Solar System

1 किलोवाट सोलर पैनल से क्या क्या चला सकते हैं

1 किलोवाट सोलर पैनल से क्या क्या चला सकते हैं

हमारे घरों में कई तरह के उपकरण का उपयोग किया जाता है जैसे कि लाइट पंखे वॉशिंग मशीन फ्रिज कूलर इत्यादि. सभी उपकरण को चलाने के लिए अलग-अलग मात्रा में बिजली की आवश्यकता होती है जैसे कि अगर 1 पंखे की बात करें तो उसके लिए हमें लगभग 70w बिजली की आवश्यकता होगी इसी प्रकार अगर आप एक सामान्य कूलर चलाते हैं तो उसके लिए लगभग 150w बिजली की आवश्यकता होगी.

अगर आप 1 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने की सोच रहे हैं लेकिन आपको नहीं पता कि 1 किलोवाट के सोलर पैनल पर आप क्या-क्या लोड चला सकते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि एक पूरा सोलर सिस्टम कैसे काम करता है. सोलर सिस्टम के अंदर सोलर पैनल के साथ सोलर इनवर्टर और बैटरी का भी उपयोग किया जाता है. इसीलिए अलग-अलग सिस्टम में आप अलग-अलग उपकरण को चला सकते हैं.

Grid Tie Solar system

अगर आपने और ग्रिड सोलर सिस्टम लगवाया है जिसके अंदर आपने 1 किलो वाट के सोलर पैनल लगाए हैं तो आप अपने घर का कोई भी लोड बड़ी ही आराम से चला सकते हैं इसमें आपको यह देखने की आवश्यकता नहीं कि आपका लोड 1 किलोवाट से ज्यादा बिजली लेता है या नहीं.

क्योंकि और ग्रिड सोलर सिस्टम के अंदर जितनी भी बिजली आपके सोलर पैनल से आती है वह पूरी तरह उपयोग हो जाती है और अगर घर के लोग को चलाने के लिए अधिक आवश्यकता की जरूरत पड़ती है तो वह Grid Supply से ले ली जाती है.

उदाहरण के लिए अगर आपने घर में 2kw का लोड चलाया हुआ है और आपके सोलर पैनल से 1kw बिजली आ रही है तो ऐसे में आपका सोलर इन्वर्टर 1Kw बिजली सोलर पैनल से लेकर आ और 1Kw बिजली Grid से लेगा और दोनों को मिलाकर आपके घर का लोड चल जाएगा.

  एक बैटरी वाले इनवर्टर पर दो बैटरी लगाकर ऐसे दुगना करें बैटरी बैकअप  

Off Grid Solar System

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम में बैटरी का उपयोग किया जाता है और इस सिस्टम को ऐसी जगह पर भी लगाया जा सकता है जहां पर बिजली का कनेक्शन नहीं है. तो इस सिस्टम को लगाने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आप कितना लोड चलाना चाहते हैं और उसके लिए कितने सोलर पैनल की आवश्यकता होगी.

लेकिन 1 किलोवाट के सोलर पैनल से कितना लोड चल सकता है यह निर्भर करता है आपके सोलर इनवर्टर पर, क्योंकि सोलर सिस्टम के अंदर जो हमारा सोलर इन्वर्टर है वह सबसे अहम प्रोडक्ट होता है और उसी से आपको पता लगेगा कि आप कितने सोलर पैनल लगा सकते हैं और कितने लोड चला सकते हैं.

उदाहरण के लिए अगर आपने UTL Gamma plus 1kva का सोलर इनवर्टर लिया है और उस पर 1 किलो वाट के सोलर पैनल लगा दिए हैं तो आप उस इनवर्टर पर सिर्फ 600-700w तक का लोड चला पाएंगे. क्योंकि वह इन्वर्टर 1Kva लोड कैपेसिटी के साथ में आता है. यह इनवर्टर उनके लिए है जिनको सिर्फ 1 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने से मतलब है वह लोड उनका कम क्यों न चले.

दूसरा उदाहरण हम लेते हैं Luminous NXG 1850 इनवर्टर का. इस इनवर्टर पर वैसे तो आप 1.5kw तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं लेकिन अगर आपने इसके ऊपर 1 किलोवाट के ही सोलर पैनल लगाए हैं तो भी आप इसके ऊपर पूरा 1 किलोवाट तक का लोड भी आप चला सकते हैं. क्योंकि इसकी लोड कैपेसिटी 1.5Kva है.

  Luminous सोलर पैनल की कीमत इन इंडिया  

1 किलोवाट सोलर पैनल से क्या क्या चला सकते हैं

तो अब हम मान लेते हैं कि आपने ऐसा इनवर्टर लिया है जिसकी लोड कैपेसिटी 1Kw है और आपने 1 किलोवाट के सोलर पैनल लगाए हैं तो उस इनवर्टर पर आप Light, पंखे, कूलर, वॉशिंग मशीन, कंप्यूटर, फ्रिज जैसे कोई भी अप्लायंस को बड़े ही आराम से चला सकते हैं.
सिर्फ आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप जो लोड चला रहे हैं वह एक समय पर 1kw से ज्यादा ना हो. जैसे कि,

4 LED Buld (20w) = 80 w
3 Fans (70w) = 210w
2 Cooler (150w) = 300w
1 Computer = 200w
1 Fridge = 200w

Total = 990w

तो आप ऊपर देख सकते हैं कि कितने उपकरण हमने एक साथ लाए हैं जिससे हमारा जो टोटल लोड बना वह लगभग 1kw के करीब बना है तो आप इतनी उपकरण एक साथ 1 किलो वाट के सोलर सिस्टम या यूं कहें 1 किलो वाट के सोलर इनवर्टर पर चला सकते हैं.

कभी भी कोई उपकरण सीधे सोलर पैनल पर नहीं चलता. सोलर पैनल सिर्फ आपकी बैटरी को चार्ज करता है या बैटरी के साथ मिलकर आपके उपकरण को चलाता है. 1 किलोवाट सोलर पैनल से 1 दिन में आपको लगभग 4-5 यूनिट बिजली मिलती है. तो अगर आप हर रोज 4-5 यूनिट बिजली खर्च कर देते हैं तभी आपके लिए 1 किलोवाट के सोलर पैनल सही रहेंगे नहीं तो आपको ज्यादा बड़े सोलर पैनल की भी जरूरत पड़ सकती है.

1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा

1 किलोवाट का सोलर सिस्टम अलग-अलग तरह से तैयार कर सकते हैं अगर आप एक बैटरी वाले सोलर इनवर्टर से 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार करेंगे तो आपका लगभग ₹60000 खर्चा आएगा और वही अगर आप 2 बैटरी वाले इनवर्टर से 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार करेंगे तो आपका लगभग ₹80000 खर्चा आएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं