Solar System

सोलर ट्रेन क्या है और यह कैसे काम करती है

सोलर ट्रेन क्या है और यह कैसे काम करती है?

आज भारत में 80% से ज्यादा लोग सोलर पैनल का इस्तेमाल कर रहे है देश के प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी भी इस काम और ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा दे रहे है और ग्रीन एनर्जी के मामले में नए नए काम करते रहते है ऐसे में अब यह सुनने को मिल रहा है की भारत में बहुत जल्द सोलर सिस्टम से चलने वाली ट्रेन आप सब के बिच में होगी.

दुनिया भर में लगभग 25% ट्रेनें अभी भी ईंधन का इस्तेमाल करती हैं, जबकि 75% का विद्युतीकरण किया जा चुका है। और कुछ लोगो का मानना है की इलेक्ट्रिक ट्रेनें भी आंशिक रूप से प्रदूषण फैलाने वाले मिश्रण का इस्तेमाल करती हैं। तो, ऐसे में सोलर ट्रेन! एक हरित और स्वस्थ वातावरण प्राप्त करने का सही जवाब है!

सोलर ट्रेन क्या हैं?

जब कारों और घरों के लिए बिजली का इस्तेमाल करने की बात आती है तो सोलर पैनल एक अच्छा उदहारण है क्योंकि यह दुनिया भर में फैल चूका है। सोलर पैनल का सबसे कुशल रूप है, जो इसे कारों के लिए एक बेहतरीन ईंधन यानि बिजली देता है अब ऐसे में यह सवाल उठता है की अगर सोलर पैनल से कारों को चलाया जा सकता है, तो ट्रेन क्यों नहीं?

एक ओर, सोलर पॉवर पारंपरिक ईंधन के लिए कारों को बिजली देने के लिए एक बढ़िया विकल्प होता है। वही दूसरी ओर, सूर्य के माध्यम से कारों को बिजली देना बेहद मुश्किल है क्योंकि दोस्तों कार छाया में और धुप में दोनों जगह चालती है। इसलिए कार को रेगुलर अच्छी धुप नहीं मिल पाएगी.

हालांकि, ट्रेनों में सौलर पैनलों के लिए पर्याप्त जगह होती है, दोस्तों यह ट्रेन उन्ही जगह पर चलती है जहाँ पर इस ट्रेन को पर्याप्त लाइट मिल सके और लाइट के लिए सोलर पैनल ट्रेन की छत पर लगाये जाते है या फिर एक जगह पर कई मेगावाट का सोलर सिस्टम लगा कर रेलवे लाइन पास लाइट की अलग से लाइन लगाईं जाती है.

भारत में सोलर ट्रेनें कब तक आएगी

भारत 14 जुलाई, 2017 को सोलर ट्रेन बैंडवागन (Bandwagon) में शामिल हुआ। भारत की पहली सोलर पॉवर संचालित DEMU (डीजल इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट्स) राष्ट्रीय राजधानी में सराय रोहिल्ला (Sarai Rohilla) से हरियाणा के फारुख नगर तक चलती है। ट्रेन में कुल 16 सोलर पैनल वाले छह कोच हैं, जिनमें से प्रत्येक में लगभग 300 Wp का उत्पादन होता है।

2020 में, राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा केरल के वेली में सोलर पॉवर से चलने वाली लघु ट्रेन का उद्घाटन किया गया। इको-फ्रेंडली मिनिएचर रेल में Ticket Window, Tunnel, और Station सहित पूरी तरह से पुरानी डिजल ट्रेन जैसी सभी विशेषताएं हैं। प्रत्येक डिब्बे में लगभग 45 लोगों को बैठाया किया जा सकता है। ट्रेन में कुल तीन डिब्बे हैं।

भारतीय रेलवे कई चुनौतियों के बावजूद आने वाले दिनों में ऐसे कई सोलर पॉवर से चलने वाले कोच लगाने की योजना बना रहा है। सोलर पॉवर से चलने वाली ट्रेनों को पहले शहरी क्षेत्रों में शुरू किए जाने की उम्मीद है। भारत में सोलर ट्रेनों के भविष्य की बात करें तो भारतीय रेलवे ने देश की सबसे बड़ी स्वच्छ पॉवर इकाइयों में से अपनी स्थिति मजबूत करने के लिए कई उपाय किए हैं।

ये कार्रवाइयां भारतीय रेलवे को बहुत आगे लेकर जाने का हिस्सा हैं। 2017 के रिसर्च के अनुसार, भारतीय रेलवे 5 गीगावाट सोलर पॉवर प्लांट इंस्टोल कर सकता है, जो आने वाले वर्षों में देश की सभी बिजली जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त होगा।

अब तक कितनी सोलर ट्रेन चल रही है?

जबकि सोलर पैनल दुनिया भर में Underground नेटवर्क में अपनी जगह पा सकता है, बड़े पैमाने पर रेलवे पर लागू होने में कुछ साल लग सकते हैं। हालांकि, हम यह नहीं कह सकते कि सरकारों ने सोलर पॉवर से चलने वाली ट्रेनों के काम के लिए पूरी दुनिया में प्रयास नहीं किए हैं। ट्रेन कब चलती है.

इस बारें में हम कुछ कह नहीं सकते क्योंकि सूरज केवल दिन में उपलब्ध होता है? इसी कारण से सिर्फ दिन के समय में ही पॉवर मिल सकती रात को नहीं मिल सकती, सोलर पैनल के माध्यम से बनाई गई बिजली रात में इस्तेमाल की जाने वाली बैटरी में इकठी होती है। नीचे संचालन में सोलर ट्रेनों का एक राउंडअप है:

1. पहली सोलर ट्रेन

पहली पूरी तरह से सोलर पॉवर से चलने वाली ट्रेन लगभग 70 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में शुरू की गई थी। 2017 में नॉर्थ बायरन रिज़ॉर्ट द्वारा इसकी छतों पर सोलर पैनल लगाकर ट्रेन का Upgrade किया गया था जो ट्रेन को 6.6 kW बिजली की आपूर्ति करता है। ट्रेन 18 किमी/घंटा की धीमी गति से चलती है।

2. यूनाइटेड किंगडम में सोलर ट्रेनों

यूनाइटेड किंगडम में 2019 में 30 kW सोलर द्वारा संचालित दुनिया की पहली रेलवे लाइन का उद्घाटन किया गया। इसे स्टेशन के करीब बनाया गया था ताकि ट्रेन सीधे स्टेशन पर पहुंच सके।

चूंकि इसमें पर्याप्त Capacity है, इसलिए बिजली, सिग्नलिंग और लाइट व्यवस्था में कोई समस्या नहीं होगी। हालांकि, यह देखते हुए कि यूनाइटेड किंगडम में ट्रेनें प्रति वर्ष 4,050 मिलियन kWh बिजली की खपत करती हैं, भविष्य में सोलर पॉवर पूरे सिस्टम को चलाने के लिए बहुत जरुरी है.

3. भारत में सोलर ट्रेनों

भारत में सोलर ट्रेनों की छतों पर पैनल होते हैं जहां से उन्हें पॉवर मिलती है। भारत का पहला 100% सोलर पॉवर से चलने वाला स्टेशन 2017 में गुवाहाटी में लगाया गया था। भारत प्रदूषण को कम करने की योजना बना रहा है।
सोलर ट्रेन कैसे काम करती हैं?

हालाँकि एक ट्रेन पूरी तरह से रेल को नहीं छू पाती है, लेकिन यह एक बहुत बड़ी संरचना है! कहने का मतलब यह है कि इसे चलाने के लिए बहुत ज्यादा पॉवर लगती है। भले ही इसे चलते रहने के लिए जितनी पॉवर की आवश्यकता होती है, वह बहुत कम है एक हाई-स्पीड पैसेंजर ट्रेन लगभग 0.03 kWh प्रति यात्री और किलोमीटर का इस्तेमाल कर सकती है, जो कि 600-व्यक्ति ट्रेन के लिए 18 kWh/km के बराबर है। 250 किमी/घंटा की गति से, हर 14.4 सेकंड में एक किलोमीटर की दूरी तय की जाती है, जिसमें लगभग 3.6 मेगावाट की खपत होती है।

ट्रेन को बिजली के लिए आवश्यक पॉवर के लिए पर्याप्त स्पीड की आपूर्ति करने के लिए, 18,000 मेगावाट के 2 सोलर प्लांटो को रेलवे लाइन के बगल में 200 वाट प्रति वर्ग मीटर के साथ खड़ा करने की आवश्यकता होगी। तकनीकी नजरिये से, यह एक वास्तविक चुनौती है। लेकिन इस बुनियादी ढांचे की तैनाती और कई ट्रेनों के चलने वाले सर्किट पर इसका इस्तेमाल आज केवल सोलर ट्रेनों के संचालन को केवल एक सिद्धांत बना देता है।

चूंकि राष्ट्र, कंपनियां और यहां तक ​​कि व्यक्ति दुनिया भर में अपने प्रदूषण को कम करने का प्रयास करते हैं, सोलर पॉवर अगली बड़ी चीज है!

सोलर ट्रेन के बारें में खास बातें

1.इस सोलर ट्रेन में गद्देदार सीटों का इस्तेमाल किया गया है इसके साथ ही प्रत्येक डिब्बे में एक डिस्प्ले बोर्ड लगाया गया है. और यात्रियों के सामान रखने के लिए रैक भी बनाए गए है

2. यह ट्रेन भारतीय रेलवे की पहली सोलर ऊर्जा से चलने वाली DEMU (Electro Diesel Multiple Unit) ट्रेन है. इस ट्रेन की छत के ऊपर सोलर पैनल लगे हुए है जो की डिब्बे के अंदर लाइट और पंखें चलाने के काम आते हैं. इस ट्रेन के हर एक डिब्बे के ऊपर 16 सोलर पैनल लगे हैं जिनकी कुल पॉवर क्षमता 4.5 किलोवाट है.और हर डिब्बे में 120 mAh कैपेसिटी की बैटरी भी लगी हुई हैं.

3. इस ट्रेन को चेन्नई की सवारी डिब्बा बनाने वाली फैक्टरी में बनाया है. इस 6 डिब्बे वाले रैक पर दिल्ली के Shakur Basti Workshop में सोलर पैनल लगाए है. और कहा जा रहा है की अगले छह महीने में Shakur Basti Workshop में इस तरह के 24 और डिब्बे तैयार किए हो रहे हैं.

4. अगर दोस्तों इस सोलर ट्रेन के खर्चे के बारें में बात करें तो इस ट्रेन की लागत लगभग 13.54 करोड़ रुपये के करीब आई है. इस सोलर ट्रेन में प्रत्येक पैसेंजर डिब्बे को बनाने का खर्च लगभग 1 करोड़ आया है जबकि मोटर वाला जो मेन डिब्बा होता है उसका खर्च लगभग 2.5 करोड़ आया है. इसके अलावा सोलर पैनल पर 9 लाख रुपये का खर्च आया है.

5. इस सोलर ट्रेन से हर एक डिब्बे से सालाना करीब दो लाख रुपये के डीजल की बचत होगी. और दोस्तों इसके साथ ही एक साल में करीब 9 टन कार्बन डाइऑक्साइड कम होगा. इस सोलर ट्रेन के आने से कुल मिलाकर सालाना 672 करोड़ रुपये के बचत होगी. और आने वाले 25 सालों में रेलवे सोलर पैनलों के कारण हर ट्रेन में 5.25 लाख लीटर डीजल की बचत कर सकता है.

इस हिसाब से रेलवे को प्रत्येक ट्रेन से 3 करोड़ रुपये की बचत होगी. और दोस्तों दूसरी और प्रदूषण की बात करें तो सोलर पावर के जरिए 25 सालों में प्रत्येक ट्रेन 1350 टन कार्बन डाईऑक्साइड कम होगा. इस सोलर ट्रेन प्रोजेक्ट से रेलवे को हर साल करीब 700 करोड़ रुपये की बचत होने का अनुमान है.

6. दोस्तों विश्व में पहली बार ऐसा हुआ है कि सोलर सिस्टम का इस्तेमाल रेलवे ने बिजली के रूप में किया है शिमला कालका टॉय ट्रेन की छोटी लाइन पर पहले से सौर ऊर्जा ट्रेन चल रही हैं और इसकी बड़ी लाइन की कई ट्रेनों के 1-2 ट्रेनों में सोलर पैनल लगे हैं. आपको बता दें कि राजस्थान में भी सोलर पैनल से वाली लोकल ट्रेन का ट्रायल हो गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं