Solar System

ये है इंडिया का सबसे सस्ता 3kw सोलर सिस्टम पैक

ये है इंडिया का सबसे सस्ता 3kw सोलर सिस्टम पैक 3kw solar system installation,solar,solar panels,3kw solar system new rate,3kw off grid solar system, 

सामान्य घरों में कूलर पंखे लाइट वाशिंग मशीन जैसे उपकरण का उपयोग किया जाता है. लेकिन काफी लोगों की फैमिली बड़ी होती है. इसीलिए उन्हें दो या दो से ज्यादा कूलर पंखे चलने पड़ते हैं. इसीलिए उनको बड़े सोलर सिस्टम की आवश्यकता होती है. बजट की कमी होने के कारण वह बड़ा सोलर सिस्टम नहीं लगा पाते इसीलिए जिसको भी सबसे सस्ता 3 किलो वॉट का सोलर सिस्टम तैयार करना है उसके लिए आज यह जानकारी होने वाली है.

3 किलो वाट का सोलर सिस्टम 1 दिन में लगभग 15 मिनट बिजली बन सकता है तो अगर आप प्रतिदिन लगभग 15 यूनिट्स बिजली की खपत करते हैं तो 1 किलो वॉट का सोलर सिस्टम आपके लिए बेस्ट रहेगा. लेकिन काफी लोगों को 3 किलो वॉट का लोड भी चलाने की आवश्यकता होती है. इसीलिए उनको फिर बड़ा सोलर इनवर्टर लेना पड़ता है. जिस पर चार बैटरी लगती है जिसके कारण पूरे सोलर सिस्टम की कीमत काफी ज्यादा हो जाती है.

Sase Sasta 3kw Solar inverter

तो सबसे पहले आपको देखना है कि आपको 3 किलो वॉट का लोड चलना है या 3 किलो वाट के सोलर पैनल लगाने हैं. अगर आपको सिर्फ 3 किलो वॉट के सोलर पैनल लगाने हैं तो मार्केट में आपको दो बैटरी वाली भी इनवर्टर मिल जाएंगे जिस पर आप 3 किलो वाट तक के सोलर पैनल लगाकर अपना काम चला सकते हैं.

 EAPRO 3000VA 24V 100A MPPT Solar PCU

इस इनवर्टर में आपको 3 केवीए लोड कैपेसिटी मिलेगी और 3 किलो वॉट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. इस इनवर्टर पर आपको सिर्फ दो बैटरी लगानी पड़ती है अगर आपका बजट अच्छा है तो आप 150ah की बैटरी लगा सकते हैं अगर आपको कम बजट में बैटरी लगानी है तो आप 100ah की बैटरी भी लगा सकते हैं.

इस इनवर्टर पर आपको 2 साल की वारंटी मिलती है यह पूरे साइन में आउटपुट वाला इनवर्टर है. इस इनवर्टर में आपको एमपीपीटी सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है. और मार्केट में यह आपको लगभग₹25000 करीब मिल जाएगा.

Features

  • Inbuilt 100A MPPT Solar Controller Supports panel up to 3000W*
  • User friendly Multicolored LCD Display
  • Grid Charging Enable/Disable Option
  • AC Load Support of 2400W, Run 1HP Submersible Pump,
  • 4 Power Saving Modes
  • Real Time Clock (RTC) function

Sabse Sasta Solar Panel

वैसे तो आपको मार्केट के अंदर तीन तरह की सोलर पैनल देखने को मिलते हैं लेकिन सबसे सस्ता पोली पैनल होता है. इस सोलर पैनल को लगाने के लिए आपको वैसे तो ज्यादा जगह की आवश्यकता पड़ती है और यह पुरानी टेक्नोलॉजी का पैनल है इसीलिए आपको यह कम कीमत में मिल जाता है.

मार्केट में आपको कई कंपनी के पाली पैनल मिल जाएंगे जो कि आपको ₹25 प्रति वोट से लेकर 30 रुपए प्रति वोट के बीच में मिलेंगे. अगर आप किसी अच्छी फ्रेंड के 3 किलो वाट के सोलर पैनल लेंगे तो वह आपको लगभग 85000 में मिल जाएंगे.

Sabse Sasti Battery

बैटरी की बात करें तो लेट एसिड बैटरी ही फिलहाल सबसे सस्ती मिल रही है. और आपको हर कंपनी में अलग-अलग साइज की लाइट एसिड बैटरी मिल जाती है इसलिए आप किसी भी कंपनी में अपने बजट के अनुसार छोटी या बड़ी बैटरी ले सकते हैं.

100 आ की बैटरी आपको लगभग 9 से ₹10000 में मिल जाती है. डेढ़ सौ इंच की बैटरी आपको लगभग 12 से 15000 रुपए में मिल जाती है. लेकिन सोलर बैटरी पर अलग-अलग वारंटी आती है किसी पर आपको 3 साल की वारंटी देखने को मिलती है किसी पर आपको 5 साल की वारंटी देखने को मिलती है. और वारंटी के कारण भी इनकी कीमत कम या ज्यादा हो जाती है.

Other expenses

सोलर सिस्टम लगाने के लिए हमें सोलर पैनल सोलर बैटरी और इनवर्टर के अलावा सेकंड और वायर की आवश्यकता पड़ती है और पूरे सोलर सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए सेफ्टी डिवाइस जैसे कि अर्थिंग और लाइटनिंग अरेस्टर की जरूरत पड़ती है.

तो इनका खर्चा आपका अलग आएगा और इसके लिए आपका लगभग ₹15000 खर्च हो सकता है.

Total cost

तो ऊपर आपको सभी कंपोनेंट की कीमत अलग-अलग बता दी गई है तो अब आपको पता लग गया होगा कि अगर आप पूरा सिस्टम लगाना चाहते हैं तो उसकी कीमत क्या रहने वाली है. अगर आप सस्ता सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो polycrystalline पैनल ले सकते हैं और 100 Ah बैटरी लगा सकते हैं.

Total Cost
Inverter PWM – Rs.25,000
2 X 100Ah Solar Battery – Rs.20000
3Kw Poly Solar Panel – Rs.85,000
Extra -Rs.15,000
Total – Rs.145,000

[Shipping and installation costs will be additional]

अगर आपका बजट अच्छा है तो आप 100 Ah की जगह 150Ah  की बैटरी का भी उपयोग कर सकते हैं जिससे कि आपको ज्यादा बैटरी बैकअप मिलेगा. अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

3kw solar system,3kw solar system price in india,solar system,3kw solar system price,3kw solar system price in pakistan,3kw solar system load capacity,

2 Comments

  1. गणित शिका लाखांचे बारा हजार करणार. एक लाख पंचेचाळीस हजार होतात. पंचेचाळीस हजार लिहीलं कोण मास्तर होता?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं