Solar System

3 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा

3 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा 2kw solar panel me kya kya chalega, 2kw solar panel price with subsidy, 2kw solar system off grid

मार्केट में आपको कई अलग-अलग टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल देखने को मिलते हैं. जिनकी कीमत अलग-अलग होती है. लेकिन टेक्नॉलॉजी के अलावा भी अगर आप अलग साइज का सोलर पैनल लेते हैं तो वहां पर भी उसकी कीमत कम और ज्यादा होती है. आप अकेले सोलर पैनल का उपयोग भी नहीं कर सकते इसीलिए आपको सोलर इन्वर्टर और बैटरी की आवश्यकता पड़ती है.

अगर आप अपने पुराने इनवर्टर बैटरी पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको फिर सोलर चार्ज कंट्रोलर की आवश्यकता पड़ेगी. नीचे आपको 3 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा? से संबंधित पूरी जानकारी दी गई है. जिससे कि आपको पता लग जाएगा कि आपको 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने में कितने रुपए की जरूरत पड़ने वाली है.

2 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा?

3 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा?

अभी मार्केट के अंदर आपको तीन तरह के सोलर पैनल देखने को मिलते हैं. सबसे सस्ता पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल होता है. उसके बाद में आप को Mono PERC टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल देखने को मिलते हैं,

जो कि पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से अच्छे होते हैं इसीलिए उनकी कीमत भी थोड़ी ज्यादा होती है. सबसे आखिर में आते हैं Bifacial सोलर पैनल, जो की सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी है और सबसे महंगी सोलर पैनल है.

Types of Solar Panels
  • 3kw Poly Crystalline Solar Panel Price – Rs.90,000
  • 3kw Mono PERC half cut Solar Panel Price – Rs.99,000
  • 3kw Bifacial Solar Panel Price – Rs.1,11,000

अगर आपका बजट कम है तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नॉलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं. अगर आप को अच्छे सोलर पैनल लगाने हैं तो आप Mono PERC half cut सोलर पैनल ले सकते हैं. अगर आप सब से एडवांस टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो अब बायफेशियल सोलर पैनल ले सकते हैं.

Solar Charge Controller For 3kw Solar Panel

अगर आप अपने पुराने इनवर्टर और बैटरी पर 3 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने की सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले यह देखना होगा कि आपके पास कितने बैटरी वाला इनवर्टर है. 3 किलो वाट के सोलर पैनल पुराने इनवर्टर बैटरी पर लगाने के लिए आपके पास कम से कम 4 बैटरी वाला इनवर्टर होना चाहिए.

अगर आपके पास में 4 बैटरी वाला इनवर्टर है तो नीचे आपको कुछ सोलर चार्ज कंट्रोलर बताए गए हैं जिनकी मदद से 4 बैटरी पर 3 किलो वाट के सोलर पैनल लगाकर आप अपना एक बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं.

1.Ashapower Neon 80 MPPT

सोलर चार्ज कंट्रोलर की मदद से आप पैसे तो 1 बैटरी से लेकर 4 बैटरी वाले इनवर्टर पर 1 किलोवाट से लेकर 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. इस सोलर चार्ज कंट्रोलर में अलग-अलग बैटरी वाले इनवर्टर पर अलग-अलग पैनल कैपेसिटी और VOC देखने को मिलेगी.

Specifications

12V : Voc- 120V/ Watts- 1600Wp
24V : Voc- 165V/ Watts- 2000Wp
36V : Voc- 165V/ Watts- 3000Wp
48V : Voc- 165V/ Watts- 4000Wp   

Price – Rs.14,900

2.Smarten MPPT Prime 24/48v 50a

यह सोलर चार्ज कंट्रोलर आप 2 बैटरी या 4 बैटरी वाले सिस्टम के लिए उपयोग कर सकते हैं. इस सोलर चार्ज कंट्रोलर की मदद से आप 2 बैटरी वाले इनवर्टर पर 1.5kw के सोलर पैनल लगा सकते हैं और 4 बैटरी वाले इनवर्टर पर 3kw के सोलर पैनल लगा सकते हैं. दो बैटरी वाले इनवर्टर पर आपको 85V VOC मिलेगी और 4 बैटरी वाले इनवर्टर पर आपको 120V की VOC मिलेगी.
Price – Rs.13,500

Other Expense

सोलर पैनल और सोलर चार्ज कंट्रोलर के अलावा अभी सोलर सिस्टम लगाने में खर्चा होता है जैसे कि सोलर पैनल के लिए स्टैंड, सोलर पैनल को सोलर चार्ज कंट्रोलर से जोड़ने के लिए तार और Safety Device जैसे कि ACDB, DCDB. तो इनका खर्चा लगभग ₹15000 आ जाएगा.

3 किलोवाट सोलर पैनल लगाने का खर्चा

तो ऊपर आपको अलग-अलग टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल बताए गए हैं उसी आधार पर इनका खर्चा अलग अलग हो जाएगा तो यहां पर सोलर चार्ज कंट्रोलर और stand & Wire का खर्चा एक कैसा रहेगा और सोलर पैनल का खर्चा अलग अलग हो जाएगा.

अगर आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल लेकर 3 किलोवाट का सिस्टम तैयार करेंगे तो आपका खर्चा लगभग Rs.1,20,000 आएगा. और Mono Perc अगर आप सोलर पैनल लेकर 3 किलोवाट का सिस्टम तैयार करेंगे तो आपका खर्चा लगभग Rs.1,30,000 आएगा. और अगर आप सोलर पैनल लेकर 3 किलोवाट का सिस्टम तैयार करेंगे तो आपका खर्चा लगभग Rs.1,45,000 आएगा.

3kw सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा

अगर आप एक नया 3kw Off grid सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सोलर इन्वर्टर और बैटरी की आवश्यकता पड़ेगी. इसके लिए आप किसी भी कंपनी का सोलर इनवर्टर ले सकते हैं जो कि 3 किलो वाट के सोलर पैनल को सपोर्ट करें. अगर आप कम पैसे में 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आप 3 battery वाला सोलर इनवर्टर लेकर अपना सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं.

Luminous Solarverter Pro PCU – 3KVA/36V

इस सोलर इन्वर्टर MPPT टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 3kva तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर की Voc रेंज 150v Vdc है तो आप इस इन्वर्टर पर 36/60/72 Cell वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है . इस इन्वर्टर पर आप 3.5kw तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 2.5kw तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 3.5kw के पैनल लगा कर 3.5kw का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

Price – Rs.30,000

इनवर्टर पर आप तीन बैटरी लगाकर अपना 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं.150Ah की तीन बैटरी को लगभग 45 हजार रुपए में मिलेगी. और ऊपर आपको सोलर पैनल का खर्चा बताया गया है तो उस हिसाब से 3 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा लगभग रुपए आएगा.

Total Cost

Inverter MPPT- Rs.30,000
3 X 150Ah Solar Battery – Rs.45000
3 Kw Solar Panel – Rs.90000
Extra -Rs.15,000
Total – Rs.1,80,000

अगर आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की आवश्यकता पड़ती है तो आपको 4 बैटरी वाला इनवर्टर लेना होगा. वैसे आप को 3500va का इनवर्टर मिल जाएगा जिस पर 4 बैटरी लग सकती है और 3 किलो वाट के सोलर पैनल भी लग सकते हैं. लेकिन लोड आप लगभग 2.5kw तक चला सकते हैं.

लेकिन अगर आप 5kva का सोलर इनवर्टर लेंगे जिस पर आपको बैटरी तो चार ही लगानी पड़ती है. लेकिन उस पर लोड आप 4kw तक का चला पाएंगे. और सोलर पैनल भी 5kw तक के लगा पाएंगे.

solar panel price,3 kw solar package price,solar panels for home,3kw solar system for home price in india,3kw solar system price in india,

6 Comments

  1. I 3 KW Advanced technology solar system is to be installed which includes lithium battery. Cellcronic’s inverter Please guide what will be the provision of government subsidy and what will be the total expenditure.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं