Solar System

बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल चाहिए

बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल चाहिए

सोलर सिस्टम लगवाने से पहले काफी लोग अपने घर के लोड को नहीं देखते हैं और सिर्फ लोगों के कहने से ही सोलर सिस्टम लगवा लेते हैं. जिन्हें बाद में काफी परेशानी होती है जैसे कि उनके घर का सारा लोड सोलर पैनल के ऊपर नहीं चल पाता और उनकी बैटरी चार्ज नहीं हो पाती. तो अपने घर में कोई भी सोलर सिस्टम लगवाने से पहले अपने घर के लोड के बारे में पूरी जानकारी जरूर ले लें.

घर का लोड कैसे पता करना है इसका सबसे आसान तरीका है कि आप Clamp Meter की मदद से चल रहे लोड को पता कर सकते हैं या Amazon वेबसाइट से डिजिटल एनर्जी मीटर खरीद सकते हैं जिससे कि आपको बहुत ही आसानी से घर के लोड का पता चल जाएगा.

मान लीजिए आपका एक बैटरी का इनवर्टर है और उस पर आपका लोड 300w चल रहा है तो अब आपको यह लोड सोलर पैनल से चला रहा है और साथ में बैटरी को भी चार्ज करना है. तो इसके लिए आपको देखना होगा कि आपकी बैटरी कितने AH की है और किस रेटिंग की है.

अगर आपको नहीं पता की बैटरी की रेटिंग क्या होती है तो इसके बारे में पहले हमने एक पोस्ट में बताया है वह पोस्ट ध्यान से पढ़ें जिससे कि आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी हो जाएगी.

बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने सोलर पैनल चा हिए

How many solar panels required to charge 150ah battery – ज्यादातर घरों में 150 Ah की बैटरी का उपयोग होता है लेकिन अगर आप एक नॉर्मल बैटरी का उपयोग कर रहे हैं तो आपकी बैटरी C20 रेटिंग की होगी और अगर था सोलर बैटरी का उपयोग कर रहे हैं तो आपकी बैटरी C10 रेटिंग की होगी.

150AH @C10 रेटिंग की बैटरी को चार्ज करने के लिए आपको 15 Amp करंट की आवश्यकता होगी तभी आपकी बैटरी अच्छे से चार्ज हो पाएगी. तो ऊपर हमने माना था कि आपका लोड 300w चल रहा है और अब आप को साथ में 15 Amp से बैटरी को चार्ज भी करना है तो आपको कुल कितने पैनल लगाने पड़ेंगे.

300w लोड चलाने के लिए आप को कम से कम 400w के सोलर पैनल लगाने पड़ेंगे .और 150 AH की बैटरी को चार्ज करने के लिए हाथ में आपको कम से कम 200 W के पैनल लगाने पड़ेंगे तो यहां पर आपको 600 W के सोलर पैनल लगाने पड़ेंगे.

तो यहां पर हमने बैटरी की लिए 200 w के सोलर पैनल का सुझाव इसलिए है क्योंकि 100w का सोलर पैनल लगभग 5 Amp तक पावर जनरेट कर सकता है तो 2 पैनल की पावर 10 Amp के करीब हो जाती है. जिससे कि आपकी 150 AH की बैटरी 1 दिन में चार्ज हो जाएगी क्योंकि हमारी बैटरी कभी भी Full Discharge नहीं होती है.

लेकिन अगर आप 200w की जगह 300w के सोलर पैनल लगाएंगे तो आपकी बैटरी जल्दी चार्ज हो जाएगी तो उसके लिए आपको फिर कुल 700w के सोलर पैनल लगाने पड़ेंगे.

700w या 800w तक के सोलर पैनल लगाने के लिए सोलर इनवर्टर

बात करते हैं कि ऐसा कौन सा इनवर्टर है जिस पर आप 1 बैटरी पर ही 700w तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. क्योंकि मार्केट में आपको ज्यादातर PWM टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर देखने को मिलेंगे जिस पर आप 700w तक के पैनल लगा पाएंगे. वही MPPT टेक्नोलॉजी वाले सोलर इन्वर्टर की बात करें. तो आप को UTL कंपनी में सबसे सस्ता MPPT टाइप का सोलर इनवर्टर देखने को मिलता है जिसका मॉडल नंबर है Gamma Plus.

UTL Gamma + 1kva

UTL Gamma + 1kva सोलर इन्वर्टर MPPT टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 1 Kva तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर की Voc रेंज 45V Vdc है तो आप इस इन्वर्टर पर 30/60/72 cell वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है . इसमें आपको 50 A करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है.

इस इन्वर्टर पर आप 1 Kw तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 800w तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 1 Kw के पैनल लगा कर 1 Kw का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

UTL Gamma+ 2600 24 Volt

ये इन्वर्टर 12v से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 1 बैटरी लगानी पड़ेगी. जिसको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं वो इस पर 100 Ah की बैटरी लगा सकता है जो की आपको कम कीमत मिल जाएगी .जिसको ज्यादा देर बैकअप चाहिए वो इस पर 150 Ah या 200 Ah की बैटरी लगा सकता है. इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है.

जिस से की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे .और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है .इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है .

Price : Rs. 9,700

यह सोलर इनवर्टर एमपीपीटी टेक्नोलॉजी का होने के कारण महंगा है अगर हम किसी क्षमता के साथ PWM टेक्नोलॉजी वाला सोलर इनवर्टर लेंगे तो वह इससे काफी कम कीमत में आपको मिल जाएगा.

Eapro H-1100

Eapro H-1100 सोलर इन्वर्टर PWM टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 1 Kva तक का लोड चला सकते है . इसमें आपको 50A करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है. इस इन्वर्टर पर आप 800w तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 700W तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 800w के पैनल लगा कर 800w का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

eapro-2200-min

ये इन्वर्टर 12V से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 1 बैटरी लगानी पड़ेगी. जिसको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं वो इस पर 100 Ah की बैटरी लगा सकता है जो की आपको कम कीमत मिल जाएगी .जिसको ज्यादा देर बैकअप चाहिए वो इस पर 150 Ah या 200 Ah की बैटरी लगा सकता है.

इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है. जिस से की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे .और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है .इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है .

Price : Rs. 5,000

तो आप देख सकते हैं कि आपको कितनी कम कीमत में उसी क्षमता के साथ सोलर इनवर्टर मिल जाता है. लेकिन यहां पर जो PWM टेक्नोलॉजी वाला सोलर इन्वर्टर है. उसमें पैनल लगाने की क्षमता सिर्फ 800w है अगर आपका काम 700w – 800w से चल जाता है तो आप यह इन्वर्टर ले सकते हैं. और इस सोलर इनवर्टर की VOC भी 23V है तो आप इसके ऊपर 30 Cells वाले सोलर पैनल ही लगा सकते हैं.

ऊपर आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी दे दी गई है कि आपको बैटरी को चार्ज करने के लिए कितने पैनल चाहिए और कौन सा इनवर्टर लेना चाहिए जो कि आपके लिए सही रहेगा. अगर आप 1 बैटरी से ज्यादा बैटरी वाला इनवर्टर का उपयोग करते हैं. यानी कि आपके घर में दो बैटरी वाला इनवर्टर है या 4 बैटरी वाला इन्वर्टर है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं कि आपको कितना बड़ा सोलर सिस्टम लेना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं