Solar System

1 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा?

1 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा?

1kw solar system price in india – सोलर पैनल आज हर किसी की जरूरत बनता जा रहा है क्योंकि बिजली का बिल पहले के मुकाबले काफी ज्यादा आने लग गया है और हम भी अपने घर में ज्यादा बड़े उपकरण का उपयोग करने लग गए हैं. जैसे कि वॉशिंग मशीन कूलर एयर कंडीशनर इत्यादि. तो जितनी ज्यादा उपकरण का उपयोग आप करेंगे उतना ज्यादा बिजली का बिल आने लगेगा.

तो इसी बिजली के बिल को कम करने के लिए आप सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं. सोलर पैनल बिजली के बिल को कम करने के साथ-साथ आपको बैटरी बैकअप भी देते हैं. तो तो जिसको 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम अपने घर में लगाना है उसके लिए यह जानकारी होने वाली है.

1 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा?

सोलर सिस्टम के अंदर कई अलग-अलग प्रोडक्ट का उपयोग किया जाता है जिनकी कीमत अलग-अलग होती है तो सभी प्रोडक्ट की अलग-अलग कीमत आपको नीचे बताई गई है जिससे कि आपको पता चल जाएगा कि अगर 1 किलोवाट के panel लगाते हैं तो कितना खर्चा आ सकता है.

Solar Panel For 1 Kw Solar System

मार्केट में आपको तीन तरह के सोलर पैनल देखने को मिलते हैं जिनकी कीमत अलग-अलग होती है तो अगर आप अपने सोलर सिस्टम के लिए सोलर पैनल लेना चाहते हैं तो नीचे आपको इन तीनों के कीमत के बारे में बताया गया है जिससे कि आप अंदाजा लगा सकते हैं कि कौन सा सोलर पैनल आपके बजट के अंदर आता है और कौन सा आपके लिए ज्यादा सही रहेगा.

  1. Polycrystalline Solar Panel – Rs.28,000
  2. Mono Perc Solar Panel – Rs.33,000
  3. Bifacial Solar Panel – Rs.38,000

अगर आपका बजट कम है तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल ले सकते हैं और अगर आप का बजट अच्छा है तो आप Mono Perc पैनल ले सकते हैं. और सबसे एडवांस टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल चाहिए तो आप बायफेशियल सोलर पैनल ले सकते हैं. हालांकि तीनों ही सोलर पैनल 1 किलोवाट की सोलर पावर जनरेट करेंगे ऐसा नहीं है कि आप 1 किलोवाट के पॉली पैनल लेते हैं तो वह कम बिजली बनाएंगे और 1 किलोवाट के Mono Panel ज्यादा बिजली बनाएंगे.

Solar Charge Controller For 1 Kw Solar System

अगर आप अपने पुराने इनवर्टर बैटरी के ऊपर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आपको एक सोलर चार्ज कंट्रोलर की आवश्यकता होगी. और मार्केट में अलग-अलग कंपनी अलग-अलग सोलर चार्ज कंट्रोलर बना दी है जिनकी कीमत अलग-अलग होती है तो नीचे कुछ आपको अच्छे सोलर चार्ज कंट्रोलर दिए गए हैं जिन्हें आप 1 किलो वाट के सोलर पैनल लगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं

  1. Smarten PWM 12V/24V/50a
  2. Smarten MPPT 12V/24V/50a (for 24v System)
  3. Ashapower Surya 60 (for 24V System)

अगर आप एक बैटरी पर 1 किलो वाट के सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो Smarten कंपनी का PWM टेक्नोलॉजी का सोलर चार्ज कंट्रोलर ले सकते हैं और अगर आप 2 बैटरी पर 1 किलो वाट के सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आप आशा पावर कंपनी का सूर्य सोलर चार्ज कंट्रोलर ले सकते हैं.

Inverter For 1 Kw Solar System

1 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने के लिए आपको इनवर्टर की आवश्यकता होगी और मार्केट में आपको ऐसे कई इनवर्टर देखने को मिल जाते हैं जहां पर आप एक बैटरी वाले इनवर्टर पर भी 1 किलोवाट के पैनल लगा सकते हैं या 2 बैटरी वाले इनवर्टर पर भी 1 किलोवाट के पैनल लगा सकते हैं.

लेकिन इसके अलावा मार्केट में सोलर इनवर्टर में भी आपको दो टेक्नोलॉजी देखने को मिलती है.

1.PWM
2. MPPT

अगर आपका बजट कम है तो आप PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर ले सकते हैं और अगर आप ज्यादा फीचर वाला और एडवांस टेक्नोलॉजी वाला इनवर्टर लेना चाहते हैं तो आप MPPT टेक्नोलॉजी का इनवर्टर ले सकते हैं नीचे आपको इसके लिए कुछ अच्छे इनवर्टर दिए गए हैं.

  1. UTL Gamma plus 1Kva
  2. Luminous NXG Pro 1 Kva
  3. Luminous  Nxg 1450
  4. Luminous Nxg 1850
  5. Smarten Superb 2500

Solar Battery For 1 Kw Solar System

मार्केट में आपको कई अलग-अलग साइज के अंदर अलग-अलग कंपनी की सोलर बैटरी देखने को मिलती है और लगभग सभी कंपनियां एक जैसे साइज में ही Battery बनाती है जैसे कि 80Ah,100Ah,120Ah 150Ah इत्यादि तो आप अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी आकार की बैटरी ले सकते हैं वैसे ज्यादातर 150Ah की बैटरी का उपयोग किया जाता है जो कि आपको मार्केट में लगभग 15000 रुपए में मिल जाएगी.

पुराने इनवर्टर 1Kw सोलर पैनल लगाने का खर्चा

जैसा कि ऊपर आपको बताया गया है पुराने इनवर्टर पर सोलर पैनल लगाने के लिए आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर की आवश्यकता होगी जो कि आपको मार्केट में कम से कम ₹3000 में मिल जाएगा.

इसके अलावा Poly सोलर पैनल आपको लगभग 28 हजार रुपए में मिल जाएंगे और इसके साथ में आप को Stand और Wire लगानी पड़ेगी जिसका खर्चा लगभग 5 हजारों रुपए हो जाएगा.

तो आप का कुल खर्चा लगभग 36 हजार आएगा और यह सबसे कम कीमत का सोलर सिस्टम होगा अगर आप इसमें Mono PERC टेक्नोलॉजी के साथ में जाते हैं और MPPTटेक्नोलॉजी का सोलर चार्ज कंट्रोलर लेंगे तो यह खर्चा लगभग ₹45000 तक पहुंच जाएगा.

1Kw Solar System Cost in India With battery

अगर आप अपने घर में एक नया सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सोलर पैनल देने होंगे और पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल आपको मिलेंगे लगभग ₹28000 में और सोलर इन्वर्टर आपको मिल जाएगा लगभग ₹12000 में.
लेकिन बैटरी की कीमत आपके इनवर्टर पर निर्भर करेगी अगर आप एक बैटरी वाला इनवर्टर लेंगे तो वहां पर आपकी बैटरी की कीमत होगी लगभग ₹15000 और 2 बैटरी की कीमत होगी लगभग ₹30000.

Total Cost of 1kw Solar System 

  • Solar Inverter – Rs.12,000
  • Solar Battery – Rs.15,000
  • Solar Panel – Rs.28,000
  • Extra – Rs.5,000
  • Total – Rs.60,000

तो 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम को बैटरी के साथ लगाने का खर्चा आएगा लगभग ₹60,000, अगर आपका बजट कितना है तो आप एक नया सिस्टम लगा सकते हैं और अगर आपका बजट इतना नहीं है तो आप अपने पुराने इनवर्टर बैटरी पर भी 1 किलोवाट के सोलर पैनल लगाकर अपने पैसे बचा सकते हैं.

Faq

Question 1. 1 किलो वाट का सोलर पैनल लगाने में कितना खर्च आता है?
Answer. 1 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने का खर्चा लगभग ₹50000 से लेकर ₹60000 आता है

Question 2. 1 किलो वाट पर क्या क्या चला सकते हैं?
Answer.1 किलोवाट के इनवर्टर पर आप कूलर पंखा फ्रिज लाइट कंप्यूटर जैसे उपकरण बड़े ही आराम से चला सकते हैं लेकिन यह उपकरण कितनी देर चलेंगे यह निर्भर करता है बैटरी के ऊपर के अपने बैटरी कितने Ah की लगाई है

Question 3. 1 किलो वाट में कितने पैनल लगते हैं?
Answer. 1 किलोवाट में लगभग 3 पैनल लगते हैं अगर आप पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नॉलॉजी के सोलर पैनल लेंगे तो आपको 330 watt के तीन पैनल लगाने की आवश्यकता होगी. लेकिन अगर आप बायफेशियल टेक्नोलॉजी के साथ 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाते हैं तो आपको सिर्फ 500 watt के पैनल लगाने की आवश्यकता होगी

4 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं