लुमिनस का इनवर्टर कितने वाट का होता है

लुमिनस का इनवर्टर कितने वाट का होता है

जब हम इस बारे में बात करते हैं कि इन्वर्टर कितना शक्तिशाली है, तो हम आमतौर पर वाट के बजाय वीए में रेटिंग देखते हैं। यह रेटिंग हमें बताती है कि इन्वर्टर कितनी बिजली संभाल सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास 1000VA की रेटिंग वाला इन्वर्टर है, तो इसका मतलब है कि यह एक निश्चित मात्रा में बिजली संभाल सकता है।

जब आप इन्वर्टर पर 1000VA देखते हैं, तो इसका मतलब है कि यह 1000 वाट बिजली संभाल सकता है। यदि आप इन्वर्टर पर 5 किलोवाट देखते हैं, तो इसका मतलब है कि यह 5000 वाट बिजली संभाल सकता है। तो, इन्वर्टर पर संख्या आपको बताती है कि यह वाट में कितनी बिजली संभाल सकता है, न कि केवल किलोवाट की संख्या।

यदि आपके इन्वर्टर की क्षमता 1000VA है, तो आप यह पता लगा सकते हैं कि यह कितने वाट बिजली संभाल सकता है। बस 1000 को 0.8 से गुणा करें, जो 800 वाट के बराबर है। तो, इन्वर्टर 800 वाट तक बिजली संभाल सकता है।

1. Luminous NXG 850 500VA Solar Inverter

ल्यूमिनस ने एनएक्सजी श्रृंखला नामक कुछ नए इनवर्टर बनाए हैं, और उन्होंने ल्यूमिनस एनएक्सजी 850 सौर मॉडल नामक एक नया इनवर्टर जोड़ा है। यह इन्वर्टर 400 वॉट तक की बिजली संभाल सकता है, लेकिन इसका उपयोग उन चीजों के साथ करना सुरक्षित है जिनके लिए 350 वॉट से कम की आवश्यकता होती है।

इन्वर्टर नामक इस विशेष मशीन को काम करने के लिए 12 वोल्ट की बैटरी की आवश्यकता होती है। यह बैटरी से बिजली को एक चिकनी तरंग में बदल सकता है जिसे साइन तरंग कहा जाता है। इसमें PWM नाम का एक खास फीचर भी है। यह इन्वर्टर सौर पैनलों के साथ काम कर सकता है जो 500 वाट तक बिजली का उत्पादन कर सकता है। सौर पैनलों का वोल्टेज 18 से 25 वोल्ट के बीच होना चाहिए। इन्वर्टर में एक हिस्सा होता है जिसे सोलर चार्ज कंट्रोलर कहा जाता है जो 30 एम्पीयर तक बिजली संभाल सकता है। इन्वर्टर का वजन 8.2 किलोग्राम है।

यह उपकरण एक निश्चित आकार का है और एक ही समय में एक टीवी, 5 एलईडी बल्ब, 1 या 2 छत पंखे और आधा हॉर्स पावर के पानी पंप को चलाने में सक्षम है। यदि आप पानी पंप चलाना चाहते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने घर में कुछ अन्य उपकरणों को बंद करने की आवश्यकता हो सकती है कि इसके लिए पर्याप्त बिजली है।

यदि आपको बहुत अधिक बिजली का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है तो आप इस विशेष मशीन का उपयोग अपनी दुकान या खेत में कर सकते हैं। इसकी कीमत लगभग 5000 रुपये या 6000 रुपये है, लेकिन आप इसे अभी ऑनलाइन नहीं खरीद सकते। आप इसे जल्द ही ल्यूमिनस स्टोर्स पर पा सकेंगे।

2. Luminous NXG 1150 Solar Inverter

अगला, हमारे पास NXG 1150 मॉडल इन्वर्टर है। यह इन्वर्टर 680 वॉट तक बिजली संभाल सकता है और 12 वोल्ट पर चलता है। आप इसके साथ एक बैटरी का उपयोग कर सकते हैं। यह साइन वेव वाला PWM प्रकार का इन्वर्टर है और इसका सोलर चार्ज कंट्रोलर 50A तक करंट संभाल सकता है।

इस खास डिवाइस से आप 850 वॉट तक बिजली की जरूरत वाली चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें केवल सौर ऊर्जा, सौर ऊर्जा और बिजली, या सिर्फ बिजली का उपयोग करने के लिए अलग-अलग सेटिंग्स हैं। यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपके घर में अभी भी बिजली है, भले ही बादल छाए हों और सौर पैनल अपने आप पर्याप्त बिजली नहीं बना पा रहे हों।

यदि आप इस इन्वर्टर का उपयोग सोलर+ग्रिड मोड में करते हैं, तो आपका घर पहले सोलर पैनल से बिजली का उपयोग करेगा। यदि सौर ऊर्जा पर्याप्त नहीं है या आप अधिक बिजली का उपयोग करते हैं, तो इन्वर्टर भी ग्रिड से बिजली का उपयोग करेगा। यदि आप ग्रिड+सोलर मोड पर स्विच करते हैं, तो आपका घर केवल ग्रिड से बिजली का उपयोग करेगा।

इस इन्वर्टर का वजन 11.8 किलोग्राम है और आकार 320x302x130 मिमी है। इसकी कीमत करीब 8,000 रुपये है. यह एक नियमित घर में टीवी, एलईडी बल्ब, छत के पंखे, पानी के पंप और कूलर जैसी चीजों को बिजली दे सकता है। यह 600 वॉट तक बिजली संभाल सकता है।

3. Luminous NXG 1450 Solar Inverter

NXG 1450 इन्वर्टर 1100VA या 880 वाट तक बिजली संभाल सकता है। सुरक्षित रहने के लिए 800 वॉट से अधिक का उपयोग नहीं करना सबसे अच्छा है। आप इस इन्वर्टर के साथ 100 वॉट तक के लोड का भी उपयोग कर सकते हैं, जो 12 वोल्ट पर चलता है और काम करने के लिए केवल एक बैटरी की आवश्यकता होती है।

इस इन्वर्टर में एक सोलर चार्ज कंट्रोलर है जो 50 एम्पियर तक संभाल सकता है। यह उन सौर पैनलों के साथ काम कर सकता है जिनकी वोल्टेज रेंज 17 से 25 वोल्ट है और यह 1100 वाट तक सौर ऊर्जा का समर्थन कर सकता है। इसमें सौर या ग्रिड ऊर्जा का उपयोग करने के लिए तीन अलग-अलग मोड हैं। इन्वर्टर का वजन 16.5 किलोग्राम है।

यदि आपका घर बहुत अधिक बिजली का उपयोग करता है तो यह इन्वर्टर एक अच्छा विकल्प है। यह एक ही समय में 2 टीवी, 15-20 एलईडी बल्ब, 3 या 4 छत पंखे, एक छोटा पानी पंप और एक कूलर को बिजली दे सकता है। यदि आपको लंबे समय तक लगभग 800 वाट बिजली का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो दो बैटरी वाला एक इन्वर्टर लेना बेहतर है जो 24 वोल्ट पर चलता है।

यदि आप बैटरी इन्वर्टर के साथ बहुत अधिक बिजली का उपयोग करते हैं, तो यह उतने लंबे समय तक नहीं चलेगा और आपकी बैटरी भी लंबे समय तक नहीं चलेगी। यदि आप अधिक बिजली का उपयोग करना चाहते हैं, तो आप या तो दो बैटरी वाला इन्वर्टर या लिथियम बैटरी ले सकते हैं। इस इन्वर्टर की कीमत करीब 10,000 रुपये है.

4. Luminous NXG 1850 Solar Inverter

NXG 1850 इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन की बात करें तो यह 1500VA या 1200 वाट है, जिस पर आप 1200 वाट तक का लोड चला सकते हैं, और अगर मैं सही हूँ तो 1 किलोवाट तक का लोड चला सकते हैं। यदि आपको 1 किलोवाट लोड चलाने के लिए इन्वर्टर की जरूरत है, तो आप इसी इन्वर्टर को ले सकते हैं। यह इन्वर्टर हर दिन 24 वोल्ट का काम करता है।

इसलिए आप इस पर दो बैटरी लगा सकते हैं इस इन्वर्टर में कम से कम 36 वोल्ट और अधिकतम 60 वोल्ट हैं. सोलर चार्ज कंट्रोलर की करंट रेटिंग 50 एम्प है, और सोलर पैनल की कैपेसिटी 1500 वाट है. इसमें तीन मोड़ भी हैं: सोलर, सोलर+गेज, सोलर+गेज और नेट वेट 17.1 किलोग्राम है।

इसके आयाम भी 320 x 275 x 150 mm हैं, इसलिए इस इन्वर्टर से 0.5 hp वाटर पंप, फ्रिज, वाशिंग मशीन, टीवी आदि चलाना होगा। यह इन्वर्टर 1500 वाट के सोलर पैनल लगाकर 1 किलोवाट तक सोलर सिस्टम बना सकता है. इसके मूल्य लगभग 12,000 रुपये है।

तो यहाँ पर हमें आपको बता दिया है की इन्वर्टर कितने वाट का होता है और यहाँ पर हमने आपको जो Luminous के नये इन्वर्टर बताएं है यह Luminous ने हाल ही में लौंच किये है और आप इन्हें Luminous की ऑफिसियल वेबसाईट से खरीद सकते है तो यदि इसके बारें में आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है तो मिलते है इसी तरह की नेक्स्ट जानकारी के साथ तब तक धन्यवाद.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 thoughts on “लुमिनस का इनवर्टर कितने वाट का होता है”

  1. Sir I hav inverter is NXG 1400 , I wana know that in this inverter, can I connect 550 watt mono perc solar pannel,is it good for this inverter with 180 AH luminous battery.
    Plz suggest me soon

Scroll to Top