Solar System

Luminous 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत

Luminous 1 किलोवाट सोलर सिस्टम लगवाने की कीमत

Luminous कंपनी वैसे तो बहुत ही जानी मानी कंपनी है जिसके अंदर आपको सोलर और बिना सोलर वाले प्रोडक्ट मिल जाते हैं. तो अगर आप भी Luminous कंपनी का 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने की सोच रहे हैं तो आज की जानकारी आपके लिए होने वाली है लेकिन उससे पहले आपको पता होना चाहिए कि 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम आपके लिए सही रहेगा या नहीं.

1 किलोवाट का सोलर सिस्टम 1 दिन में लगभग 4 से 5 Unit बिजली बना सकता है. तो अगर आप भी हर रोज लगभग 4 से 5 यूनिट बिजली का उपयोग करते हैं तभी आपके लिए 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम सही रहेगा. लेकिन 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने के लिए आप अलग-अलग इनवर्टर का उपयोग कर सकते हैं. किसी पर आप 1 किलो वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं और किसी पर आप 1 किलोवाट का लोड भी चला सकते हैं और 1 किलोवाट सोलर पैनल भी लगा सकते हैं.

Luminous सोलर इनवर्टर की कीमत

Luminous कंपनी में अलग-अलग टेक्नोलॉजी के और अलग-अलग आकार के सोलर इनवर्टर देखने को मिलते हैं. तो यहां पर आपको दोनों तरह की टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर के बारे में बताया गया है जो आपके बजट में हो जो टेक्नोलॉजी आपको अच्छी लगती है वह आप ले सकते हैं.

Luminous NXG+ 1450

Luminous NXG+ 1450 सोलर इन्वर्टर PWM टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 1100Va तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर की Voc रेंज 25v Vdc है तो आप इस इन्वर्टर पर 36/60/72 cell वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है . इसमें आपको 50a करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है.

nxg-1850-right-angle-min

इस इन्वर्टर पर आप 1100w तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 700w तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 1100w के पैनल लगा कर 1100w का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

ये इन्वर्टर 12v से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 1 बैटरी लगानी पड़ेगी. जिसको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं वो इस पर 100 Ah की बैटरी लगा सकता है जो की आपको कम कीमत मिल जाएगी .जिसको ज्यादा देर बैकअप चाहिए वो इस पर 150 Ah या 200 Ah की बैटरी लगा सकता है.

इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है. जिस से की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे .और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है .इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है.

Luminous NXG PRO 1kva

Luminous NXG PRO 1kva सोलर इन्वर्टर MPPT टाइप का सोलर इन्वर्टर जिस पर 1Kva तक का लोड चला सकते है . इस इन्वर्टर की Voc रेंज 55V Vdc है तो आप इस इन्वर्टर पर 36/60/72 cell वाले सोलर पैनल का उपयोग भी कर सकते है . इसमें आपको 50a करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है.

nxg_pro_1kva_12v-l-min

इस इन्वर्टर पर आप 1kw तक के सोलर पैनल लगा सकते है .तो जिसको लगभग 600w तक का लोड चला है वो इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकता है. इस इन्वर्टर पर 1kw के पैनल लगा कर 1kw का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है .

ये इन्वर्टर 12v से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 1 बैटरी लगानी पड़ेगी. जिसको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं वो इस पर 100 Ah की बैटरी लगा सकता है जो की आपको कम कीमत मिल जाएगी .जिसको ज्यादा देर बैकअप चाहिए वो इस पर 150 Ah या 200 Ah की बैटरी लगा सकता है.

इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है. जिस से की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे .और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है .इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है.

Luminous सोलर बैटरी की कीमत

Luminous कई अलग-अलग साइज में सोलर बैटरी बनाती है तो जिसको जितनी बड़ी बैटरी की आवश्यकता है उतनी बड़ी बैटरी ले सकता है और अगर आप कम पैसों में बैटरी लेना चाहते हैं तो आपको थोड़ी बैटरी लेनी होगी,

Luminous Battery 2

लेकिन हमारी राय यही रहेगी कि आप कम से कम 100Ah कि बैटरी जरूर खरीदें जो कि आपको लगभग ₹10000 में मिल जाएगी. अगर आपको अधिक बैटरी बैकअप चाहिए तो आप 150Ah की बैटरी भी खरीद सकते हैं जो कि आपको लगभग ₹15000 में मिल जाएगी.

Luminous 1Kw सोलर पैनल की कीमत

Luminous कंपनी अलग-अलग आकार और टेक्नोलॉजी के पैनल बनाती हैं. आप अपनी जरूरत के अनुसार या अपने बजट के अनुसार सोलर पैनल खरीद सकते हैं. अगर आप PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर लेते हैं तो आप पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नालॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं और अगर आप MPPT टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर लेते हैं तो आप Mono Perc Half टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं.

  • 1Kw पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत Rs.30,000 होगी.
  • 1Kw Mono perc Half Cut सोलर पैनल की कीमत Rs.35,000 होगी.

अन्य सामग्री की कीमत

सोलर सिस्टम लगाने में सिर्फ इनवर्टर बैटरी या पैनल का ही उपयोग नहीं होता इसके अलावा भी कई चीजों का उपयोग किया जाता है जिनका खर्चा और अलग से होता है. जैसे कि सोलर पैनल लगाने के लिए स्टैंड की आवश्यकता होगी, सोलर पैनल के कनेक्शन करने के लिए वायर की आवश्यकता होगी इसके अलावा आप अपने सिस्टम की Earthing करना चाहते हैं तो उसका अलग से खर्चा होगा और अगर ACDB, DCDB Box लगाएंगे तो उनका अलग से खर्चा होगा. तो इसके लिए आपका लगभग ₹10000 खर्चा आ जाएगा.

Luminous सबसे सस्ता 1Kw सोलर सिस्टम की कीमत

अगर आपका बजट कम है तो आप PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर लेकर और पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल लेकर अपना सिस्टम तैयार कर सकते हैं जो कि आपको काफी कम कीमत में मिल जाएगा जिस का खर्चा नीचे दिया गया है.
Inverter PWM – Rs.9000
100Ah Solar Battery – Rs.10000
1 Kw  Solar Panel – Rs.30000
Extra -Rs.10,000
Total – Rs.59,000

Luminous सबसे बढ़िया 1Kw सोलर सिस्टम की कीमत

अगर आप एक बढ़िया सिस्टम लगाना चाहते हैं जो धूप में भी बिजली बनाएं तो उसके लिए आप MPPT टेक्नोलॉजी का सोलर इन्वर्टर और Mono Perc Half Cut टेक्नोलॉजी के Solar Panel ले सकते हैं. जिस का खर्चा नीचे दिया गया है.

Inverter MPPT – Rs.12000
150Ah Solar Battery – Rs.15000
1 Kw  Solar Panel – Rs.35000
Extra -Rs.10,000
Total – Rs.72,000

तो उम्मीद है अब आपको पता चल गया होगा कि Luminous का 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा लगभग ₹60000 से लेकर ₹70000 आएगा और यह निर्भर करेगा कि आप कौन सी टेक्नोलॉजी का इनवर्टर या कितनी बड़ी सोलर बैटरी या कौन सी टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल ले रहे हैं. अगर इसके बारे में अभी भी आपका कोई सुझाव या सवाल हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं