल से चार्ज हो जाए तो उसके लिए आपको कम से कम 1 unit बिजली की आवश्यकता होगी. तो कुल मिलाकर अब आप को 4 unit बिजली की आवश्यकता होगी.

smarten

1 किलोवाट का सोलर पैनल 1 दिन में लगभग 4-5 Units बिजली बना सकता है तो आप एक फ्रिज और एक वॉशिंग मशीन को चलाने के लिए 330w के 3 सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं जिससे कि दिन में आपकी बैटरी भी आसानी से चार्ज हो जाएगी.

सोलर एसी के फायदे और नुकसान क्या है

1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत

अगर आपके पास में पहले पुराना इनवर्टर और बैटरी है और उस पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो 1 किलो वाट के सोलर पैनल लगाने का कितना खर्चा आ सकता है इसके बारे में नीचे पूरे विस्तार पूर्वक बताया गया है.

अगर आप 1 किलोवाट के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल लेते हैं तो वह आपको लगभग ₹30000 में मिलेंगे. और अगर आप 1 किलोवाट के मोनो पर हाफ कट सोलर पैनल लेते हैं तो वह आपको लगभग ₹35000 में मिलेंगे.

लेकिन सोलर पैनल को पुराने इनवर्टर और बैटरी पर लगाने के लिए आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर की भी आवश्यकता पड़ेगी. अगर आप PWM टेक्नोलॉजी का सोलर चार्ज कंट्रोलर लेते हैं तो वह आपको लगभग ₹3000 में मिल जाएगा जिसकी मदद से आप एक बैटरी पर भी 1 किलोवाट के सोलर पानी बड़ी ही आसानी से लगा सकते हैं.

अगर आप MPPT टेक्नोलॉजी का सोलर चार्ज कंट्रोलर लेना चाहते हैं तो वह आपको लगभग ₹6000 में मिलेगा जिसकी मदद से दो बैटरी पर आप 1 किलो वाट के सोलर पैनल बड़ी ही आसानी से लगा सकते हैं.

सोलर पैनल और सोलर चार्ज कंट्रोलर के अलावा आपका स्टैंड और Wire का खर्चा भी आएगा वह पड़ेगा लगभग ₹5000 तो 1 किलो वाट के सोलर पैनल लगाने का कुल खर्चा लगभग ₹38000 आ जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं सोलर पैनल से चलने वाला एसी जो चलेगा बिना बिजली सोलर पैनल से चलने वाला कूलर जिन्दगी भर चलेगा फ्री 3 किलो वाट में क्या क्या चल सकता है?