Solar Water Pump

अब 75% सब्सिडी पर लगवाएं अपने खेत में सोलर वाटर पंप

ब 75% सब्सिडी पर लगवाएं अपने खेत में सोलर वाटर पंप

काफी जगह पर बिजली का कनेक्शन न होने पर किसानों को सिंचाई करने में बहुत ज्यादा समस्या आती है.क्योंकि डीजल का खर्चा काफी ज्यादा हो जाता है इसीलिए हर कोई डीजल इंजन का उपयोग नहीं करता.तो अब इसके लिए काफी लोग सोलर वाटर पंप का भी उपयोग करने लग गए हैं.लेकिन सोलर वाटर पंप भी काफी महंगे मिलते हैं जिसके कारण हर कोई उन्हें नहीं लगता पता.लेकिन अब हरियाणा सरकार ने सोलर पंप लगाने पर 75% तक की सब्सिडी देना शुरू कर दिया है.और जो भी किसान अपने खेत मेंसोलर वाटर पंप लगाना चाहता है वह सब्सिडी पर अब सोलर पंप अपने खेत में लगवा सकता है.

Haryana Solar Water Pump Scheme Important Details

  • हरियाणा में सोलर पंप की साइट कब खुलेगी? – 23 अक्टूबर, 2023 को
  • हरियाणा में सोलर पंप पर कितनी सब्सिडी है? 75%तक की
  • आवेदन करने की अंतिम तारीख – 14 नवंबर 2023 तक
  • हरियाणा 2023 में सौर प्रणाली के लिए सब्सिडी क्या है?
Scheme Organization Department of Renewable Energy, Haryana
Scheme Name Solar Water Pumping
Subsidy 75% Subsidy on 3HP to 10HP Solar Pump
Application Type Online Apply
Apply Start Date 23 October 2023
Last Date Of Apply 14 November 2023 (Extend)
Scheme Location Haryana
Official website www.hareda.gov.in

Haryana Solar Water Pump Scheme क्या है

यह हरियाणा सरकार द्वारा चलाई गई स्कीम है. इस योजना के तहत जो किसान तीन एचपी से लेकर 10 एचपी तक का सोलर पंप लगाएगा उसे 75% तक की सब्सिडी मिलेगी.जिन किसानों ने 23.06.2023 से 12.07.2023 के दौरान आवेदन किया था उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि इन किसानों को फिर से पैसे जमा करवाने का मौका दिया जाएगा।
इस योजना के तहत किसानों को सिर्फ अपने खेत में बोर करवा कर देना होगा बाकी वाटर पंप लगाने का कामकिसी फॉर्म द्वारा किया जाएगा.

सोलर वाटर पंप पर कितनी सब्सिडी मिलेगी

सोलर वाटर पंप के अंदर अलग-अलग तरह की समरसेबल का उपयोग किया जाता है इसी के साथ अलग-अलग कंट्रोलर का भी उपयोग किया जाता है.इसीलिए उन सभी की कीमत अलग-अलग हो जाती है. और जितना बड़ा या ज्यादा एचपी का आप समरसेबल वाटर पंप लगवाएंगे उसकी कीमत भी उसी आधार पर होगी तो नीचे आपको कितने बड़े सोलर वाटर पंप पर कितनी सब्सिडी मिलेगी इसकी सूची दी गई है.

Type and capacity of solar pump Beneficiary share
3 HP DC, Surface (Monoblock) with Normal Controller

7.5 HP DC, Submersible with Normal Controller

DC 10 HP , Submersible with Normal Controller

AC 10 HP , Submersible with Normal Controller

DC 10 HP , Submersible with Universal Solar Pump Controller

AC 10 HP , Submersible with Universal Solar Pump Controller

53,926

1,13,629

1,42,170

1,40,759

2,02,253

2,06,486

सोलर वाटर पंप सब्सिडी पाने के लिए डॉक्यूमेंट

सोलर वाटर पंप लगाने के लिएआपको कई अलग-अलग तरह के डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ेगी.तो इन सभी डॉक्यूमेंट को आप एकत्रित करकेसोलर वाटर पंप लगवाने के लिए आवेदन करें तो इन सभी डॉक्यूमेंट की सूची नीचे दी गई है

  • फैमिली आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक कॉपी
  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • जमीन की फर्द
  • सप्त पत्र (सरल हरियाणा पर मिल जाएगा)

हरियाणा सोलर जल पंप सब्सिडी योजना 2023 ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई कैसे करें?

सोलर वाटर पंप सब्सिडी योजना के लिए अप्लाई करने से पहले आपको सभी डॉक्यूमेंट अपने पास तैयार रखना हैं.ताकि आवेदन करते समय कोई भी डॉक्यूमेंट मांगा जाए तो आप तुरंत उसे दे दें.अगर आपको नहीं पता कि कैसे आवेदन करते हैं तो आप किसी भी CSC केंद्र पर जाकर इसके लिए अप्लाई करवा सकते हैं.अगर आप खुद अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए नीचे कुछ स्टेप्स दिए गए हैं उन्हें फॉलो करके आप आवेदन फॉर्म भर सकते हैं.

Steps

  • सबसे पहले सरल हरियाणा की ऑफिशल वेबसाइट पर जाए
  • यहां Sign in Here पर क्लिक करके अपना अकाउंट बनाएं जिससे कि आपको login Id और password मिल जाएगा.
  • फिर सरल हरियाणा वेबसाइट में लॉगिन करें. जहां Apply for Services के ऑप्शन पर क्लिक करें
    फिर view all available services पर क्लिक करें. या आपको सोलर वाटर पंप योजना को ढूंढना है.
  • और यहां Application for solar water pumping scheme पर क्लिक करना है .फिर आपके सामने एक आवेदन फार्म खुल जाएगा.
  • इस फॉर्म में “i have family id” पर जाकर अपना फैमिली आईडी नंबर भर के फॉर्म को सबमिट कर देना है.सबमिट करते ही आपके परिवार के सदस्य की लिस्ट आएगी जिस सदस्य के नाम आप आवेदन करना चाहते हैं उसका चुनाव करें.
  • अब आपके सामने फिर से एक नया फार्म आएगा इसमें जो-जो जानकारी मांगी जाए वह सभी जानकारी भरे और जो जरूरी डॉक्यूमेंट मांगे जाए उन्हें अपलोड करके सबमिट कर दें.

इस प्रकार आप अपना आवेदन कर सकते हैं.हरियाणा सोलर वाटर पंप योजना से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए उनकी ऑफिशियल वेबसाइट को विकसित करें.या इनकेवेबसाइट के ऊपर दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कांटेक्ट करके इसे जानकारी लें.

FAQ

Q1. 3 हॉर्स पावर की सोलर पंप की कीमत क्या है?
Answer. 3 एचपी के सोलर वाटर पंप को लगवाने का खर्चा लगभग 55000 आएगा.लेकिन यह खर्चा सब्सिडी के अंतर्गत आता है बिना सब्सिडी के अगर आप तीन एचपी का सोलर वाटर पंप लगवाते हैं तो उसका खर्चा लगभग 2 लाख रुपए के करीब आएगा.

Q2.सोलर पंप में कितना खर्चा आता है?
Answer. सोलर वाटर पंप लगाने का खर्चा अलग-अलग होता है.1Hp सोलर पंप लगवाने का खर्चा लगभग 65000 आएगा.3Hp सोलर पंप लगवाने का खर्चा लगभग ₹200000 आएगा. 5Hp वाटर पंप लगवाने का खर्चा लगभग₹300000 आएगा.अगर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाए तोआपको 75% तक की छूट भी मिल सकती है.

Q3. सोलर वाटर पंप कितने समय तक चलते हैं?
Answer. सोलर वाटर पंप के अंदर अलग-अलग कंपोनेंट लगाए जाते हैं जैसे कि सबमर्सिबल पंप सोलर पैनल चार्ज कंट्रोलर इन सभी की लाइफ अलग-अलग होती है सोलर पैनल25 से 30 साल तक आराम से चल जाते हैंइसी प्रकार जो अन्य कंपोनेंट है वह भी 10 से 20 साल तक आराम से चल जाते हैं.

Q4.सबसे अच्छा सोलर पंप कौन सा है?
Answer. सोलर पंप अलग-अलग तरह की होते हैं लेकिन सभी सोलर पंपअलग-अलग तरह से ही काम करते हैं तो उनके काम के आधार पर सभी सोलर पंपअच्छे ही होते हैं.यह आप पर निर्भर करता है कि आपको किस प्रकार के सोलर पंप का उपयोग करना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं