Solar Inverter

अब सिर्फ 10000 रूपए में खरीदें 2 बैटरी वाले सोलर इन्वर्टर

अब सिर्फ 10000 रूपए में खरीदें 2 बैटरी वाले सोलर इन्वर्टर

मार्केट में कई कंपनियों के सोलर इनवर्टर देखने को मिलते हैं.कुछ कंपनियों के सोलर इनवर्टर आपको कम कीमत में मिल जाते हैं कुछ कंपनियों के सोलर इनवर्टर आपको अच्छे फीचर के साथ में मिल जाते हैं.इसीलिए हर किसी को नहीं पता होगा कि कौन सा इनवर्टर किसके लिए फायदेमंद होगा.

तो अगरआप सोलर सिस्टम तैयार करना चाहते हैं जहां पर दो बैटरी वाले इनवर्टर को लगाना चाहते हैं तो आज की यह जानकारी आपके लिए होने वाली है.यहां आपको अलग-अलग कंपनी के सोलर इनवर्टर और उनके फीचर के बारे में बताया गया हैजिससे कि आपको एक सही इनवर्टर का चुनाव करने में आसानी होगी.

Best Solar Inverter Under 10000

मार्केट में मिलने वाले डबल बैटरी के सभी सोलर इनवर्टर सभी के लिए सही नहीं होंगे क्योंकि किसी को ज्यादा सोलर पैनल लगाने की आवश्यकता है किसी को ज्यादा लोड चलाने की आवश्यकता है.तो सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आपको किस तरह के इनवर्टर की जरूरत है.

अगर आप कम कीमत मेंसोलर इनवर्टर लेना चाहते हैं तो आपको PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर लेना होगा.अगर आपको बढ़िया टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर चाहिए तो आपको MPPT टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर लेना होगा.

1.Luminous NXG 1850

यह सोलर इन्वर्टर दो बैटरी पर लगभग 1 किलो वॉट तक का लोड चल सकता है और इस पर 1.5kw आप तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं.यह सोलर इन्वर्टर PWM टेक्नोलॉजी का है इसीलिए लोकल मार्केट में आपको यह है लगभग ₹10000 में मिल जाता है.हालांकि अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदेंगे तो यह आपको ₹12000 के करीब मिलेगा.

nxg-1850-right-angle-min

इस इनवर्टर के अंदर आपको ISOT Technology दी गई है. जिससे कि यह ज्यादा से ज्यादा सोलर पावर कोउपयोग करके बैटरी को चार्ज करेगा और आपके घर के लोड को चलाएगा.जिससे आपका बिजली का बिलकम होने के साथ-साथ आपको अच्छा बैटरी बैकअप भी देखने को मिलेगा.

इसके अलावा इस सोलर इनवर्टर के अंदर बैटरी बैकअप को बढ़ाने और बिजली के बिल को कम करने के लिए तीन मोड दिए गए हैं. Solar Mode, Solar+Grid Mode और Grid+Solar Mode ,इनकी मदद से आप अपने बिजली के बिल को काफी कम कर सकते हैं.

2.UTL Gamma Plus 1Kva

अगर आप MPPT टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर लेना चाहते हैं तो आपके लिए UTL Gamma Plus सोलर इनवर्टर सबसे सही रहेगा.इस इनवर्टर की मदद से 1Kw आपका सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं.और यह इनवर्टर आपको 12v और 24v दोनों मॉडल में मिल जाता है.

इस इनवर्टर के अंदर भी आपको बिजली के बिल को कम करने और बैटरी बैकअप को बढ़ाने के लिए तीन मोड दिए गए हैं. PCU, Smart & Hybrid Mode इनका उपयोग आप अपनी जरूरत के अनुसार करके अपने बिजली के बिल को कम कर सकते हैं और बैटरी के बैकअप को भी बढ़ा सकते हैं.

इस इनवर्टर में आपको एक डिस्प्ले देखने को मिलेगी और साथ ही कस्टमाइजेशन करने के लिए चार बटन भी दिए गए हैं.जिसकी मदद से इनवर्टर में आप सभी पैरामीटर को अपनी जरूरत के अनुसार सेट कर सकते हैं.

3.Eapro H1700

इस इनवर्टर पर आप दो बैटरी लगाकर 1450 Va तक का लोड चला सकते हैं.और इस इनवर्टर पर आप 1600w तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं.

इस इनवर्टर में भी आपको एक डिस्प्ले देखने को मिलेगी. और parameters की सेटिंग करने के लिए चार बटन भी दिए गए हैंजिनकी मदद से आप इसके अंदर Time, Boost Battery Voltage, Solar Max charging current, Battery Low Cut voltage आदि को बड़ी आसानी से सेट कर सकते हैं.

इसके अंदर आपको PWM टेक्नोलॉजी का सोलर चार्ज कंट्रोलर दिया गया है जिसकी VOC लगभग 46v है.तो आप इस इनवर्टर पर 72 cells वाले सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं.

4. Livfast Solar Inverter LFS SO2250

इस सोलर इन्वर्टर PWM टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 1500Va तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर की Voc रेंज 45v Vdc है तो आप इस इन्वर्टर पर 36/60/72 cell वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है . इसमें आपको 50A करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है.

इस इन्वर्टर पर आप 1.6kw तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 1kw तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 1.6kw के पैनल लगा कर 1.6kw का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

ये इन्वर्टर 24v से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 2 बैटरी लगानी पड़ेगी. जिसको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं वो इस पर 100 Ah की बैटरी लगा सकता है जो की आपको कम कीमत मिल जाएगी .जिसको ज्यादा देर बैकअप चाहिए वो इस पर 150 Ah या 200 Ah की बैटरी लगा सकता है. इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है.

जिस से की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे .और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है .इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है.

5.Smarten Boom 2000

Smarten Boom 2000VA/24V Power Inverter सोलर इन्वर्टर PWM टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 2000VA तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर की Voc रेंज 58V Vdc है तो आप इस इन्वर्टर पर 36/60/72 cell वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है.

इसमें आपको 50A करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है. इस इन्वर्टर पर आप 1.5Kw तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 1.5Kw तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 1.5Kw के पैनल लगा कर 1.5Kw का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

ये इन्वर्टर 24V से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 2 बैटरी लगानी पड़ेगी. जिसको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं वो इस पर 100 Ah की बैटरी लगा सकता है जो की आपको कम कीमत मिल जाएगी .जिसको ज्यादा देर बैकअप चाहिए वो इस पर 150 Ah या 200 Ah की बैटरी लगा सकता है.

इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है. जिस से की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे .और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है .इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है.

तो यह कुछ सोलर इनवर्टर है जिनकी मदद से आप दो बैटरी पर अपना सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं.इससे पहले हमने ₹10,000 में मिलने वाले कुछ बढ़िया सोलर इनवर्टर के बारे में बताया है वह आप देख सकते हैं.

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं