पतंजलि 5 किलोवाट सोलर पैनल लगवाने का खर्चा

पतंजलि 5 किलोवाट सोलर पैनल लगवाने का खर्चा

हमारे घरों में अब रूम हिटर एयर कंडीशनर वाटर गीजर जैसे बड़े-बड़े उपकरण का उपयोग होने लगा है. जिसके कारण हमारा बिजली का बिल काफी ज्यादा आ जाता है. इस बिजली के बिल को कम करने के लिए हमारे पास सबसे अच्छा साधन है सोलर पैनल.

अपने घर पर सही साइज के सोलर पैनल लगाने से आप अपना बिजली का बिल 90% तक भी कम कर सकते हैं. इसीलिए सोलर पैनल लगाने से पहले आप अपने घर के लोड और बिजली की खपत को कैलकुलेट करें. उसके बाद ही सोलर पैनल का चुनाव करें.

5 किलो वॉट के सोलर पैनल से आपको प्रतिदिन लगभग 20 यूनिट्स बिजली मिल जाएगी तो अगर आप प्रतिदिन लगभग 20 units बिजली खपत कर देते हैं तो 5 किलो वाट का सोलर सिस्टम आपके लिए सही रहेगा.

Patanjali Polycrystalline Solar Price

Patnjali कंपनी में आपको Polycrystalline टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल भी मिल जाते है. जो की मार्केट में सबसे कम कीमत में मिल जाते हैं अगर आपका बजट कम है तो आप Polycrystalline टेक्नोलॉजी के पैनल खरीद सकते हैं जो कि आपको लगभग 1,40,000 रुपए में मिल जाएंगे. लेकिन यह सोलर पैनल कम धूप होने पर और बारिश की दिनों में काफी कम बिजली बन पाते हैं. इसीलिए इन सोलर पैनल का उपयोग अब धीरे-धीरे बहुत ही काम हो गया है.

क्योंकि इन सोलर पैनल को लगाने के लिए भी आपको काफी ज्यादा जगह की जरूरत पड़ती है और इसे बिजली भी आपको कम मिलती है.

Patanjali Mono Perc Solar Price

Mono Perc सोलर पैनल वैसे तो थोड़े से महंगे मिलते हैं लेकिन यह काम धूप में भी काफी अच्छी बिजली बन सकते हैं.Poly के मुकाबला Mono सोलर पैनल को कम जगह की जरूरत पड़ती है.

पतंजलि कंपनी के 5kw के मोनो पैनल आपको लगभग 165000 में मिल जाएंगे.अगर आपका बजट अच्छा है तो आप Mono Perc टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं.

Patanjali Solar inverter

सोलर पैनल को लगाने के लिए आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर या सोलर इनवर्टर की आवश्यकता होती है.अगर आप पुरानेइनवर्टर बैटरी परसोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीदना होगा और अगर आप नया 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आपको सोलर इनवर्टर खरीदना होगा.

Patanjali 5 Kw Grid Tie Solar inverter

अगर आप अपने घर में On Grid सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आप Grid Tie सोलर इनवर्टर ले सकते हैं जिसमें आपको बैटरी लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. On grid सोलर सिस्टम से आप सिर्फ अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं.

क्योंकि यह सोलर सिस्टमआपके घर में बिजली आने पर ही काम करेगा अगर Grid कीबिजली चली जाती है तो यह पूरा सोलर सिस्टम बंद हो जाता है.Ptjli 5 kw grid tie सोलर इनवर्टर आपको मार्केट में लगभग 50000 रुपए में मिल जाएगा.

Patanjali 5 Kva Off Grid Solar inverter

अगर आपको बैटरी बैकअप की जरूरत पड़ती है और बिजली जाने पर आप अपने घर के उपकरण को चलाना चाहते हैं तो आपको Off Grid सोलर सिस्टम लगवाना पड़ेगा जिसमें आपको बैटरी भी लगानी पड़ती है.

इसके लिए आप पतंजलि कंपनीका 5kva का MPPT सोलर इनवर्टर ले सकते हैं जिस पर आप लगभग 4 किलो वॉट तक का लोड चला सकते हैं और 5 किलो वॉट तक की सोलर पैनल लगा सकते हैं.

इस इनवर्टर पर आपको 2 साल की वारंटी मिलती है और यह Pure Sine wave आउटपुट के साथ आता है. मार्केट में या सोलर इनवर्टर आपको लगभग 55000 में मिल जाएगा.

Patanjali Solar Battey Price

पतंजलि कंपनी में आपको 5kva का जो सोलर इनवर्टर मिलता है उसे पर आपको चार बैटरी लगानी पड़ती है.अगर आपको सिर्फ दिन में अपना लोड चलाने की जरूरत है तो आप छोटी बैटरी लेकर अपना काम चला सकते हैं और अगर आपको रात को भीआपका उपकरण चलाने हैं तो आप बड़ी बैटरी ले सकते हैं.

100ah की सोलर बैटरी आपको लगभग 10000 रुपए में बड़ी आसानी से मिल जाएगी और अगरआप 150Ah की बैटरी लगाना चाहते हैं तो आपको यह लगभग ₹14000 में मिल जाएगी.तो यह आपके ऊपर निर्भर करेगा कि आपको कितनी बड़ी बैटरी की जरूरत है.

Total cost

आप अपने घर में चाहे On Grid सोलर सिस्टम लगवाओ या Off Grid सोलर सिस्टम लगाओ आपको दोनों में ही सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड की आवश्यकता होती है और सोलर पैनल को इनवर्टर से जोड़ने के लिए वायर की आवश्यकता होती है इसके अलावा पूरे सोलर सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए अर्थिंग और लाइटनिंग अरेस्टर जैसी डिवाइस की जरूरत पड़ती है.तो इनका खर्चा आपका लगभग ₹30000 आ जाएगा.

Panjali 5kw On grid Solar System Price – अगर On grid सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आपका सोलर पैनल का खर्चा लगभग 140,000 रुपए होगा और सोलर इनवर्टर का खर्चा लगभग ₹50000 होगा इसके अलावा आपका ₹30000 खर्चा स्टैंड और वायरिंग का आ जाएगा तो Panjali 5kw On grid Solar System की कीमत लगभग₹220000 होगी .लेकिन यह सोलर सिस्टम लगाने में आपको 30% सब्सिडी मिल जाती है. इसलिए यह आपको काफी सस्ता मिल सकता है.

Panjali 5kw Off grid Solar System Price – अगर आप Off grid Solar System लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लगभग 55 हजार रुपए में सोलर इनवर्टर मिलेगा और बढ़िया क्वालिटी के सोलर पैनल लेना चाहते हैं तो आपको 165000 रुपए में सोलर पैनल मिलेंगे.सोलर बैटरी का आपका खर्चा लगभग 56 हजार रुपए होगा इसके अलावा आपका ₹30000 खर्चा अलग से लगेगा तो Panjali 5kw Off grid Solar System की कीमत लगभग ₹306000 होगी .

यहां पर आपको सिर्फ सामान की कीमत बताई गई है अगर आप किसी कंपनी से या लगवाएंगे तो वह आपसे शिपिंग और इंस्टॉलेशन का खर्चा अलग से लगी.

तो अब आपको पता चल गया की पतंजलि कंपनी का 4 किलो वाट का सोलर सिस्टम आप ₹220,000 से लेकर ₹306,000 तक में लगा सकते हैं अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Patnjali 5kw solar system price,Patnjali 5kw solar system price in india,Patnjali 5kw solar system,solar system,Patnjali 5kw solar system installation,Patnjali 5kw solar system price

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top