Solar System

जानें 1kw सोलर प्लांट लगाने का खर्चा कितना आता है

जानें 1kw सोलर प्लांट लगाने का खर्चा कितना आता है   kw solar system price,1kw solar system latest price in pakistan,1 kw solar package price,1 kilowatt off grid solar system price

हर साल सोलर सिस्टम में लगने वाले कंपोनेंट की कीमत बदलती रहती है जिसमें से सोलर पैनल की कीमत सबसे ज्यादा काम या ज्यादा होती रहती है। आप भी इस साल 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको देखना होगा कि आप प्रतिदिन कितनी बिजली की खपत करते हैं। 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम 1 दिन में लगभग 4 से 5 यूनिट्स बिजली बन सकता है तो अगर आप एक दिन में लगभग 4 से 5 यूनिट्स बिजली की खपत करते हैं तभी 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम आपके लिए सही रहेगा।

1 किलोवाट का सोलर सिस्टम आप अलग-अलग तरह से तैयार कर सकते हैं अगर आपको सब्सिडी वाला सोलर सिस्टम लगाना है। तो उसके लिए आपको किसी सरकारी वेंडर से इसके बारे में जानकारी लेनी होगी क्योंकि हर एक राज्य में सब्सिडी अलग-अलग होती है। और उनकी योजना भी अलग-अलग होती है। लेकिन अगर आप Off Grid Solar System लगाना चाहते हैं तो आप अपने जरूरत के अनुसार लगा सकते हैं।

1Kw सोलर सिस्टम के लिए सोलर इन्वर्टर

आपको कई अलग-अलग सोलर इनवर्टर देखने को मिल जाते हैं जिससे कि आप 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं। आप कम कीमत में अपना 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार करना चाहते हैं तो आप एक बैटरी वाला सोलर इनवर्टर ले सकते हैं जिससे कि आपका एक बैटरी का खर्चा बच जाएगा। अगर आप 1 किलोवाट तक का लोड भी चलना चाहते हैं तो आपको दो बैटरी वाला इनवर्टर लेना होगा जिससे कि आप 1 किलोवाट का लोड भी चला पाएंगे और 1 किलो वाट तक के सोलर पैनल भी लगा पाएंगे।

UTL Gamma+ 1kva

सोलर इनवर्टर से आप सिर्फ एक बैटरी से ही अपना 1kw का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं और यह मार्केट में मिलने वाला सबसे बढ़िया सोलर इनवर्टर है।

ये सोलर इन्वर्टर MPPT टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 1kva तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर की Voc रेंज 50v* Vdc है तो आप इस इन्वर्टर पर 60/72/144 cells वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है . इसमें आपको 50a करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है.

इस इन्वर्टर पर आप 1kw तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 700w तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 1kw के पैनल लगा कर 1kw का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

ये इन्वर्टर 12v  से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 1 बैटरी लगानी पड़ेगी. जिसको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं वो इस पर 100 Ah की बैटरी लगा सकता है जो की आपको कम कीमत मिल जाएगी .जिसको ज्यादा देर बैकअप चाहिए वो इस पर 150 Ah या 200 Ah की बैटरी लगा सकता है.

इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है. जिस से की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे .और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है .इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है.

Price – Rs.10,000

Luminous NXG PRO 1kva

एक बैटरी से ही अपना 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं और अगर आपको लुमिनेंस कंपनी पसंद है तो आप यह सोलर इनवर्टर भी ले सकते हैं।

Luminous NXG PRO 1kva सोलर इन्वर्टर MPPT टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 1Kva तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर की Voc रेंज 55V Vdc है तो आप इस इन्वर्टर पर 36/60/72 cell वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है . इसमें आपको 50a करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है.

nxg_pro_1kva_12v-l-min

इस इन्वर्टर पर आप 1kw तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 600w तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 1kw के पैनल लगा कर 1kw का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

ये इन्वर्टर 12v से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 1 बैटरी लगानी पड़ेगी. जिसको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं वो इस पर 100 Ah की बैटरी लगा सकता है जो की आपको कम कीमत मिल जाएगी .जिसको ज्यादा देर बैकअप चाहिए वो इस पर 150 Ah या 200 Ah की बैटरी लगा सकता है.

इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है. जिस से की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे .और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है .इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है.

Price – Rs.12,000

UTL Gamma+ 3350

मार्केट में वैसे तो आपको ऐसे बहुत सारे इनवर्टर मिल जाते हैं जिस पर आप 1 किलो वाट का लोड भी चला सकते हैं और 1 किलो वॉट का सोलर पैनल भी लगा सकते हैं लेकिन इस इनवर्टर पर आप अपना 2 किलो वाट तक का लोड चला सकते हैं और 2 किलो वाट तक की सोलर पैनल भी लगा सकते हैं तो इसका उपयोग आप भविष्य को देखते हुए कर सकते हैं अगर आप अभी एक किलो वॉट के सोलर पैनल लगा रहे हैं और बाद में अपने सोलर सिस्टम को बड़ा करना चाहते हैं तो यह इनवर्टर आपके लिए बिल्कुल बेस्ट रहेगा।

utl-min

इस इन्वर्टर पर आप 2160w तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 2kw* तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 2160w के पैनल लगा कर 2160w का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

ये इन्वर्टर 24v से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 2 बैटरी लगानी पड़ेगी. जिसको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं वो इस पर 100 Ah की बैटरी लगा सकता है जो की आपको कम कीमत मिल जाएगी .जिसको ज्यादा देर बैकअप चाहिए वो इस पर 150 Ah या 200 Ah की बैटरी लगा सकता है.

इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है. जिस से की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे .और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है .इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है.

Price – Rs.20,000

1 किलोवाट सोलर पैनल की कीमत

मार्केट में आपको अलग-अलग तरह के सोलर इनवर्टर मिल रहे हैं जिसकी कीमत भी अलग-अलग है लेकिन अभी सोलर पैनल की कीमत पहले से कुछ कम हुई है इसीलिए आपको काफी कम कीमत में सोलर पैनल मिल जाता है। लेकिन मार्केट में आपको कई अलग-अलग कंपनी देखने को मिलती है जिसके कारण उनके सभी सोलर पैनल की कीमत भी अलग-अलग होती है।

Poly सोलर पैनल आपको ₹25 प्रति वॉट से लेकर 30 रुपए प्रति वॉट तक में मिल सकते हैं यह निर्भर करेगा कि आप कहां से खरीद रहे हैं किस कंपनी का खरीद रहे हैं कुछ कंपनी के सोलर पैनल आपको ₹25 प्रति वोट भी मिलेंगे लेकिन अगर आप अच्छी ब्रांड का सोलर पैनल लेंगे तो आपको वह ₹30 प्रति वॉट भी मिल सकता है।

मोनो सोलर पैनल पोली के मुकाबले काफी अच्छे होते हैं इसीलिए उनकी कीमत भी थोड़ी सी अधिक होती है यह आपको लगभग₹33 रुपए प्रति वॉट के हिसाब से मिल जाते हैं लेकिन कुछ कंपनियों के सोलर पैनल आपको ₹35 प्रति वॉट के हिसाब से भी मिल सकते हैं।

Bifacial सोलर पैनल अभी मार्केट में नहीं है इसीलिए आपको यह थोड़े से महंगे देखने को मिलते हैं 1 किलोवाट के बाय फेशियल सोलर पैनल आपको लगभग 38 से ₹40000 में मिल जाएंगे।

1Kw सोलर सिस्टम के लिए बैटरी

मार्केट में आपको कई अलग-अलग साइज की सोलर बैटरी मिल जाती है जिनकी कीमत भी अलग-अलग होती है लेकिन सोलर बैटरी पर आपको अलग-अलग वारंटी मिलती है जिसके कारण उनकी कीमत में और भी ज्यादा अंतर आ जाता है एक डेढ़ सौ आस की बैटरी आपको लगभग ₹12000 से लेकर ₹15000 तक में मिल जाती है।

अगर आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की आवश्यकता है तो आप 200 Ah की बैटरी भी ले सकते हैं जो कि आपको लगभग 18000 रुपए में मिल जाती है।

1Kw सोलर सिस्टम लगाने का कुल खर्च

सोलर सिस्टम के अंदर हमें सोलर इन्वर्टर बैटरी और सोलर पैनल के अलावा भी कई अलग-अलग कंपोनेंट लगाने पड़ते हैं जैसे की स्टैंड वायर अर्थिंग किट लाइटनिंग अरेस्टर इत्यादि। इनका खर्च लगभग ₹10000 के करीब आ जाता है। ऊपर आपको सोलर इनवर्टर सोलर पैनल और बैटरी की कीमत भी बताई गई है। अपनी जरूरत के अनुसार एक बैटरी या दो बैटरी वाले सोलर सिस्टम की कीमत का पता लगा सकते हैं।

अगर आपको सस्ता सोलर सिस्टम तैयार करना है तो आप एक बैटरी वाला इनवर्टर ले सकते हैं जिसमें आप पाली पैनल लगा सकते हैं।

Sasta 1kw solar system Total Cost
  MPPT Inverter Price – Rs.12,000
150Ah Battery Price – Rs.15,000
1 kw Poly Solar Panel Price – Rs.30,000
Extra Cost – Rs.10,000
Total Cost – Rs.67,000

अगर आपको बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार करना है अच्छा बैटरी बैकअप चाहिए तो आप दो बैटरी वाला सोलर इनवर्टर ले सकते हैं और Mono पर टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लगा सकते हैं

Best 1kw solar system Total Cost
MPPT Inverter Price – Rs.20,000
150Ah Battery Price – Rs.30,000
2kw Mono Solar Panel Price – Rs.66,000
Extra Cost – Rs.10,000
Total Cost – Rs.1,26,000

तो उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि   1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा लगभग ₹67000 से लेकर ₹1,26,000 आएगा और यह निर्भर करेगा कि आप कौन सी टेक्नोलॉजी का इनवर्टर या कितनी बड़ी सोलर बैटरी या कौन सी टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल ले रहे हैं. अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

So hopefully now you would have come to know that the cost of installing 1 kilowatt solar system will be around ₹ 67000 to ₹ 1,26,000 and it will depend on which technology inverter or how big solar battery or which technology solar system you are using. Taking panel. If you still have any suggestion or question regarding this, you can ask by commenting below.

1kw solar system price,1kw solar system price in india,1kw solar system installation,solar system for home,solar panel price 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं