Solar System

Microtek का सोलर सिस्टम लगाये सिर्फ 17000 में

Microtek का सोलर सिस्टम लगाये सिर्फ 17000 में

आजकल हर घर में कई अलग-अलग उपकरण का उपयोग किया जा रहा है छोटे से छोटे घर में भी आपको पंखा कूलर बड़े ही आराम से मिल जाता है। लेकिन जितने ज्यादा उपकरण का उपयोग हम करते हैं उतना ज्यादा बिजली का बिल हमारा आता है। अब हम किसी भी उपकरण का उपयोग करना तो बंद नहीं कर सकते लेकिन इनका बिजली का बिल कम करने के लिए हम सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं।

माइक्रोटेक बहुत ही जानी-मानी कंपनी है जिसके अंदर आपको हर तरह के सोलर प्रोडक्ट मिल जाते हैं। जिसके कारण आप काफी कम कीमत में भी सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं। तो जिसका भी बजट लगभग 17000 रुपए तक का है और वह अपने घर में सोलर पैनल लगाने की सोच रहा है तो नीचे इसके बारे में पूरी जानकारी दी गई है।

Microtek का सोलर सिस्टम लगाये सिर्फ 17000 में

Low price solar system – अगर आप सिर्फ ₹17000 में सोलर पैनल घर पर लगाना चाहते हैं तो इसके लिए पहले आपके पास में पुराना इनवर्टर और बैटरी होना चाहिए क्योंकि सोलर पैनल से सीधे हम अपने घर के उपकरण नहीं चला सकते। तो अगर आपके पास में पहले पुराना इनवर्टर बैटरी लगा हुआ है तो अब आपको सिर्फ एक सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीदना होगा जिसकी मदद से आप सोलर पैनल को इनवर्टर बैटरी पर लगा पाएंगे।

Microtek 6012 SMU

इस सोलर चार्ज कंट्रोलर की मदद से आप एक बैटरी पर 750 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं। अगर आप एक बैटरी पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तभी आप इस सोलर चार्ज कंट्रोलर का उपयोग। यह सोलर चार्ज कंट्रोलर आपको लगभग ₹2000 में मिल जाएगा। सोलर चार्ज कंट्रोलर की VOC 25 वोल्ट दी गई है। जिससे कि आप इसके ऊपर सिर्फ 36 cells के सोलर पैनल लगा सकते हैं।

Microtek 3024 SMU

जिसके पास दो बैटरी वाला इनवर्टर है उसके लिए यह सोलर चार्ज कंट्रोलर सही रहेगा इस सोलर चार्ज कंट्रोलर की मदद से भी आप दो बैटरी पर 750 वॉट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं. लेकिन यह सोलर चार्ज कंट्रोलर आपको मार्केट में लगभग ₹2500 में मिलेगा. सोलर चार्ज कंट्रोलर में आपको 40 वोल्ट की voc दी गई है जिससे कि आप इसके ऊपर सिर्फ 60 cells के सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं।

Microtek सोलर पैनल की कीमत

माइक्रोटेक कंपनी में वैसे तो आपको पाली क्रिस्टल लाइन और मनो पार्क दोनों तरह के सोलर पैनल मिलते हैं लेकिन सबसे सस्ते आपको पॉलीक्री क्रिस्टल लाइन टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल मिलेंगे।

आप एक बैटरी के लिए सोलर पैनल लेना चाहते हैं तो 165w के दो सोलर पैनल ले सकते हैं। क्योंकि इस सोलर पैनल की voc 22v होती है तो ऐसे दो सोलर पैनल को आप पैरेलल में कनेक्ट कर सकते हैं।

165w का एक सोलर पैनल आपको लगभग ₹6000 में मिलेगा तो दो सोलर पैनल आपको लगभग ₹12000 में मिल जाएंगे।

अगर आप दो बैटरी के लिए सोलर पैनल लेना चाहते हैं तो आप 250w के दो सोलर पैनल ले सकते हैं। जो कि आपको लगभग 15000 रुपए में मिल जाएंगे। लेकिन अगर आपका बजट अच्छा है तभी आप 250w के सोलर पैनल का उपयोग करें।

Sabse Low budget solar system for home

सोलर पैनल और सोलर चार्ज कंट्रोलर को लगाने के लिए आपको सेकंड और वायर की जरूरत पड़ेगी जिसका खर्चा आपका लगभग ₹3000 के करीब आ जाएगा।

तो अब जिसको एक बैटरी पर यह सोलर पैनल लगाने हैं तो उसके लिए यह पूरा सिस्टम लगभग 17000 रुपए में पड़ जाएगा। और भविष्य में वह और भी सोलर पैनल बढ़ा सकता है।

लेकिन जिसको डबल बैटरी पर यह सोलर पैनल लगाने हैं उसके लिए यह पूरा सिस्टम ₹20000 में पड़ जाएगा लेकिन उसके सोलर पैनल की कैपेसिटी भी वहां 500w हो जाती है। और भविष्य में वह अपने चार्ज कंट्रोलर पर एक सोलर पैनल को और भी बढ़ा सकता है।

अगर आप दो बैटरी वाले इनवर्टर पर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं और आपका बजट 20000 तक का नहीं है तो आप अभी एक सोलर पैनल लगाकर अपना काम चला सकते हैं और जब आपका बजट हो तब आप दूसरा पैनल खरीद सकते हैं।

यहां पर बताई गई कीमत सिर्फ सामान की है। अगर आप किसी कंपनी से यह लगवाते हैं तो उसमें कंपनी आपसे शिपिंग चार्ज और इंस्टालेशन चार्ज अलग से लगी।

कितनी बिजली मिलेगी

500 वाट के सोलर पैनल से आपको 1 दिन में लगभग दो यूनिट्स बिजली मिल जाती है यानी कि हर महीने आपको 60 यूनिट्स बिजली मिलेगी। और अगर आपका सोलर सिस्टम 1 किलो वॉट का है तो आपको प्रतिदिन चार यूनिट बिजली मिल सकती है और प्रति महीना 120 यूनिट बिजली मिल जाएगी। तो आपको जितनी जरूरत बिजली की है इस आधार पर आप सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं।

अगर आप 1 किलो वॉट का नया सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आपका खर्चा लगभग ₹60000 आएगा.अगर आपका बजट60000 से कम है तो नीचे कमेंट करके आप पूछ सकते हैं कि आपका बजट में कितना बड़ा सोलर सिस्टम आ सकता है तो हम आपको आपके बजट के अनुसार सोलर सिस्टम बता देंगे.

sasta solar system,sabse sasta solar system,best solar system,sabse sasta solar panel,solar panel system for home,sabse badiya solar system,sabse accha solar system for home,

11 Comments

  1. Mere 10 unit ka kharcha ha daily ka muje konsa solar system lagwana chahiye off grid ya online grid or kitne k watt ka total cost pl

    1. Agar aapko Battery backup ki jarurt hai to aapko OFF grid 2kw ka solar system chahiye
      2 Kw Poly Panel = 56,000
      UTL 3350 MPPT Inverter 12v = 19,000
      Battery = 30,000
      extra = 15,000 (Stand & Wire)
      Total = 120,000 (Shipping & Installation Charger Alag lagenge )

    1. 750va nahi phir aapko 1 Kva ka solar inverter lena hoga or 1ke ka solar system lagana hai to
      1 Kw Poly Panel = 28,000
      UTL 1Kva MPPT Inverter 12v = 10,000
      Battery = 15,000
      extra = 10,000 (Stand & Wire)
      Total = 63,000 (Shipping & Installation Charger Alag lagenge )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं