Solar System

इनवर्टर बैटरी का बैकअप कैसे निकाले इन्वर्टर बैटरी का बैकअप कैसे बढ़ाये

इनवर्टर बैटरी का बैकअप कैसे निकाले इन्वर्टर बैटरी का बैकअप कैसे बढ़ाये

हमारे घरों में बिजली का उपयोग पहले से बहुत अधिक हो रहा है। लेकिन हमारे घर में आने वाली ग्रिड की सप्लाई हर समय नहीं आती। हमारे घर के उपकरणों को चलाने के लिए ही हमें इनवर्टर बैटरी की जरूरत होती है जब सप्लाई नहीं आती। लेकिन अक्सर हम बिना सोचे समझे इनवर्टर बैटरी खरीद लेते हैं और फिर पछताना पड़ता है क्योंकि हमें आवश्यक बैकअप नहीं मिलता है।

इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि हम बैटरी इन्वर्टर को घर के लोड को कैलकुलेट किए बिना चुनते हैं। यदि आप कूलर पंखे को 10 घंटे के लिए इनवर्टर पर चलाते हैं लेकिन पंखा और लाइट सिर्फ 5 घंटे चलते हैं, तो आपको बैटरी की संख्या दोगुनी करनी होगी। यदि आपके पास 150 Ah की एक बैटरी है तो आपको 150 Ah की एक अतिरिक्त बैटरी लगानी होगी।

इनवर्टर बैटरी का बैकअप कैसे निकाले

लेकिन बैटरी का बैकअप इनवर्टर से निकालना इतना आसान नहीं है। बैटरी का बैकअप कई बातों पर निर्भर करता है, जैसे उसकी AH, लोड और रेटिंग। आपकी बैटरी की गुणवत्ता क्या है? बाद में आप अपनी बैटरी का बैकअप निकाल सकते हैं, लेकिन नीचे बताया गया फार्मूला आपको अनुमान लगा सकता है कि आपको कितनी बैटरी या Ah की बैटरी की आवश्यकता होगी।

बैटरी का बैकअप निकालने के लिए सबसे पहले जो लोड आपके इनवर्टर चल रहा है जो लोड आपको इनवर्टर पर चलाना है उसको जोड़ ले जैसे कि :,

  • पंखा (1) = 70 w
  • लाइट (3*10w ) = 30 w
  • कूलर (1) = 150 w
  • फ्रिज (1) = 100 w
    कुल = 350 w

जैसे कि ऊपर दिखाया गया है, आपके पास अब पूरा लोड चलाना है। 350w अब बैटरी की क्षमता को 0.8 गुना करके उसे कुल लोड से गुना करता है। 0.8 विद्युत कारक है हम पावर फैक्टर के रूप में पावर लॉस को देखते हैं जब बैटरी में स्टोर DC सप्लाई को AC सप्लाई में बदल दिया जाता है।

बैटरी बैकअप = Ah X V X N X 0.8 / Total Load
Ah = बैटरी की क्षमता
V = बैटरी की वोल्टेज
N = बैटरी की संख्या

150 Ah X 12 V X 2 X 0.8 / 1750 = 2880/ 1750w = 1.6 घंटे (लगभग)

अगर आपने 150 Ah की दो बैटरी लगाई है और उस पर आप ने 1750 w का लोड चलाया है तो लगभग आपको 1 घंटा 30 मिनट तक बैकअप मिलेगा.

इसलिए यह आपकी बैटरी को बचाता है। लेकिन हमने 0.8 पावर फैक्टर माना है, जो कुछ इनवर्टर में कम होता है, इसलिए 0.7 और 0.9 पावर फैक्टर भी कुछ इनवर्टर में होता है। ज्यादा पावर फैक्टर, यानी 0.9 पावर फैक्टर वाले इनवर्टर में अधिक बैकअप होगा जिस तरह से फॉर्मूला बताया गया है, उसी तरह से आप अनुमान लगा सकते हैं कि कितना बैकअप मिलेगा।

ऊपर बताया गया है कि आपको बैटरी का बैकअप तीन घंटे तक करना होगा, इसलिए चार 150 Ah बैटरी लगानी होगी।

बैटरी खरीदते समय कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए। जब भी बैटरी खरीदते हैं, आपको C10 रेटिंग की बैटरी खरीदनी चाहिए अगर आपको ज्यादा लोड चलाना है, और C20 रेटिंग की बैटरी खरीदनी चाहिए अगर आपको लंबे समय तक चलाना है, ताकि आपको अच्छा बैकअप मिल सके।

इन्वर्टर बैटरी का बैकअप कैसे बढ़ाये

काफी लोगों को इनवर्टर बैटरी का बैकअप अच्छा नहीं मिलता है और उन्हें लगता है कि उनके पैसे बर्बाद गए लेकिन ऐसा नहीं है अगर आप की बैटरी ज्यादा पुरानी हो गई है तो यह शायद आपको कम बैकअप देगी लेकिन अगर आपकी बैटरी नहीं है फिर भी आपको बैकअप कम मिल रहा है तो इसके कुछ कारण हो सकते हैं. जैसे कि

1. आपका लोड ज्यादा चल रहा है
2. अब की बैटरी फुल चार्ज नहीं हो रही है
3. आपकी बैटरी खराब हो चुकी है

यहां पर हमने तीन बताए हैं; अगर आप इन तीनों को ठीक से देखेंगे तो आपको एक कारण मिलेगा। जब लोग इनवर्टर पर ज्यादा लोड चला देते हैं, तो वे सोचते हैं कि बैकअप कम है. असल में, इसका कारण बैटरी की क्षमता कम है। इसके लिए आपको अच्छा बैकअप मिल सकता है, बस जब जरूरत हो तो अपने घर के उपकरण को चलाएं। यह आपको एक अतिरिक्त बैटरी की जरूरत है।

दूसरा कारण है कि आपकी बैटरी पूरी तरह से चार्ज नहीं होती। बहुत से लोग नहीं जानते कि एक नॉरमल 150 Ah @C20 रेटिंग की बैटरी पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 20 घंटे लगते हैं। आपकी बैटरी को दिन में कम से कम 20 घंटे लाइट मिलेगी। 150Ah की C10 रेटिंग की बैटरी को पूरी तरह चार्ज करने में कम से कम 10 घंटे लग जाएंगे। तो यह सुनिश्चित करें कि आपकी बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो रही है या नहीं। आपको सोलर पैनल का इस्तेमाल करना चाहिए अगर बिजली का कट लंबे समय तक रहता है और आपकी बैटरी पूरी तरह से चार्ज नहीं हो पाती है।

और हमारा तीसरा कारण था कि बैटरी खराब हो चुकी है. हालांकि अगर आपने नई बैटरी है तो बहुत कम संभावना है कि आपकी बैटरी खराब हो लेकिन कुछ Case में ऐसा हो जाता है कि नई बैटरी भी हमें खराब मिल जाती है तो इसके लिए आपको बैटरी को रिप्लेस करवाना पड़ेगा ताकि आपको एक सही और नई बैटरी मिल सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं