Solar System

4 किलोवाट सोलर प्लांट लगाने का खर्चा

4 किलोवाट सोलर प्लांट लगाने का खर्चा

कोई भी सोलर प्लांट लगाने से पहले आपको पता होना चाहिए कि आपकी जरूरत कितनी है. अगर आप Heavy उपकरण को सोलर सिस्टम पर चलाना चाहते हैं तो आपको अपने उपकरण का लोड पता होना चाहिए तभी आप एक सही सोलर सिस्टम का चुनाव कर पाएंगे.4 Kw का सोलर सिस्टम उसको लगवाना चाहिए जो 1 दिन में लगभग 20 Unit बिजली उपयोग कर लेता है. या जिसे एयर कंडीशनर को सोलर सिस्टम पर चलाना है. तो उसके लिए यह सोलर सिस्टम काफी फायदेमंद होगा.

लेकिन अगर आप एयर कंडीशनर चलाना चाहते हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि आपको कितनी एयर कंडीशनर चलानी है और उन सभी एयरकंडीशनर का कितना लोड होगा . 4 Kw के सोलर सिस्टम पर आप 1 Tons के 2 इनवर्टर एयर कंडीशनर बड़े ही आराम से चला सकते हैं और साथ में अपने घर का दूसरा लोड जैसे कि पंखे, लाइट, कूलर इत्यादि चला सकते हैं. तो इस पोस्ट में हम आपको 4 Kw के ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम की प्राइस के बारे में बताएंगे. और आप अपनी जरूरत के अनुसार इनवर्टर और बैटरी या सोलर पैनल का चुनाव करके काफी पैसे बचा भी सकते हैं

4 किलोवाट सोलर सिस्टम के लिए सोलर इनवर्टर

मार्केट में आपको 5 Kva के बहुत सारे सोलर इनवर्टर देखने को मिलते हैं जिस पर आप 4 kw तक का लोड चला सकते हैं और 5kw तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. लेकिन आपको सोलर इनवर्टर का चुनाव करने से पहले अपने बजट को देखना चाहिए कि आपका बजट कितना है.

अगर आप कम से कम कीमत में 5 Kva का सोलर इनवर्टर लेना चाहते हैं तो आपको PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इन्वर्टर लेना चाहिए जिस पर आप 4 बैटरी लगाकर अपना काम चला सकते हैं.

अगर आपके पास पैसे की कमी नहीं है तो आप 5 Kva का MPPT सोलर इनवर्टर ले सकते हैं जो कि आपको थोड़ा महंगा पड़ेगा. नीचे आपको PWM और MPPT टाइप के सोलर इनवर्टर की लिस्ट दी गई है.

Livfast Solar Inverter 5 KVA 48 V PWM

लीव फास्ट कंपनी के इस सोलर इनवर्टर का Model Name है LFS SO5000. इस सोलर इनवर्टर पर आप 5 Kva तक का लोड चला सकते हैं और 5 kw तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं.

यह सोलर इनवर्टर 2 मॉडल में आता है एक पर 4 बैटरी लगती है और दूसरे पर 8 बैटरी लगती है. अगर आपको ज्यादा बैकअप की आवश्यकता है तो आप 8 बैटरी वाला इनवर्टर ले सकते हैं.सोलर इनवर्टर की VOC लगभग 87v है तो आपको इसके ऊपर लगभग 325w के सोलर पैनल का उपयोग करना चाहिए.
Price : Rs. 35,000

Eapro PWM Solar Inverter 5K5

Eapro कंपनी का यह सोलर इनवर्टर PWM टाइप का है. इस सोलर इनवर्टर पर आप 5 Kva तक का लोड चला सकते हैं और 5 kw तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. यह सोलर इनवर्टर 2 मॉडल में आता है.

एक पर 4 बैटरी लगती है और दूसरे पर 8 बैटरी लगती है. अगर आपको ज्यादा बैकअप की आवश्यकता है तो आप 8 बैटरी वाला इनवर्टर ले सकते हैं.सोलर इनवर्टर की VOC लगभग 88v है तो आपको इसके ऊपर लगभग 325w के सोलर पैनल का उपयोग करना चाहिए.
Price : Rs. 38,000

UTL Gamma Solar PCU 5KVA MPPT

यूटीएल कंपनी का है यह सोलर MPPT टाइप का है और यह सोलर इनवर्टर भी दो मॉडल में आपको देखने को मिलता है जिसमें से एक पर आप 4 बैटरी लगा सकते हैं और दूसरे पर आप 8 बैटरी लगा सकते हैं. इस सोलर इनवर्टर पर भी आप 5 Kva तक का लोड चला सकते हैं और 5 Kw तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. लेकिन इस सोलर इनवर्टर की Voc रेंज 90-230v है तो आप इसके ऊपर 375w के सोलर पैनल का ही उपयोग करें .
Price : Rs. 45,000

Nexus 5 KVA MPPT Solar PCU

Nexus कंपनी का है यह सोलर MPPT टाइप का है और यह सोलर इनवर्टर भी दो मॉडल में आपको देखने को मिलता है जिसमें से एक पर आप 4 बैटरी लगा सकते हैं और दूसरे पर आप 8 बैटरी लगा सकते हैं.

इस सोलर इनवर्टर पर भी आप 5 Kva तक का लोड चला सकते हैं और 5 Kw तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. लेकिन इस सोलर इनवर्टर की Voc रेंज 72-180v है तो आप इसके ऊपर 375w के सोलर पैनल का ही उपयोग करें .
Price : Rs. 47,000

4 Kw के सोलर प्लांट के लिए सोलर बैटरी की कीमत

सोलर बैटरी की कीमत हमेशा बैटरी के आकार पर निर्भर करती है. हालांकि अगर आप 4 बैटरी वाले इनवर्टर की जगह 8 बैटरी वाला इनवर्टर लेंगे तो आपके बैटरी की कीमत बढ़ जाती है.

मान लीजिए अब 150Ah की सोलर बैटरी लेनी है तो आपको चार बैटरी लगभग 60,000 रुपए में मिलेगी और वही 8 बैटरी आपको 1,20,000 रुपए में मिलेगी. तो कम से कम खर्चे में 4 kw का सोलर प्लांट लगाने के लिए 4 बैटरी वाला इनवर्टर लीजिए.

4 Kw सोलर पैनल की कीमत

मार्केट में आपको नॉर्मल 3 तरह के सोलर पैनल देखने को मिलेंगे जिनकी कीमत अलग-अलग होगी अगर आप कम से कम कीमत में सोलर सिस्टम तैयार करना चाहते हैं तो आपको पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल लेने चाहिए

1. पॉलीक्रिस्टलाइन = 1,00,000 ( Rs.25/w)
2. MONO PERC = 1,20,000 ( Rs.30/w)
3. Bifacial = 1,60,000 ( Rs.40/w)

अगर आपके पास जगह की कमी है तो आप Bifacial सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं. अगर आपके पास जगह की कमी नहीं है और आप बढ़िया सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आप Mono PERC सोलर पैनल का उपयोग करें.

4 किलोवाट सोलर प्लांट लगाने का खर्चा

ऊपर आपको सोलर प्लांट में उपयोग होने वाले सभी अहम चीजों के प्राइस के बारे में बता दिया गया है जैसे कि सोलर इनवर्टर, सोलर बैटरी ,सोलर इनवर्टर.

लेकिन इसके अलावा सोलर सिस्टम में और भी काफी चीजें उपयोग होती है जैसे कि सोलर पैनल का स्टैंड, वायर, सेफ्टी डिवाइस इत्यादि तो इनका खर्चा अलग से होता है.अगर आप किसी कंपनी द्वारा यह सिस्टम लगवा एंगे तो आपका काफी खर्चा आएगा जो कि नीचे सूची में दिया गया है.

Off-grid Solar: Rs.4,00,000
Hybrid Solar: Rs.4,30,000
On-grid Solar: Rs.2,10,000

अगर आप खुद यह सिस्टम लगाते हैं तो. नीचे आपको कम से कम कीमत में तैयार होने वाले सोलर प्लांट की कीमत और सबसे अच्छा सोलर प्लांट की कीमत दी गई है .

कम से कम कीमत का सोलर सिस्टम

1. सोलर इनवर्टर = Rs.35,000 (PWM)
2. सोलर बैटरी = Rs.60,000 (150 Ah)
3. सोलर पैनल = Rs.1,00,000 (Poly)
अतिरिक्त खर्चा = Rs.35,000 (Wiring , Stand , Etc.)
कुल खर्चा = Rs.2,30,000

सबसे बढ़िया सोलर सिस्टम की कीमत

1. सोलर इनवर्टर = Rs.45,000 (MPPT)
2. सोलर बैटरी = Rs.60,000 (150 Ah)
3. सोलर पैनल = Rs.1,20,000 (Mono PERC)
अतिरिक्त खर्चा = Rs.45,000 (Wiring , Stand , Etc.)
कुल खर्चा = Rs.2,70,000

अगर आप यह सिस्टम खुद से लगाते हैं तो आप लगभग ₹100000 तक बचा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ सोलर सिस्टम के कनेक्शन और इंस्टॉलेशन की जानकारी होनी चाहिए जो कि आपको यूट्यूब पर इसके बारे में काफी वीडियो मिल जाएंगे. how much does a 4kw solar system cost in india 4 kw solar system price in india 4 kw solar pv system with battery package

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं