Solar System

1 किलोवाट सोलर प्लांट लगाने का खर्चा

1 किलोवाट सोलर प्लांट लगाने का खर्चा

1 kw solar panel cost in india : – 1 किलोवाट का सोलर प्लांट उसे लगाना चाहिए जो 1 दिन में लगभग चार से पांच यूनिट बिजली खपत करता है. क्योंकि 1 किलोवाट का सोलर प्लांट 1 दिन में लगभग 5 से 6 यूनिट बिजली बना सकता है लेकिन यह बिजली उत्पादन साल के 365 दिन एक जैसा नहीं होता. बारिश के दिनों में और सर्दियों के समय सोलर पैनल बहुत कम बिजली बना पाता है क्योंकि सूरज से आने वाली रोशनी इन दिनों में बहुत कम हो जाती है.

तो 1 किलोवाट का सोलर प्लांट लगाने से पहले आप अपने बिजली की खपत को जरूर देखें या फिर आप जिस भी उपकरण को सोलर पैनल पर चलाना चाहते हैं तो उसी के आधार पर आपको सोलर प्लांट लगवाना चाहिए. उदाहरण के लिए हम गर्मियों में एयर कंडीशनर का उपयोग करते हैं तो अगर आप 1 Ton का Inverter एयर कंडीशनर चलाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कम से कम 1.5 Kw का सोलर प्लांट लगाना पड़ेगा. और अगर आप साथ में बैटरी को भी चार्ज करना चाहते हैं तो आपको 2 Kw का सोलर प्लांट लगाना चाहिए.

1 किलोवाट का सोलर प्लांट लगाने के लिए क्या-क्या चाहिए

इस पोस्ट में हम बात करेंगे ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम के बारे में जिसमें हमें सोलर पैनल, सोलर इनवर्टर, सोलर बैटरी और इन सभी को जोड़ने के लिए स्टैंड और इत्यादि की भी आवश्यकता होगी.

अगर आप कम से कम खर्चा करके 1 किलोवाट का सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं तो आपको पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल लेने होंगे और PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर लेना होगा. क्योंकि पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल और PWM टेक्नोलॉजी का इनवर्टर लगाने से ही सबसे सस्ता सोलर प्लांट लगा सकते हैं.

यहां पर अगर आप एक बैटरी वाला सोलर प्लांट लगाएंगे तो भी आपका काफी खर्चा बच जाता है लेकिन उसमें आपको ज्यादा बैटरी बैकअप नहीं मिलता है जो कि दिन के समय के लिए ज्यादा उपयोगी हो सकता है. लेकिन अगर आप रात के समय में भी बिना Grid की सप्लाई के अपने घर के उपकरण को चलाना चाहते हैं तो आपको 2 बैटरी वाला सोलर सिस्टम लगवाना चाहिए.

1 किलोवाट सोलर प्लांट के लिए इनवर्टर.

वैसे तो मार्केट में आपको बहुत सारे इनवर्टर मिल जाएंगे लेकिन यहां पर हम आपको MPPT और PWM टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर उनकी कीमत के साथ बताएंगे ताकि आप अपने बजट के अनुसार उनमें से कोई भी एक इनवर्टर खरीद सकें.

1.UTL Gamma Plus 1 Kva Solar Inverter

UTL Gamma+ 2600 24 Volt

यह इनवर्टर MPPT टेक्नॉलॉजी के साथ में आता है. इस इनवर्टर पर आप 1 Kva तक का लोड चला सकते हैं और 1 Kw तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. और है इनवर्टर दो वेरिएंट में आपको देखने को मिलेगा 1 पर आप को 1 बैटरी लगानी पड़ती है और दूसरे पर आपको 2 बैटरी लगानी पड़ती है. यह इनवर्टर आपको लगभग 8 – 9 हजार रुपए तक मिल जाता है. तो अगर आप एक बैटरी वाला मॉडल लेना चाहते हैं तो आप एक बैटरी वाला इनवर्टर भी सकते हैं और अगर आपको ज्यादा बैकअप चाहिए तो आप 2 बैटरी वाला इनवर्टर भी ले सकते हैं.

2.Nexus 1 KVA MPPT Solar PCU

 

यह इनवर्टर MPPT टेक्नॉलॉजी के साथ में आता है. इस इनवर्टर पर आप 1 Kva तक का लोड चला सकते हैं और 1 Kw तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. और है इनवर्टर दो वेरिएंट में आपको देखने को मिलेगा 1 पर आप को 1 बैटरी लगानी पड़ती है और दूसरे पर आपको 2 बैटरी लगानी पड़ती है. यह इनवर्टर आपको लगभग 9-10 हजार रुपए तक मिल जाता है. तो अगर आप एक बैटरी वाला मॉडल लेना चाहते हैं तो आप एक बैटरी वाला इनवर्टर भी सकते हैं और अगर आपको ज्यादा बैकअप चाहिए तो आप 2 बैटरी वाला इनवर्टर भी ले सकते हैं.

3.Eapro PWM Solar Inverter

Eapro H 1700 सोलर इन्वर्टर PWM टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 1450Va तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर की Voc रेंज 45v Vdc है तो आप इस इन्वर्टर पर 30 Cells वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है . इसमें आपको 50A करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है. इस इन्वर्टर पर आप 800 w तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 1 Kw तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 800 w के पैनल लगा कर 800 w का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

eapro-2200-min

यह इनवर्टर आपको लगभग 7,000 रुपए में मिल जाएगा इस इनवर्टर में PWM टेक्नोलॉजी का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है इसलिए यह काफी सस्ता आपको मिल जाएगा लेकिन इस इनवर्टर पर आप UTL Gamma और Nexus 1 Kva से ज्यादा नोट चला सकते हैं. लेकिन पैनल उन दोनों से कम लगेंगे. तो अगर आपका काम 800w के सोलर पैनल से चल सकता है तो आप यह इनवर्टर ले सकते हैं जो कि आपको काफी कम कीमत में मिल जाएगा.

4.Eastman ESP2K

Eastman ESP2K सोलर इन्वर्टर PWM टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 2000 Va तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर की Voc रेंज 45v Vdc है तो आप इस इन्वर्टर पर 30/60/72 cell वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है . इसमें आपको 50A करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है. इस इन्वर्टर पर आप 1500w तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 1500 w तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 1500w के पैनल लगा कर 1500w का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

eastman inverterयह सोलर इनवर्टर आपको लगभग 10,000 रुपए में मिलेगा. यह सोलर इनवर्टर उनके लिए है जिसको ज्यादा बैकअप चाहिए क्योंकि इस पर आप दो बैटरी लगा सकते हैं और 1500 w तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं जिससे कि आपका लोड भी सोलर पैनल से चल जाएगा और आप की बैटरी भी सोलर पैनल से चार्ज हो जाएगी.

1 किलोवाट सोलर प्लांट के लिए सोलर पैनल

नीचे आपको अलग-अलग प्रकार के सोलर पैनल की कीमत बताएं जाएगी कि अगर आप 1 किलो वाट के सोलर पैनल लेंगे तो कितने पैसे आपके लगेंगे.

1. पॉलीक्रिस्टलाइन = 25,000
2. MONO PERC = 30,000
3. Bifacial = 40,000

तो जैसा कि मैंने पहले ही कहा था पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल लगाने से आप कम से कम कीमत में अपना सोलर प्लांट लगा सकते हैं.

1 किलोवाट सोलर प्लांट के लिए सोलर बैटरी

मार्केट में आपको बहुत सारी Brand देखने को मिलती है जो कि अलग-अलग आकार में बैटरी बनाती है. तो आपको किसी अच्छी ब्रांड की सोलर बैटरी लेनी चाहिए जिसके ऊपर आप को कम से कम 5 साल की वारंटी मिले. ताकि आप 5 साल तक निश्चिंत होकर उस बैटरी का उपयोग कर सकें. तो मार्केट में आपको 150 AH सोलर बैटरी लगभग 14-15 हजार रुपए में मिलेगी जिस पर आप को 5 साल की वारंटी मिल जाएगी

सोलर प्लांट लगाने के लिए सामग्री

ऊपर आपको सोलर इनवर्टर, सोलर पैनल और बैटरी के बारे में बताया गया है इसके अलावा सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड की आवश्यकता होगी. स्टैंड आपको सोलर पैनल की संख्या के अनुसार खरीदने होंगे मान लीजिए अगर आप 250w के 4 पैनल लगाएंगे तो आपको 2 स्टैंड लेने होंगे जिस पर आप दो दो करके पैनल को लगा पाएंगे. और अगर आप 330w के सोलर पैनल लेंगे तो आपको 1 स्टैंड लेना होगा जिस पर आप तीनों पैनल लगा पाएंगे.

इसके अलावा आपको सोलर पैनल और सोलर इनवर्टर को आपस में जोड़ने के लिए तार की आवश्यकता होगी जो कि आप अपनी जरूरत के अनुसार खरीदेंगे क्योंकि हमें नहीं पता होगा कि आप का सोलर पैनल इनवर्टर से कितनी दूर है. तो इन सभी का खर्चा लगभग 5000 रुपए और हो जाता है. और अगर आप अपने सोलर प्लांट में सुरक्षा को बढ़ाना चाहते हैं ACDB और DCDB बॉक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आपको मिलेंगे लगभग 5-6 हजार रुपे में.

1 किलोवाट सोलर प्लांट लगाने का खर्चा

ऊपर आपको सभी चीजों के अलग-अलग Price बताए गए हैं तो अब बात करते हैं कि कुल कितना खर्चा आपका आ सकता है .

अगर पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के साथ में एक बैटरी वाला इनवर्टर लेंगे तो

Inverter =Rs. 8,000 (MPPT)
Battery = Rs. 14,000
Panel =Rs. 25,000
Extra = Rs. 5000 (Without ACDB & DCDB )
Total = Rs. 52,000

तो आप का कुल खर्चा लगभग 55,000 के करीब आ जाएगा एक बैटरी वाला सोलर प्लांट लगाएंगे तो. और अगर इसमें आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की जगह MONO PERC सोलर पैनल का उपयोग करेंगे तो आपका सिर्फ 5 हजार रुपए खर्चा और अधिक होगा.

अगर पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के साथ में 2 बैटरी वाला इनवर्टर लेंगे तो

Inverter =Rs. 10,000 (MPPT)
Battery =Rs. 28,000
Panel = Rs. 25,000
Extra = Rs. 5000 (Without ACDB & DCDB )
Total = Rs. 68,000

तो आप का कुल खर्चा अब लगभग 70,000 के करीब आ जाएगा 2 बैटरी वाला सोलर प्लांट लगाएंगे तो. और अगर इसमें आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की जगह MONO PERC सोलर पैनल का उपयोग करेंगे तो आपका सिर्फ 5 हजार रुपए खर्चा और अधिक होगा.

तो यहां पर आप अपनी जरूरत और अपने बजट को देखते हुए 1 किलोवाट का सोलर प्लांट लगा सकते हैं जो कि 55,000 से लेकर 1,00,000 रुपए तक में आप लगा सकते हैं. अगर आप किसी कंपनी के द्वारा यह है सोलर प्लांट लग जाते हैं तो वह कंपनी अपनी कीमत खुद तय करेगी. और उसमें आपका इंस्टॉलेशन Charge लगेगा जिसके कारण आपको 1 किलोवाट का सोलर प्लांट थोड़ा सा और अधिक महंगा पड़ेगा. और अगर आप खुद इस सोलर प्लांट को लगा लेते हैं तो आप काफी पैसे बचा सकते हैं.

1 किलोवाट सोलर पावर प्लांट Price 100 किलोवाट सोलर पावर प्लांट price 2 किलोवाट सोलर पावर प्लांट Price 20 किलोवाट सोलर पावर प्लांट price 10 किलोवाट सोलर पावर प्लांट Price 3 किलोवाट सोलर पावर प्लांट Price सौर ऊर्जा बैटरी की कीमत 5 किलोवाट सोलर पावर प्लांट Price

3 Comments

  1. Price toda Kaaam kera to sabhi legwana chata hai app ko profit Ho kardenae wala ko be baki price kaam kerya Nahi to rent pr be da sekta hai man Lo kisse ka bill 5000sa8000ata hai app mahina ka 2000lelo

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं