Solar System

नॉर्मल इनवर्टर को सोलर इनवर्टर में कैसे बदलें

नॉर्मल इनवर्टर को सोलर इनवर्टर में कैसे बदलें

सोलर पैनल का उपयोग पहले से अधिक होना शुरू हो गया है, जिसकी सबसे बड़ी वजह बिजली के बिलों में बढ़ोतरी है। जैसे-जैसे बिजली के बिल बढ़ते जाते हैं, लोगों ने सोलर पैनल की ओर रुख किया क्योंकि सोलर पैनल में खर्च होने वाले पैसे एक बार में खत्म हो जाते हैं। बाद में आप इनसे बिजली फ्री में पा सकते हैं।

लेकिन आज अधिकांश घरों में नॉर्मल इनवर्टर बैटरी का ही उपयोग होता है, इसलिए बहुत से लोग सोचते हैं कि हम अपने नॉर्मल इनवर्टर पर सोलर पैनल कैसे लगाएं ताकि हमें भी फायदा हो।

नॉर्मल इनवर्टर पर सोलर पैनल लगाना बहुत ही आसान है; बस एक सोलर चार्ज कंट्रोलर की जरूरत होगी जो सोलर पैनल से आने वाली पावर को नियंत्रित करके इनवर्टर की बैटरी को चार्ज करेगा।

आजकल बहुत से लोग सोलर मैनेजमेंट यूनिट बनाने लगे हैं। यह सोलर चार्ज कंट्रोलर की तरह काम करता है, लेकिन इसमें आप घर में आने वाली बिजली की आपूर्ति को भी नियंत्रित कर सकते हैं। जिससे आपका विद्युत बिल काफी कम होता है।

नॉर्मल इनवर्टर को सोलर इनवर्टर में बदलने के लिए क्या चाहिए

नॉर्मल इनवर्टर पर सोलर पैनल लगाने के लिए क्या चाहिए? सीधा उत्तर है कि आपको सिर्फ एक सोलर चार्ज कंट्रोलर चाहिए। लेकिन आपको बहुत सारे सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलते हैं, इसलिए आपको समझ नहीं आता कि कौन सा आपके लिए सही रहेगा।

मार्केट में आपको ज्यादातर दो तरह के कंट्रोलर मिलते हैं.
1. PWM
2. MPPT

PWM सोलर चार्ज कंट्रोलर काफी सस्ते आते हैं यह टेक्नोलॉजी काफी पुरानी हो गई है और यह MPPT के मुकाबले काफी कम कुशल (efficient ) टेक्नोलॉजी है इसीलिए अब धीरे-धीरे इसका उपयोग कम हो गया है दूसरी ओर MPPT जो सोलर चार्ज कंट्रोलर होते हैं वह PWM से काफी महंगे होते हैं और यह नई टेक्नोलॉजी है जिसमें सोलर पैनल से आने वाली पावर को यह लगभग 30% तक बढ़ाकर आपके इनवर्टर की बैटरी को चार्ज कर सकता है. इसीलिए MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर अब ज्यादा उपयोग होने लगे हैं.

इन दोनों ही टेक्नालॉजी में से किसी भी टेक्नॉलॉजी वाला सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीद सकते हैं उदाहरण के लिए आपको नीचे इसका प्राइस बताया गया है.

Smarten MPPT Solar Charge Controller 12/24V : 30A = Rs. 4500
UTL PWM Solar Charge Controller 12/24V : 40A = Rs. 2200

दोनों सोलर चार्ज कंट्रोलर एक जैसी क्षमता के साथ में आते हैं लेकिन दोनों की कीमत में आप देख सकते हैं कितना अंतर है इसीलिए आप के बजट में जो सोलर चार्ज कंट्रोलर आता है वह खरीद सकते हैं. दोनों सोलर चार्ज कंट्रोलर में से MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर ज्यादा बढ़िया रहेगा.

कितनी क्षमता वाला कंट्रोलर खरीदें

यह सबसे बड़ा सवाल है कि आपको कितनी क्षमता वाला कंट्रोलर खरीदना चाहिए. पहले, आपको अपने इनवर्टर पर कितने वाट के सोलर पैनल लगाने हैं। आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीदना अधिक महंगा होगा क्योंकि आप कितने अधिक वॉट के पैनल लगाना चाहेंगे। ऊपर बताया गया Smarten Company का सोलर चार्ज कंट्रोलर आप एक बैटरी वाले इनवर्टर पर 500 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और दो बैटरी वाले इनवर्टर पर 1000 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं।

अगर आपके पास एक बैटरी का इनवर्टर है लेकिन आप 1 किलोवाट के सोलर पैनल लगाना चाहते हैं, तो आपको एक बड़ा सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीदना होगा, जो थोड़ा महंगा होगा। नीचे आपको दो कंपनियां बताई गई हैं जो सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीदकर 1 किलोवाट तक के पैनल अपने बैटरी वाले इनवर्टर पर लगा सकते हैं।

Ashapower neon 80 – Price Check
Ethan MPPT Solar Charge Controller,12V/24V 60 A

आप इन दोनों सोलर पैनल को एक किलोवाट के पैनल एक बैटरी वाले सिस्टम पर लगा सकते हैं और दो बैटरी वाले सिस्टम पर दो किलोवाट के पैनल लगा सकते हैं।

लेकिन आप एक बैटरी के लिए इनमें से किसी भी सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीदना चाहते हैं तो यह कंट्रोलर आपके लिए नहीं है। आपने पहले ही दो बैटरी वाले इनवर्टर खरीद लिए हैं; आशा पावर कंपनी का सोलर चार्ज कंट्रोलर एक बैटरी से चार बैटरी वाले सिस्टम पर काम कर सकता है।

Wish Power Company के सोलर चार्ज कंट्रोलर से आप एक बैटरी वाले सिस्टम पर एक किलोवाट के पैनल लगा सकते हैं, दो बैटरी वाले सिस्टम पर दो किलोवाट के पैनल लगा सकते हैं, तीन बैटरी वाले सिस्टम पर तीन किलोवाट के पैनल लगा सकते हैं, और चार बैटरी वाले सिस्टम पर चार किलोवाट के पैनल लगा सकते हैं।

यह सोलर चार्ज कंट्रोलर थोड़ा महंगा है, इसलिए इसे सिर्फ तब खरीदें जब आप दो बैटरी वाले सिस्टम पर इस्तेमाल करना चाहते हैं और बाद में इसे चार बैटरी वाले सिस्टम पर भी लगाना चाहते हैं। यदि आप इसे बैटरी वाले सिस्टम पर लगाने की सोच रहे हैं, तो बेहतर होगा कि आप एक नया MPPT टाइप का सोलर इनवर्टर खरीदें, जो बहुत सस्ता होगा।

सोलर चार्ज कंट्रोलर के कनेक्शन कैसे करें

यदि आपके पास सोलर चार्ज कंट्रोलर और सोलर पैनल है, तो आप इसे आसानी से जोड़ सकते हैं। लेकिन पहले आपको अपने सोलर पैनल को लगाना है और उसे अपने सोलर चार्ज कंट्रोलर तक जोड़ना है। आपको बैटरी के पास लगाना चाहिए क्योंकि सोलर चार्ज कंट्रोलर सीधे बैटरी से जुड़ा होगा। सोलर चार्ज कंट्रोलर को इनवर्टर से कोई संबंध नहीं होगा। Hope Power Company के सोलर चार्ज कंट्रोलर का कनेक्शन डायग्राम नीचे दिखाया गया है।

ऊपर 250 w के चार पैनल को समानांतर या परस्पर जोड़कर सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ जोड़ा गया है। ऐसे सोलर चार्ज कंट्रोलर पर सभी पैनल नहीं जोड़ सकते हैं। यहां पर दिखाया गया चित्र एक बैटरी वाला सिस्टम है।

आपके पास दो बैटरी वाले सिस्टम के लिए अलग-अलग कनेक्शन होंगे, और चार बैटरी वाले सिस्टम के लिए अलग-अलग कनेक्शन होंगे। आपके पास कितनी बैटरी है?

आपके पास सोलर चार्ज कंट्रोलर कौन सा है और कितने वॉट के सोलर पैनल हैं? यह सभी सूचनाएं एक दूसरे से जुड़ी हुई हैं और सभी को ध्यान में रखते हुए कनेक्शन बनाना होगा।

आप नीचे कमेंट करके या हमें फेसबुक पर मैसेज करके पूछ सकते हैं कि आपको कैसे जुड़ना है अगर आपके पास सोलर पैनल या कंट्रोलर है।

आपके कनेक्शन का डायग्राम हम आपको भेज देंगे। जिससे आप बहुत आराम से कनेक्शन कर सकेंगे।इस स्थान पर सोलर पैनल एक दूसरे के सामने लगा हुआ है, और सोलर चार्ज कंट्रोलर और इनवर्टर बैटरी से जुड़े हुए हैं। लेकिन यहां आप एक और टर्मिनल देखते हैं।

जोकि कंट्रोलर इनवर्टर में जाने वाली मुख्य सप्लाई को जोड़ता है और फिर इसे इनवर्टर में डालता है। जब आपकी बैटरी पूरी तरह से चार्ज हो जाती है, तो यह सोलर चार्ज कंट्रोलर इनवर्टर में जाने वाली बिजली की आपूर्ति को बंद कर देता है, जो एक फायदा है। आपके लोड के अनुसार।

बिजली का बिल काफी कम हो जाता है क्योंकि वह इनवर्टर से चलता रहता है और ग्रिड की सप्लाई का उपयोग नहीं करता है।इस तरह, आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर को पैनल और इनवर्टर की बैटरी के साथ जोड़ना होगा. इससे आपका सामान्य इन्वर्टर सोलर इन्वर्टर बन जाएगा।

लेकिन आज सोलर इनवर्टर में कई सुविधाएं हैं जो इस सोलर चार्ज कंट्रोलर वाले सिस्टम में नहीं हैं। यदि आपका बजट पर्याप्त है, तो मैं आपको एक नया सोलर इनवर्टर खरीदने की सलाह दूंगा क्योंकि इससे आपको अधिक लाभ मिलेंगे बजाय इस सोलर चार्ज कंट्रोलर वाले सिस्टम के।

इस पोस्ट में आपको solar conversion kit for inverter normal inverter to solar inverter conversion kit can i use solar battery in normal inverter luminous solar conversion kit luminous solar inverter mppt solar conversion kit solar charge controller sukam solar conversion kit से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है अगर इसके बारे में आपका अभी भी कोई सवाल या कोई सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें और इसके अलावा अगर आप कुछ भी सीधे हम से पूछना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज पर हमें मैसेज करके पूछ सकते हैं और हमें इंस्टाग्राम ट्विटर से जुड़ सकते हैं और हमारे युटुब चैनल को सब्सक्राइब कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं