Solar System

सिर्फ 1000+ रूपए की शुरूआती किस्तों में सोलर सिस्टम लगाये

सिर्फ 1000+ रूपए की शुरूआती किस्तों में सोलर सिस्टम लगाये

इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं घर के लिए कुछ कोंबो सोलर पैकेज के बारे में यहां पर हम आपको कुछ अलग अलग कंपनी के सोलर कोंबो पैकेज बताने वाले हैं जिनके अंदर आपको एक इनवर्टर एक बैटरी सोलर पैनल मिलेंगे जिनसे आप अपने घर का नार्मल लोड चला सकते हैं और यह सभी कोंबो पैक आपको सस्ते प्राइस में मिल जाएंगे अगर आप नॉर्मल शॉप से या फिर डीलर से कोई इनवर्टर बैटरी और सोलर पैनल अलग-अलग खरीदेगें तो उनका प्राइस जो है.

वह काफी ज्यादा हो जाता है लेकिन वहीं यदि आप कोंबो पैक को खरीदेगें हैं तो आपको काफी ज्यादा सस्ते प्राइस में सोलर सिस्टम मिल जायेंगें. अभी गर्मियों का सीजन चल रहा है और गर्मियों में ही हमें लाइट के सबसे ज्यादा जरूरत होती है क्योंकि गर्मियों में हम कूलर और पंखे के बिना 1 मिनट भी नहीं रह सकते हैं और ऐसे में यदि हमारे घर की पावर सप्लाई चली जाती है तो हमारे घर में लाइट का और कोई साधन नहीं बचता है.

तो ऐसे में यदि आप एक नॉर्मल छोटे सोलर सिस्टम को भी अपने घर में लगवा लेते हैं तो आपके घर का सारा लोड लगभग चल जाएगा क्योंकि एक नॉर्मल घर में एक हाफ Hp का वाटर पंप होता है एक कूलर होता है 2-4 सीलिंग फैन होते हैं और 2 या फिर 3 बल्ब होते हैं और इतना लोड 1 किलोवाट तक के सोलर इनवर्टर से या फिर 900VA तक के सोलर इनवर्टर से अच्छे से आप चला सकते है क्योंकि हमारा वाटर पंप को हमें रेगुलर चलाने की जरूरत नहीं होती है.

बस दिन में 1 या फिर 2 बार जब पावर सप्लाई आती है हमारे घर की उस समय ही हमारे घर में पानी की सप्लाई आती है तो उस वक्त जब हम वाटर पंप चलाते हैं तो उस वक्त हमारी घर की पावर सप्लाई भी आई हुई होती है तो हम पावर सप्लाई से अपने वाटर पंप को चला सकते हैं और कुछ देर के लिए यदि हमें इन्वर्टर पर मोटर को चलाने की जरूरत भी होती है तो हम आसानी से इन्वर्टर पर वाटर पंप को चला सकते है.

इसके अलावा हमारा कूलर बचता है कूलर ज्यादा लाइट नहीं लेता है वह डिपेंड करता है कि आपने कितना बड़ा कूलर अपने घर में लगवाया हुआ है एक नार्मल कूलर कम से कम 150 वाट के आस-पास लाइट लेता है और जो हमारे सीलिंग फैन होते हैं यह लगभग 70 वाट के आस-पास लाइट लेते हैं तो 2 सीलिंग फैन भी लगभग 150 वाट लाइट लेंगें तो एक कूलर और 2 सिल्लिंग फैन लगभग 300 वाट के आसपास लाइट लेंगें.

यदि आप अपने घर में LED बल्ब इस्तेमाल करते है तो एक नार्मल बल्ब 10 वाट का होता है बाकि आपके ऊपर डिपेंड करता है की आपने कितने वाट का बल्ब अपने घर में लगवाया हुआ है तो यदि आप 2 या 3 LED बल्ब ऑन करते हैं 30 वाट हमारे बल्ब के हो गये तो टोटल हमारा 350 वाट के आसपास लोड बैठता है.

इतना लोड हमारे घर का 900VA का इनवर्टर आसानी से चला सकता है और इनके नीचे एक बैटरी लगा सकते हैं और ऊपर अपने सोलर पैनल को लगा सकते हैं तो यहां पर हम आपको अलग अलग कम्पनी के सोलर कोंबो पैक बताने वाले हैं तो जो भी आपके बजट में फिट बैठे उसे आप खरीद सकते हैं तो चलिए शुरू करते है

1. Genus Solar Combo

हमारी लिस्ट में सबसे पहले है जीनस कंपनी का सोलर सिस्टम है यह कॉम्बो पैक आपको अमेजॉन के ऊपर अवेलेबल मिल जाता है और इसका जो टोटल पैक का प्राइस है वह ₹ 22,635 अमेजॉन पर दिया है यदि बात करें इसके आइटम के बारे में तो इसमें आपको तीन आइटम मिलते हैं एक 900VA का सोलर इनवर्टर मिलता है एक 150Ah की सोलर बैटरी मिलती है.

एक इसके साथ में आपको मिलता है सोलर पैनल यदि बात करेंगे इस इनवर्टर की स्पेसिफिकेशन के बारे में तो इस इन्वर्टर का मोडल नंबर Surja L 1125 यह इनवर्टर 900VA का है तो इसके ऊपर आप 700 वाट तक का लोड चला सकते है लेकिन में आपको रेकमेंड करूँगा की यदि आपको 600 वाट तक का लोड चलाना है तो यह इन्वर्टर आपके लिए बेस्ट है.

इसके उपर आप 12V की एक बैटरी लगा सकते है और इसके ऊपर आप 165 वाट का एक सोलर पैनल लगा सकते है इस इन्वर्टर के साथ में आपको 2 साल की वारंटी मिलती है और यदि आपको ये अकेला इन्वर्टर खरीदना है तो इस इन्वर्टर का प्राइस ऑनलाइन 5,999 रूपये दिया गया है यदि बात करें बैटरी के बारें में तो इसके साथ मैं आपको 150Ah की Tall Tubular Battery मिलती है.

जो की आपको ठीक ठाक बैटरी बैकअप दे देती है इस बैटरी पर आप 150Amp तक का लोड चला सकते है और यदि आप डीलर से या फिर किसी शॉप से अकेली 150 Ah की बैटरी खरीदेंगें दो वह आपको कम से कम 13,000 से 15,000 के बिच में मिलेंगी और 165 वाट का एक सोलर पैनल भी आपको मिलता है.

Buy Here

तो यह कॉम्बो सोलर पैक आपके घर का लोड आसानी से चला सकता है और इस कॉम्बो पैक का ऑनलाइन प्राइस ₹ 22,635 रूपये दिया गया है लेकिन यदि आप इसे Genus के डीलर से खरीदेंगें तो आपको कुछ और छुट देखने को मिलेगी

2. Luminous Inverter Battery Combo

हमारे लिस्ट में नंबर दो पर है लुमिनस कंपनी का सोलर कोंबो पैक यह कोंबो पैक आपको ₹ 40,000 के करीब में मिलेगा और यदि बात करें इस कोंबो पैक की स्पेसिफिकेशन के बारे में तो इस कोंबो पैक में आपको Luminous NXG+ 1400 सोलर इनवर्टर मिलता है और एक मिलती है आपको 150Ah की ट्यूबलर बैटरी और 2 165 वाट के सोलर पैनल मिलते हैं.

तो सबसे पहले हम इस इनवर्टर की स्पेसिफिकेशन जान लेते हैं तो यह इन्वर्टर NXG 1400 मॉडल है और यह 1100VA का है तो इसके ऊपर आप 850 वाट तक का लोड चला सकते है लेकिन में आपको रिकमेंड करूँगा की यदि आपको 750 वाट या 800 वाट तक का लोड चलाना है तो यह इन्वर्टर आपके लिए बेस्ट है इस इन्वर्टर पर आप एक बैटरी लगा सकते है और यदि आपको बैटरी बैकअप की ज्यादा जरूरत हो तो आप ज्यादा Ah की बैटरी लगा सकते है.

नहीं तो आपको इस कॉम्बो पैक के साथ 150ah की बैटरी मिलेगी उससे आपका काम आसानी से चल जायेगा यह इन्वर्टर PWM टाइप का है और इसका जो सोलर चार्ज कंट्रोलर है उसकी करंट रेटिंग 40Amp दी गयी है और इसकी voc min 19V और max 25V दी गई है और इस इन्वर्टर पर आप 1किलोवाट तक के सोलर पैनल लगा सकते है.

यदि आप इस अकेले इन्वर्टर को खरीदना चाहते है तो इसका ऑनलाइन प्राइस ₹ 9,000 रूपये दिया गया है तो यहाँ पर हमने इस इन्वर्टर की तो आपको पूरी स्पेसिफिकेशन बता दी है तो इस कॉम्बो पैक में आपको 165-165 वाट के 2 सोलर पैनल मिलेंगें बाकि 165-165 वाट के 4 सोलर पैनल आपको अलग से खरीद कर लगाने होंगें.

Buy Here

तो यदि आपको वाटर पंप, कूलर, पंखें, लाइट इस तरह का लोड चलाना है तो आप इस सोलर कॉम्बो पैक को भी ले सकते है इस कॉम्बो पैक में आपको जो इन्वर्टर मिलेगा वह थोडा बड़ा है इस पर आप ज्यादा लोड चला सकते है तो यदि आप इस कॉम्बो पैक को किसी डीलर से खरीदेंगें तो आपको कुछ और छुट भी मिल जाएगी.

3. 1kW/12V Off Grid Solar System

हमारी लिस्ट में नंबर तीन पर है UTL कम्पनी का सोलर कॉम्बो पैक यदि बात करें इस कॉम्बो पैक की स्पेसिफिकेशन के बारें में तो इस कॉम्बो पैक में आपको UTL Gamma Plus 1kva सोलर PCU मिलेगा यह इन्वर्टर 1000VA का है तो इस पर आप 800 वाट तक का लोड चला सकते है और यह 12 वोल्ट पर काम करता है तो इसके साथ आपको 1 150Ah की Tall Tubular Battery मिलती है.

जो की 5 साल की वारंटी के साथ में है और यदि आपको बैटरी बैकअप की ज्यादा जरूरत हो तो आप ज्यादा Ah की बैटरी लगा सकते है और ज्यादा से ज्यादा आप इस पर 200Ah तक की बैटरी लगा सकते है. यह इन्वर्टर MPPT टाइप का है और इसका जो सोलर चार्ज कंट्रोलर है उसकी करंट रेटिंग 40Amp है और इसकी max 49.5V दी गई है.

इस इन्वर्टर पर आप 1 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगा सकते है और इस कॉम्बो पैक में आपको 1 किलोवाट के ही सोलर पैनल मिलते है तो यदि आपके घर का लोड 800 वाट तक का है तो आपके लिए यह इन्वर्टर बेस्ट है इसके कॉम्बो पैक में आपको एक बैटरी एक इन्वर्टर और एक किलोवाट के सोलर पैनल मिलते है और सोलर पैनल की वारंटी 25 साल की है.

बैटरी की वारंटी 5 साल की है और इन्वर्टर की वारंटी 2 साल की है और यदि बात करें इस कॉम्बो पैक के प्राइस की तो यह कॉम्बो पैक ऑनलाइन Amazon की वेबसाइट आपको 69,369 रूपये का मिलेगा और यदि आप इसे UTL के डीलर से खरीदनेंगें तो हो सकता है की आपको कुछ छुट मिल जाये.तो यहाँ पर हमने आपको 3 कम्पनीयों के सोलर कॉम्बो पैक के प्राइस बताये है.

Buy Here

इन सभी को आप EMI पर भी खरीद सकते है तो यहाँ पर यह बात आपके ऊपर डिपेंड करता है की आपको कितना लोड चलाना है कितने सोलर पैनल लगाने है तो यदि आपको 500 वाट तक का लोड चलाना है तो आप जीनस वाला कॉम्बो पैक खरीद सकते है और यदि आपको ज्यादा सोलर पैनल लगाने है तो आप UTL या फिर Luminous वाला कॉम्बो पैक खरीद सकते है.

किस्तों पर सोलर सिस्टम कैसे ख़रीदे

ऊपर आपको अमेज़न वेबसाइट पर जाना है वंहा आप डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड से सोलार सिस्टम किस्तों पर ले सकते है . निचे आपको Genus कॉम्बो का EMI प्लान उदहारण के तौर पर दिखाया गया है .

Standard Plans

EMI Plan

Interest(pa)

Total cost

₹7,505 x 3m ₹479 (13%) ₹22,514
₹3,813 x 6m ₹843 (13%) ₹22,878
₹2,593 x 9m ₹1,305 (14%) ₹23,340
₹1,978 x 12m ₹1,707 (14%) ₹23,742
₹1,375 x 18m ₹2,709 (15%) ₹24,744
₹1,068 x 24m ₹3,607 (15%) ₹25,642

तो यंहा पर आप देख सकते है की अगर आप 2 साल की किस्तों में सिस्टम लेंगे तो आपको 1,068 रूपए क़िस्त ही भरनी पड़ेगी. इसमें आपको थोडा या ब्याज भरना पड़ता है लेकिन आप बहुत कम पैसो की क़िस्त में  सिस्टम ले सकते है .

इन पर आप लोड भी ज्यादा चला सकते है और सोलर पैनल भी ज्यादा लगा सकते है तो यदि विडियो के बारें में आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमसे कॉमेंट करके पूछ सकते है तो मिलते है इसी तरह की नई जानकारी के साथ तब तक के लिए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं