Solar Inverter

Best 3 kva Solar Inverter Price In India 2023

Best 3 kva Solar Inverter Price In India 2023

हम हर दिन सोलर प्रोडक्ट से सम्बन्धित जानकारी लेकर आते रहते है आपके लोग के लिए और आजकी इस पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आयें है 3 किलोवाट लोड चलाने के लिए सोलर इन्वर्टर और यह सभी इन्वर्टर अलग-अलग कंपनी के है और इन सभी इन्वर्टर की अलग-अलग स्पेसिफिकेशन है और इनका प्राइस भी अलग-अलग है तो यदि आप भी अपने घर में 3 किलोवाट तक का लोड चलाना चाहते हैं.

तो आप इनमें से अपने लिए कोई भी इन्वर्टर ले सकते हैं मान लीजिये आपको अपने घर पर हैवी लोड चलाना है जैसे कि आपको एयर कंडीशनर चलाना चाहते हैं या फिर कूलर, फ्रिज, इस तरह के उपकरण आप चलाना चाहते हैं इसके लिए आपको बड़े इन्वर्टर की जरूरत होगी और 3 किलो वाट के इन्वर्टर से आप अपने घर का काफी सारा लोड चला सकते हैं.आज के समय में सोलर सिस्टम का क्रेज बहुत ज्यादा बढ़ गया है.

क्योंकि हर किसी को अपने घर में AC, फ्रिज, कुलर, पंखे यह सभी चलाने हैं और इतना लोड यदि हम फेस सप्लाई पर यानी हमारी ग्रिड पर चलाते हैं तो उसका बिजली बिल बहुत ज्यादा आ जाता है और बिजली बिल को कम करने के लिए ही और पैसे बचाने के लिए लोग सोलर सिस्टम की तरफ जा रहे हैं तो सोलर सिस्टम के काफी सारे फायदे हैं एक तो आप अपने घर में सारा लोड अपने हिसाब से चला सकते हैं और दूसरा आप अपने पैसे बता सकते हैं.

तीसरा इस पर कोई भी पाबंदी नहीं है यदि आपका मन किया तो आप कोई भी चीज चला सकते हैं और आपका मन किया तो आप कोई भी चीज बंद कर सकते हैं 24 घंटे लाइट आपके घर में रहती है और हमारी फेस सप्लाई जो होती है यानि की जो ग्रिड होती है इसका कोई भरोसा नहीं होता है कि यह कब आए और कब जाए और यदि कभी कबार मौसम खराब हो जाता है या फिर कहीं पर कोई लाइन में फाल्ट हो जाता है.

तो इसकी वजह से कई कई घंटों तक लाइन बंद रहती है और ऐसे में आपके घर का नार्मल इन्वर्टर जो है वह आपके उपकरण को कुछ ही देर चला सकते है और जब बैटरी बैकअप खत्म हो जाता है तो वह इन्वर्टर बंद हो जाएगा लेकिन यह जो सोलर इन्वर्टर है यह आपके घर के सारे लोड को अपने सोलर पैनल से चलाता रहता है और रात के समय के लिए बैटरीयों को भी चार्ज करता रहता है.

जिससे आपको बैटरी बैकअप मिल सके और रात के समय मैं भी आप अपने लोड को आराम चला सके तो काफी सारे फायदे हैं इस सोलर सिस्टम के तो यहां पर हम आपको पांच अलग-अलग कंपनी के सोलर इन्वर्टर बताएंगे जिसे आप अपने घर का 3 किलोवाट तक का लोड चला सकते हैं तो चलिए देखते हैं आज की हमारी इस लिस्ट में कौन-कौन से 5 इन्वर्टर हमने लिए हैं.

Best 3 kva Solar Inverter Price In India 2023

 

S.No. Brand
Model
Inverter
Load
Capacity
Max
Panel
Capacity
1. Odin 4 Ever 4kVA 4000VA/48v 3500W
2. Waaree WEP 3750 3750VA/48v 3600W
3. Bluebird BBS 4000M 3.2KVA/48v 3000W
4. Smarten Superb 4kVA 4000VA/48v 3500W
5. Patanjali 4KVA/48V 4000VA/48v 4000W

1. Odin 4 Ever 4000 VA Solar UPS Price Specification

हमारी लिस्ट में सबसे पहले है Odin कम्पनी का 4 Ever 4000VA सोलर इन्वर्टर यदि बात करें इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन की तो यह इन्वर्टर 4000 VA का है तो इस पर आप 3200 वाट तक का लोड चला सकते है लेकिन हम आपको रिकेमंड करेंगें की आप इस पर 3 किलोवाट तक का लोड आसानी से चला सकते है और इस इन्वर्टर पर आप 3500 वाट तक के सोलर पैनल लगा सकते है.

यह इन्वर्टर PWM टाइप का है और इसका जो सोलर चार्ज कंट्रोलर है वह 50 एंपियर करंट रेटिंग वाला है और इस इन्वर्टर की voc 90 वोल्ट दी गई है और यह इन्वर्टर 48 वोल्ट पर काम करता है तो इसके ऊपर आपको चार बैटरी लगानी होगी और यदि बैटरी बैकअप कि आपको ज्यादा जरूरत है तो आप ज्यादा Ah की बैटरी लगा सकते हैं जैसे कि 200Ah या फिर 250Ah, 300Ah .

यदि आपको कुछ देर के लिए ही अपने घर का लोड चलाना है तो आप इस पर 100Ah की बैटरी लगा सकते हैं जिससे आप अपने घर के लोड को थोड़ी देर के लिए इन्वर्टर के ऊपर चला सकते हैं और जो 100Ah की बैटरी है वह आपको कम प्राइज मिल सकती है तो ये तो थी इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन और यदि बात करें इस इन्वर्टर के प्राइस कि तो इसका प्राइस 18,300 रूपये के आसपास है

2.Waaree WEP 3750 LCD Solar PCU Price Specifications

हमारे लिस्ट में नंबर दो पर है Waaree कंपनी का WEP 3750 मॉडल यह इन्वर्टर 3750VA तो इस इन्वर्टर पर भी आप लगभग 3 किलोवाट के आसपास लोड चला सकते है और यह इन्वर्टर 3600 वाट तक के सोलर पैनल लगा सकते है और यह इन्वर्टर भी PWM टाइप का है और इसका जो सोलर चार्ज कंट्रोलर है उसकी करंट रेटिंग 50 एंपियर दी गई है और इस इन्वर्टर की voc 87 वोल्ट दी गई है.

यह इन्वर्टर भी 48 वोल्ट पर काम करता है तो इसके ऊपर आप 4 बैटरी लगा सकते है और बैटरी आप अपने हिसाब से सिलेक्ट कर सकते हैं यदि आपको बैटरी बैकअप की ज्यादा जरूरत है तो आप ज्यादा Ah वाली बैटरी ले सकते हैं जैसे कि 200Ah या फिर 250Ah, 300Ah और यदि आपको बैटरी बैकअप की कम जरूरत है तो फिर आप 100 Ah की बैटरी ले सकते हैं या फिर 150 Ah की बैटरी ले सकते हैं.

यह बात आपके ऊपर डिपेंड करती है तो यह तो थी इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन और यदि बात करें इस मैटर के प्राइस के बारे में तो इसका प्राइस लगभग 36,500 के करीब हो सकता है तो यदि आपको 3 किलो वाट तक का लोड चलाना है तो आपके लिए यह इन्वर्टर बेस्ट है इससे आप 3 किलोवाट से थोड़ा बहुत कम लोड चला सकते हैं लेकिन सोलर पैनल आप इस पर पूरे 3600 वाट के लगा सकते हैं

3.Bluebird BBS 4000M MPPT Solar Inverter Price & Specification

हमारी लिस्ट में नंबर तीन पर है Bluebird कम्पनी का है BBS 4000M मॉडल यह इन्वर्टर भी 4000VA का है तो इस पर भी आप 3 किलोवाट तक का लोड चला सकते है इस इन्वर्टर की voc 45 – 90 V है यह इन्वर्टर MPPT टेक्नोलॉजी वाला है और इसका जो सोलर चार्ज कंट्रोलर है उसकी करंट रेटिंग 30 Amp है और इस इन्वर्टर पर आप 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगा सकते है और यह इन्वर्टर 48 वोल्ट को सपोर्ट करता है.

तो इसके ऊपर आपको चार बैटरी लगानी होगी बैटरी आप अपने बैटरी बैकअप के हिसाब से कम Ah या फिर ज्यादा Ah की लगा सकते हैं यदि आपको बैटरी बैकअप की ज्यादा जरूरत है तो आप ज्यादा Ah की बैटरी ले सकते है नहीं तो आप कम Ah की बैटरी भी ले सकते है जैसे की 100Ah और इस इन्वर्टर के साथ में आपको 1 साल की वारंटी मिलती है और यदि बात करें इस इन्वर्टर के प्राइस की तो इसका प्राइस के 35,800 करीब है

4.Smarten Superb 4000 VA Solar Inverter

हमारी लिस्ट में नंबर चार पर है Smarten कम्पनी का Superb सोलर इन्वर्टर यह इन्वर्टर  MPPT टाइप का है और यह इन्वर्टर 4000VA का है तो इस पार भी आप 3200 वाट तक का लोड चला सकते है इस इन्वर्टर की Voc रेंज 90 V है तो आप इस इन्वर्टर पर 30/60/72 cell वाले सोलर पैनल का इस्तेमाल कर सकते है. इसमें आपको 50 A करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है. और इस इन्वर्टर पर आप 3500W तक के सोलर पैनल लगा सकते है.

तो यदि आपके घर का लोड 3000 या 3200 वाट है तो आप इस इन्वर्टर का इस्तेमाल कर सकते है. इस इन्वर्टर पर आप 3500 वाट के पैनल लगा कर 3200 वाट का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है. यह इन्वर्टर 48V से चलेगा इस इन्वर्टर पर आपको 4 बैटरी लगानी होगी. और यदि आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत है तो आप इस पर ज्यादा Ah वाली बैटरी लगा सकते है और कुछ देर के लिए आपको आपके घर के उपकरण इस पर चलाने है.

तो फिर आप 100 Ah की बैटरी इस पर लगा सकते है इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है. जिससे की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे. और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है. इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है इस इन्वर्टर के प्राइस के बारें में बात करें तो इसका प्राइस लगभग Rs. 34,500 रूपये है.

5.Patanjali 4 kva 48V Solar Inverter

हमारी लिस्ट में नंबर 5 पर है Patanjali कम्पनी का 4000VA का सोलर इन्वर्टर यह इन्वर्टर भी 3200 वाट तक का लोड चला सकता है और इस इन्वर्टर की Voc रेंज 60 V है तो आप इस इन्वर्टर पर 30/60/72 cell वाले सोलर पैनल का इस्तेमाल कर सकते है. यह इन्वर्टर भी MPPT टाइप का है. और इसमें आपको 52A करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है. इस इन्वर्टर पर आप 4000 W तक के सोलर पैनल लगा सकते है.

तो यदि आपके घर का लोड 3000 या 3200 वाट है तो आप इस इन्वर्टर का इस्तेमाल कर सकते है. यह इन्वर्टर 48V से चलेगा इस इन्वर्टर पर आपको 4 बैटरी लगानी होगी. और यदि आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत है तो आप इस पर ज्यादा Ah वाली बैटरी लगा सकते है और कुछ देर के लिए आपको आपके घर के उपकरण इस पर चलाने है तो फिर आप 100 Ah की बैटरी इस पर लगा सकते है.

इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है. जिससे की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे. और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है. इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है इस इन्वर्टर के प्राइस के बारें में बात करें तो इसका प्राइस लगभग 40,500 रूपये है.

यहां पर हमने आपको पांच इन्वर्टर  बताइये है जिनसे आप अपने घर का 3 किलो वाट तक का या 3200 वाट तक का लोड चला सकते हैं तो इसके बारे में यदि आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं तो मिलते हैं इसी तरह की नेक्स्ट जानकारी के साथ तब तक के लिए धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं