Solar Water Pump

Solar Water Pump क्या होता है सोलर वाटर पंप कौन सा लगवाये

Solar Water Pump क्या होता है सोलर वाटर पंप कौन सा लगवाये

भारत एक इंडिपेंडेंट देश है यहां पर हर लोग अपने खुद से ही सभी चीजें सीखते हैं और सब कुछ खुद ही करना चाहते हैं भारत में 70% से भी ज्यादा लोग कृषि करते हैं और कृषि करने के लिए जमीन पानी इन दो चीजों की बहुत ही ज्यादा जरूरत होती है तो दोस्तों जमीन तो लगभग सभी के पास होती है क्योंकि जमीन के बिना तो कृषि करना मुमकिन ही नहीं है इसके बाद समस्या आती है.

पानी की तो दोस्तों पानी कई जगह पर तो सही है कई जगह पर नैहरे भी हैं और तालाब वगैरा भी है और जमीन से भी पानी निकाल लिया जाता है.भारत में आज भी बहुत सारी जगह ऐसी है जहां पर लाइट और पानी की समस्या है और ऐसी जगह पर खेती करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है और सरकार भी हो सकता है.

कि वहां पर लाइट पहुंचाने में असमर्थ हो या फिर कोई जगह ही ऐसी हो जहां पर लाइट पहुंचाना मुमकिन ना हो तो ऐसे में फिर खेती करना नामुमकिन हो जाता है लेकिन आज का समय टेक्नोलॉजी वाला समय है आज आपको हर समस्या का हल मिल जाता है तो यदि आपके एरिया में लाइट की समस्या है.

तो आप लाइट के लिए सोलर सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं बस इसमें आपको सोलर पैनल लगाने की जरूरत है और एक DC टू AC कनवर्टर या फिर इनवर्टर की जरूरत है उसके बाद अपने उपकरणों को आप आसानी से चला सकते हैं और सोलर सिस्टम की जरूरत आपके उपकरणों के आधार पर होती है.

जितना लोड आप चलाएंगे उसी हिसाब से आपको लोड कैलकुलेट करके अपने सोलर सिस्टम को लेना होगा तो इस तरह से आप अपने घर की बिजली की समस्या तो निपटा सकते हैं इसके बाद आती है पानी की.बिजली की समस्या निपटाने के लिए जैसे सोलर सिस्टम का आप इस्तेमाल कर सकते हैं.

उसी तरह से पानी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी आप सोलर सिस्टम का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि कई जगह पर जमीन में पानी की गहराई बहुत ज्यादा है तो वहां पर हाथ से पानी निकालना तो नामुमकिन होता है तो यदि आपके एरिया में भी पानी की गहराई बहुत ज्यादा है.

तो आप वहां पर सोलर वाटर पंप का इस्तेमाल कर सकते हैं सोलर वाटर पंप को एक बार यदि आप लगवा लेते हैं तो उसके बाद आपको 20 से 25 साल ना तो कोई बिजली बिल भरना है और ना ही आपको कोई लाइट की समस्या होगी और यदि आप खेत में रहते हैं जहां पर आपका खेत और आपका घर है तो वहां पर आपके लिए और भी काफी सारी सुविधाएं आया जाती है.

जैसे कि यदि आप सोलर वाटर पंप लगवा लेते हैं तो आप सोलर वाटर पंप भी चला सकते हैं और अपने घर के उपकरण भी चला सकते है.जब आप सोलर वाटर पंप सिस्टम का यूज कर लेते हैं मान लीजिए आपको पानी की जरूरत नहीं है और सोलर वाटर पंप बंद है तब आप उस सोलर पैनल से बनाई गई.

बिजली को अपने घर के उपकरणों को चलाने के लिए भी यूज कर सकते हैं और जब आपको सोलर वाटर पंप चलाने की जरूरत हो तब आप उन्हीं सोलर सिस्टम से अपना सोलर वाटर पंप भी चला सकते हैं यदि आप खेत में रहते हैं तो आपके लिए यह दोनों ही कामों के लिए एक ही सोलर सिस्टम से काम चल जाएगा तो आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे कि सोलर वाटर पंप क्या होता है और यह कितने प्रकार का होता है.

Solar Water Pump क्या होता है

आप लोगों ने वाटर पंप तो जरूर देखा होगा कई जगह पर AC सप्लाई वाले वाटर पंप लगे हुए होते हैं या फिर हमारे घर में जो छोटे वाटर पंप होते हैं वह भी AC सप्लाई वाले होते हैं यानी कि जो बिजली से चलते हैं तो जब हम उन में AC सप्लाई देते हैं तब वह वाटर पंप चलना शुरू हो जाता है लेकिन जो सोलर वाटर पंप है.

यह DC वाटर पंप होता है और इसके ऊपर सोलर पैनल लगे हुए होते हैं और जो हमारे सोलर पैनल होते हैं यह भी हमें DC लाइट ही देते हैं तो सोलर वाटर पंप को हम सोलर पैनल से चला सकते हैं इसीलिए इसे सोलर वाटर पंप कहते है सोलर पैनल और सोलर वाटर पंप के बीच में एक DC VFD लगता है जोकि वाटर पंप की स्पीड को कंट्रोल करता है.

Types of solar water pump

सोलर वाटर पंप तीन टाइप में आते हैं
1. ऑन ग्रिड सोलर वाटर पंप
2. हाइब्रिड सोलर वॉटर पंप
3. सोलर पंप VFD ड्राइव

1. ऑन ग्रिड सोलर वाटर पंप

ऑन ग्रिड सोलर वाटर पंप भी सोलर पैनल से ही चलता है और इसका यह मतलब है कि मान लीजिए हमारे जो सोलर पैनल है वह सोलर वाटर पंप की खपत से ज्यादा बिजली बनाते हैं तो इस बिजली को हम नेट मीटरिंग करके लोगों को बेच सकते हैं.

या फिर अपने घर में उपकरण चलाने के लिए भी इसका यूज कर सकते हैं इसलिए इसे ऑन ग्रिड सोलर वाटर पंप कहा जाता है तो यदि आप किसी ऐसी जगह पर रहते हैं जहां पर आपका घर और खेत दोनों एक जगह पर है वहां पर आप ऑन ग्रिड सोलर वाटर पंप का इस्तेमाल कर सकते हैं

2. हाइब्रिड सोलर वॉटर पंप

हाइब्रिड सोलर वाटर पंप आज की आधुनिक टेक्नोलॉजी है इस सोलर सिस्टम में हम अपने वाटर पंप को तीन तरह से चला सकते हैं पहला सोलर पैनल से लाइट देकर हम सोलर वाटर पंप को चला सकते हैं दूसरा हमारे घर में जो बिजली आती है उससे भी हम इस सोलर वाटर पंप को चला सकते हैं और मान लीजिए आपके घर में घर की मेन सप्लाई नहीं आई हुई है और रात का समय है.

उस वक्त सोलर पैनल भी काम नहीं कर रहे हैं और आपको पानी की जरूरत है तो फिर आप इस सोलर वाटर पंप को बैटरी से भी चला सकते हैं इसलिए इस सोलर वाटर पंप को हाइब्रिड सोलर वाटर पंप कहा जाता है तो यदि आपको ऐसा लगे की हमारा सोलर वाटर पंप लगातार चलता ही रहे तो उसके लिए आप इस हाइब्रिड सोलर वाटर पंप का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आज के समय का लेटेस्ट सोलर वाटर पंप है.

3. सोलर पंप VF Drive

सोलर पंप VF Drive आपके पुराने वाटर पंप को ही सोलर वाटर पंप सिस्टम में बदल देता है यह कुछ इस तरीके से काम करता है मान लीजिए आपने पहले से वाटर पंप लगवाया हुआ है जोकि AC सप्लाई से चलता है और आप चाहते हैं कि मैं इसे सोलर वाटर पंप सिस्टम में बदल दूं तो इसके लिए सोलर पैनल और उस सोलर वाटर पंप के बीच में एक कनवर्टर लगता है.

जिसे VF Drive कहते हैं और यह VF Drive लगाने के बाद आपका जो पुराना वाटर पंप है वही सोलर वाटर पंप में बदल जाएगा इसलिए इसे सोलर पंप VF Drive कहते हैं और यह आज के समय में बहुत ही ज्यादा यूज होता है वैसे देखा जाए तो यह एक प्रकार का इनवर्टर ही होता है.

क्योंकि हमारे घर में जो इनवर्टर होता है वह भी कुछ इस तरीके से काम करता है जैसे कि इनवर्टर के नीचे हम बैटरी लगाते हैं और फिर बैटरी से DC लाइट लेकर हमारा इनवर्टर हमारे घर के उपकरणों को चलाते हैं उसी प्रकार से ही है सोलर पंप VF Drive काम करता है.

सोलर वाटर पंप कौन सा लगवाये

अब हमने आपको सोलर वाटर पंप के बारे में पूरी जानकारी दे दी है कि सोलर वाटर पंप क्या होता है इसके कितने प्रकार होते हैं और यह कहां-कहां पर कैसे यूज होते हैं अब यह बात आपके ऊपर डिपेंड करती है कि आप किस तरह का सोलर वाटर पंप यूज़ करना चाहते हैं तो जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया यदि आप सोलर पंप के साथ कमाई भी करना चाहते हैं या आप अपने घर के उपकरणों को चलाना चाहते हैं तो आप ऑन ग्रिड सोलर वाटर पंप लगवा सकते हैं.

क्योंकि इसमें आप सोलर वाटर पंप को चलाने के अलावा भी बिजली बनाकर किसी को बेच भी सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं और यदि आप केवल खेती करने के लिए वाटर पंप लगवा रहे हैं और आप चाहते हैं कि हमारे खेत में 24 घंटे पानी की जरूरत है तो फिर आप हाइब्रिड सोलर वाटर पंप ले सकते हैं क्योंकि इसे आप तीन प्रकार से बिजली देकर चला सकते हैं जैसा कि हमने आपको बताया है सोलर पैनल, ग्रिड और बैटरी इन तीनों से चला सकते हैं .

यदि आपके घर में पहले से कोई पुराना वाटर पंप लगा हुआ है और आप उसे सोलर वाटर पंप में बदलना चाहते हैं तो फिर आप सोलर पंप VF Drive को ले सकते हैं यह आपके ऊपर निर्भर करती है कि आप इनमे से कौन सा तरीका अपनाना चाहते हैं.

तो उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी यदि इस जानकारी के बारे में आपको कोई सवाल है सुझाव हूं या आपको सोलर वाटर पंप सिस्टम के बारे में कुछ और जानकारी लेनी हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते हैं तो इसी तरह की सोलर से संबंधित जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करें मिलते हैं इसी तरह की नेक्स्ट जानकारी के लिए तब तक के लिए धन्यवाद.

3 एचपी सोलर पंप की कीमत क्या है सोलर वाटर पंप योजना मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना 1 एचपी सोलर पंप की कीमत सोलर पंप के बारे में जानकारी सोलर वाटर पंप सब्सिडी इन हरयाणा 2021 2 एचपी सोलर पंप की कीमत सोलर वाटर पंप प्राइस लिस्ट

One Comment

  1. 12बीघा जमीन के लिए कोन सा सही है हमारा घर खेत से 1 किलोमीटर दूर है साथ रेट भी बता दें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं सोलर पैनल से चलने वाला एसी जो चलेगा बिना बिजली सोलर पैनल से चलने वाला कूलर जिन्दगी भर चलेगा फ्री 3 किलो वाट में क्या क्या चल सकता है?