Solar System

ये है दुनिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट : भारत का सबसे बड़ा सोलर प्लांट

ये है दुनिया के सबसे बड़े सोलर प्लांट : भारत का सबसे बड़ा सोलर प्लांट  Top 5 Largest Solar Power Plants in the World

जैसा कि हम सब जानते हैं, बिजली बनाने के लिए अभी तक सबसे ज्यादा coal, oil, और natural gas जैसे संसाधन का उपयोग किया जा रहा है लेकिन यह सभी अ-नवीकरणीय संसाधन है जिन्हें दोबारा नहीं बनाया जा सकता.इसीलिए अब कई देश सौर ऊर्जा की तरफ जा रहे हैं जो की एक नवीकरणीय ऊर्जा का स्रोत है.

सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए काफी देशों ने बड़े-बड़े सोलर प्लांट लगाए हैं ताकिज्यादा से ज्यादा वह सौर ऊर्जा पर निर्भर हो सके और कोयला, तेल जैसे संसाधनों पर से निर्भरता कम हो सके. बड़े से बड़ा सोलर प्लांट लगाने में सभी देशों में होड़ लगी हुई है सभी देश एक दूसरे से बड़े से बड़ा सोलर प्लांट लगाने कीतैयारी में है.आज की इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसे ही दुनिया के सबसे बड़े पांच सोलर पावर प्लांट के बारे में बताया जाएगा .

1.भड़ला सोलर पार्क, भारत

स्थान : राजस्थान, भारत
क्षमता : 2245 मेगावाट

World’s largest solar park – भड़ला सोलर पार्क दुनिया का सबसे बड़ा सोलर पार्क है.जो की 14000 एकड़ एरिया में फैला हुआ है. यह राजस्थान के जोधपुर जिले में स्थित है.इससे पहले कर्नाटक में स्थित पावागढ़ सोलर पार्क सबसे बड़ा सोलर पार्क था.

यह सोलर पार्क लगभग 10000 करोड रुपए की लागत से बनाया गया है. इस सोलर प्लांट से हर साल लगभग 33165 लाख यूनिट बिजली बनती है.

इस सोलर पार्क को चार फेज में MNRE scheme के under बनाया गया है. पहले फेस मेंलगे सोलर प्लांट की बिजली को 6.45 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से लिया जा रहा है. और बाद में बने प्लांट से 2.44 रुपए प्रति यूनिट तक बिजली मिल रही है. इस सोलर पार्क को बनाने के लिए लगभग एक करोड़ सोलर पैनल का उपयोग किया गया है.

2. Huanghe Hydropower Hainan Solar Park- China

स्थान : Qinghai province, China
क्षमता : 2200 मेगावाट
यह सोलर पार्क चीन में बना हुआ है और यह चीन का सबसे बड़ा सोलर पार्क है.इस सोलर पार्क की क्षमता 2.2 gw है जो इस दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोलर पार्क बनता है.इस सोलर पार्क को बनाने के लिए लगभग 2.3 billion dollars का खर्चा आया था.इस सोलर पावर प्लांट की खास बात यह है कियह सोलर प्लांट 202 mw की बिजली को स्टोर कर सकता है.

यह सोलर प्लांट 5 फेज में बनाया गया थाऔर यह 564 एकड़ में फैला हुआ है.यह सोलर प्लांट 2020 में शुरू हो गया था. इस सोलर प्लांट को आने वाले समय में और बड़ा बनाने की योजना चल रही है .

3. Pavagada Solar Park, India

स्थान : Karnataka, India
क्षमता : 2050 मेगावाट

पावागड़ा सोलर पार्क कर्नाटक, भारत के तुमकुर जिले में है। इस सोलर पार्क की क्षमता 2.05 gw है जो इस दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा सोलर पार्क बनता है.

यह सोलर प्लांट 5 फेज में बनाया गया थाऔर यह 13000 एकड़ में फैला हुआ है.यह सोलर प्लांट 2019 में शुरू हो गया था. इस सोलर प्लांट को आने वाले समय में और बड़ा बनाने की योजना चल रही है . इसे कर्नाटक सोलर पावर डेवेलपमेंट कॉर्पोरेशन (केएसपीडीसीएल) ने developed किया है।

इस सोलर पार्क को बनाने के लिए लगभग 2 billion dollars का खर्चा आया था. कर्नाटक में उपयोग होने वाली बिजली का 22% हिस्सा यह सोलर पार्क बनता है.

4. Benban Solar Park, Egypt

स्थान : Aswan Governorate, Egypt
क्षमता : 1650 मेगावाट

यह सोलर पार्क इजिप्ट के बेनबन गांव में लगा हुआ है.इस सोलर प्लांट की क्षमता लगभग 1650 मेगावाट है और यह 1 साल में लगभग 3.8TWh बिजली का उत्पादन कर सकता है.
यह पार्क लगभग 9000 एकड़ में फैला हुआ है.वर्तमान समय में यह सोलर पार्क 4,20,000 से अधिक घरों को बिजली प्रदान करता है.

5. Tengger Desert Solar Park, China

स्थान : Ningxia, China
क्षमता : 1547 मेगावाट

यह दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा सोलर पार्क है जो की चीन में स्थित है.इस सोलर पार्क की क्षमता लगभग 1547 मेगावाट है जो कीलगभग 1200 किलोमीटर में फैला हुआ है.यह सोलर पार्क 2017 में शुरू हो गया था और अभी है लगभग 6 लाख घरों को बिजली प्रदान करता है.

दुनिया भर की सरकारें अपने देश में लगे हुए सभी सोलर पार्क की क्षमता को बढ़ाने में लगे हुए हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा बिजली वह सोलर ऊर्जा से ले सके.क्योंकि सोलर पार्क लगाने का खर्चा एक बार आता है. उसके बाद में जब तक सोलर पैनल काम करते हैं. वह बिजली बनाते रहते हैं.सिर्फ सोलर पार्क कोमेंटेन करके रखना पड़ता है.

Faq

Q1. भारत का सबसे बड़ा सोलर प्लांट कहां है?
Answer. भारत का सबसे बड़ा सोलर प्लांट भड़ला सोलर पार्क है जो की राजस्थान, भारत में स्थित है.

Q2. एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट कहां है?
Answer. एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्लांट भड़ला सोलर पार्क है जो की राजस्थान ,भारत में स्थित है.

Q3. विश्व का सबसे बड़ा सोलर प्लांट कहां है?
Answer.  विश्व का सबसे बड़ा सोलर प्लांट भड़ला सोलर पार्क है जो की राजस्थान, भारत में स्थित है.

Q4. राजस्थान का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा प्लांट?
Answer. राजस्थान का सबसे बड़ा सोलर प्लांट भड़ला सोलर पार्क है जो की भड़लाचूहों की बस्ती गांव, राजस्थान के जोधपुर जिले की फलोदी तहसील में स्थित है.

तो यह थे दुनिया के सबसे बड़े सोलर पार्क जो कि आज के समय में सबसे ज्यादा बिजली का उत्पादन कर रहे हैं.भविष्य में हमें इसे बड़े सोलर पार्क भी देखने को मिलने वाले हैं इसके बारे में हम भविष्य में आपको बताते रहेंगे.अगर यह जानकारी आपको पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं