Solar System

एक बैटरी वाले इनवर्टर पर दो बैटरी लगाकर ऐसे दुगना करें बैटरी बैकअप

एक बैटरी वाले इनवर्टर पर दो बैटरी लगाकर ऐसे दुगना करें बैटरी बैकअप

12 volt inverter mein double battery kaise lagaen – बैटरी का उपयोग हम बिजली जाने पर अपने घर के उपकरण को चलाने के लिए करते हैं या यूं कहें कि बैकअप के तौर पर बैटरी का उपयोग करते हैं कि जब भी हमारे घर की बिजली जाए तो हम अपने किसी भी उपकरण को बड़ी ही आसानी से इनवर्टर और बैटरी के माध्यम से चला पाए.

लेकिन हमारे घर का उपकरण इनवर्टर बैटरी पर कितनी देर चलेगा यह निर्भर करता है कि आपके पास में कितने Ah की बैटरी है. ज्यादातर घरों के अंदर 150Ah की बैटरी का उपयोग किया जाता है क्योंकि वह बैटरी लगभग सभी सामान्य घरों के लिए सही होती है. लेकिन काफी लोगों के यहां पर बिजली बहुत कम आती है वहां पर हमें अधिक बैटरी बैकअप की आवश्यकता पड़ती है. तो वहां पर हमें एक से ज्यादा बैटरी का उपयोग करना पड़ता है.

हर किसी का बजट इतना नहीं होता कि वह 2 बैटरी का सिस्टम ले पाए क्योंकि 2 बैटरी की कीमत लगभग ₹30000 हो जाती है. इसीलिए ज्यादातर लोग सोचते हैं कि उनका अभी एक बैटरी से काम चल जाए और बाद में जैसे ही पैसे आएंगे एक और बैटरी ले लेंगे. लेकिन यहां पर दिक्कत यह है कि हम एक बैटरी वाले इनवर्टर पर सीधे दो बैटरी ऐसे ही नहीं लगा सकते जैसे कि 2 बैटरी वाले के ऊपर 2 बैटरी लगाते हैं.

अब सिर्फ 5000 रूपए में खरीदें ये बढ़िया सोलर इन्वर्टर

एक बैटरी वाले इनवर्टर पर दो बैटरी लगाकर ऐसे दुगना करें बैटरी बैकअप

तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप एक बैटरी वाले इनवर्टर के ऊपर दो बैटरी लगाकर अपना बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं जिससे कि अगर आपके घर में अभी आप एक बार किसी भी उपकरण को 2 घंटे चलाते हैं तो 2 बैटरी लगाने के बाद में आपका उपकरण लगभग 4 घंटे के करीब चल जाएगा.

लेकिन एक बैटरी वाली इनवर्टर पर दो बैटरी लगाने से पहले आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना होगा नहीं तो आपको बैटरी बैकअप बहुत कम देखने को मिलेगा

  1. आप जो बैटरी लगा रहे हैं वह दोनों  बैटरी  एक जैसी  कैपेसिटी की ही होनी चाहिए. जैसे कि 150-150 Ah, 100- 100Ah या 200-200Ah  की.
  2.  कभी भी छोटी और बड़ी बैटरी को एक साथ ना लगाएं इससे आपकी दोनों बैटरीया खराब हो सकती है और आपको बैटरी बैकअप भी नहीं मिलेगा.
  3.  कभी भी ज्यादा पुरानी और एक नई बैटरी का उपयोग ना करें अगर आपकी बैटरी 2 साल से ज्यादा पुरानी हो गई है तो दोनों बैटरी नई होनी चाहिए.
  4.  कभी भी दोनों बैटरी अलग-अलग कंपनी की ना लगाएं जो बैटरी पहले है उसी कंपनी की और वही बैटरी लगाएं.

एक बैटरी वाले इनवर्टर पर दो बैटरी कैसे लगाते हैं

एक बैटरी वाले इनवर्टर पर दो बैटरी लगाने के लिए आपको नीचे कुछ डायग्राम दिखाए गए हैं जिसकी मदद से आप ज्यादा आसानी से समझ पाएंगे कि कैसे आपको उन दोनों के कनेक्शन करने हैं.

सबसे पहले आपके पास में दो अतिरिक्त केवल होनी चाहिए जिससे कि आप दोनों बैटरी के Negative-Negative और Positive-Positive टर्मिनल को आपस में जोड़ेंगे जैसा कि ऊपर चित्र में दिखाया गया है.

उसके बाद में इनवर्टर से आने वाली Negative और Positive वायर को बैटरी पर लगा देंगे जैसा कि ऊपर चित्र में दिखाया गया है. तो ऐसे आप एक बैटरी वाले इनवर्टर पर दो बैटरी लगा सकते हैं और इसे हम Parallel कनेक्शन कहते हैं. ऐसे ही आप 2 बैटरी वाले इनवर्टर के ऊपर 4 बैटरी को भी लगा सकते हैं और 4 बैटरी वाले इनवर्टर पर 8 बैटरी को भी लगा सकते हैं.

एक बैटरी वाली इनवर्टर पर दो बैटरी लगाने पर क्या दिक्कत आएगी

वैसे तो एक बैटरी की जगह अगर आप 2 बैटरी का उपयोग करेंगे तो कुछ खास दिक्कत नहीं आती लेकिन उन लोगों को दिक्कत आ गई जो इन दोनों बैटरी को चार्ज नहीं कर पाएंगे. क्योंकि एक बैटरी को एक इनवर्टर लगभग 8 से 10 घंटे में चार्ज कर सकता है इसी तरह अगर आपने दो बैटरी लगाई है तो उसे चार्ज करने के लिए भी दोगुना टाइम की आवश्यकता होगी.

और अगर आपकी यहां पर लगभग 15 घंटे बिजली आती है तभी आप दो बैटरी का उपयोग कर सकते हैं नहीं तो आपकी बैटरी फुल चार्ज नहीं होगी और आपको अच्छा बैटरी बैकअप भी नहीं मिलेगा.

और अगर आपके यहां पर सिर्फ 5 से 6 घंटे ही बिजली आती है तो आपकी दोनों में से कोई भी बैटरी चार्ज नहीं होगी. इसके लिए आप सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं जो कि दिन के समय आपकी दोनों बैटरी को बड़े आराम से फुल चार्ज कर सकता है.

सोलर एसी के फायदे और नुकसान क्या है

बैटरी चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल चाहिए

अगर आपको सिर्फ बैटरी को चार्ज करने के लिए ही सोलर पैनल लगाने हैं तो आप एक 150Ah की बैटरी को चार्ज करने के लिए 330w का एक पैनल लगा सकते हैं और इसी प्रकार अगर आपने 150Ah की दो बैटरी लगाई है तो आप 330w के 2 पैनल लगा सकते हैं जो कि आपकी बैटरी को बड़ी आसानी से पूरे दिन में फुल चार्ज कर देंगे.

अगर आप अपने घर के लोग को भी सोलर पैनल से चलना चाहते हैं और बैटरी को भी फुल चार्ज करना चाहते हैं तो आपको अपने घर के लोग को भी जोड़ लेना है मान लीजिए आपका घर का लोड लगभग 200w चलता है तो आप इसीलिए फिर 330w का एक पैनल और लगाएं इसका मतलब आप को 1kw के सोलर पैनल की आवश्यकता होगी.

inverter connection to switchboard,double battery inverter,inverter wiring,home inverter connection,connection,inverter connection hindi,house wiring inverter connection,best inverter battery for home

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं