Solar System

UTL का सोलर सिस्टम लगाये सिर्फ 15500 में

UTL का सोलर सिस्टम लगाये सिर्फ 15500 में

UTL कंपनी में आपको हर तरह के सोलर प्रोडक्ट देखने को मिलते हैं चाहे सोलर इनवर्टर हो सोलर बैटरी या सोलरपैनलइसके अलावा सोलर सिस्टम में छोटे-छोटे सोलर चार्ज कंट्रोलर का भी उपयोग होता है तो ऐसे सभी प्रोडक्ट आपको UTL कंपनी में मिल जाएंगे जिसका फायदा यह होगा कि आप कभी कम कीमत में UTL कंपनी का सोलर सिस्टम अपने घर पर लगा पाएंगे.

अगर आप अपने घर पर सबसे सस्ता सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो उसके लिए सबसे पहले आपके पास में पुराना इनवर्टर बैटरी होना चाहिए.चाहे आपके पास में एक बैटरी वालाइनवर्टर हो या दो बैटरी वालाआप सभी के ऊपर सोलर पैनल लगा सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर लेना होगा.

UTL 12/24 20a Volt Solar Charge Controller

अगर आप सबसे कम कीमतका सोलर चार्ज कंट्रोलर लेना चाहते हैं तो यह सोलर चार्ज कंट्रोलर आपके लिए बिल्कुल सही रहेगा इसका उपयोग आप एक बैटरी या दो बैटरी वाले इनवर्टर पर कर सकते हैं.इस सोलर चार्ज कंट्रोलर की मदद से आपएक बैटरी पर 165w के 2 सोलर पैनल लगा सकते हैं.

इस सोलर चार्ज कंट्रोलर में आपको DC उपकरण चलाने के लिए अलग से टर्मिनल दिए जाते हैं जिससे कि DC आप पंखे और DC light का उपयोग कर सकते हैं.इसके अलावा इसके अंदर आपको एक USB चार्जिंग का पार्ट मिलता है जिसकी मदद से आप अपने फोन को सीधे सोलर चार्ज कंट्रोलर की मदद से चार्ज कर सकते हैं.

यह PWM टेक्नोलॉजी का सोलर चार्ज कंट्रोलर है इसीलिए इसके अंदर आपको 25v की voc मिलेगी.तो आप 165w के दो सोलर पैनल को समानांतर जोड़ कर इस सोलर चार्ज कंट्रोलर पर लगा सकते हैं.यह सोलर चार्ज कंट्रोलर आपको मार्केट में लगभग ₹1000 तक मिल जाएगा.अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदेंगे तो यह आपको ₹1200 तक में मिल जाएगा.

UTL 12/24V 40A Solar Charge Controller

अगर आपका बजट अच्छा है तो यहां पर आप UTL 12/24V 40A Solar Charge Controller भी ले सकते हैं जो कि आपको लगभग Rs.2500 रुपए में मिल जाएगा.इस सोलर चार्ज कंट्रोलर की मदद से आप एक बैटरी पर 500w तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं और दो बैटरी वाले इनवर्टर पर 1000w तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं.

इस सोलर चार्ज कंट्रोलर में आपको पहले वाले सोलर चार्ज कंट्रोलर से ज्यादा फीचर मिलते हैं इसके अंदर आप अपने इनवर्टर की Grid Charging को भी कंट्रोल कर सकते हैं जब आपकेइनवर्टर की बैटरी फुल चार्ज होगी तो यहकंट्रोलर Grid सप्लाई को बंद कर देगा जिससे कि आपका सारा लोड फिर सोलर से चलेगा और आपका बिजली का बिल काफी कम हो जाएगा.

लेकिन इस सोलर चार्ज कंट्रोलर मेंआपको DC उपकरण चलाने के लिए अलग से कोई भी टर्मिनल ब्लॉक नहीं दिया गया और ना ही इसमें आपको USB चार्जिंग का पार्ट मिलेगा.तो अगर आपको DC उपकरण चलाने की आवश्यकता नहीं है और ना ही USB Port का उपयोग करते तो आप यह सोलर चार्ज कंट्रोलर ले सकते हैं.

Utl Solar Panel

UTL कंपनी में आपको हर तरह के सोलर पैनल मिल जाते हैं आपको अलग-अलग टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल मिल जाते हैं लेकिन जिसको भी सबसे सस्ते सोलर पैनल चाहिए उसको polycrystalline टेक्नोलॉजी का ही सोलर पैनल लेना पड़ेगा. Polycrystalline टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल आपको मार्केट में 25 – 30 रुपए प्रति वाट के हिसाब से मिल जाते हैं. वहीं अगरआप Mono Perc टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लेंगे तो वह आपको 30-35 रुपए प्रति वाट में मिलते हैं.

जैसा कि ऊपर आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर बताया गया है उसे हिसाब से आपको 165w के 2 पोली क्रिस्टल लाइन सोलर पैनल लेने होंगे जो कि आपको लगभग₹12000 में मिल जाएंगे.क्योंकि एक 165w का सोलर पैनल आपको लगभग ₹6000 तक में मिल सकता है.

अगर आपका बजट अच्छा है तो आप पाली क्रिस्टल लाइन की जगह मोनो पार्क सोलर पैनल का भी उपयोग कर सकते हैं जो कि इससे लगभग ₹1500 महंगा आएगा.

Total खर्च

सोलर पैनल को लगाने के लिए आपको स्टैंड की आवश्यकता होती है और सोलर चार्ज कंट्रोलर को सोलर पैनल से जोड़ने के लिए वायर की आवश्यकता होती है जिसका खर्चा आपका लगभग 2500रुपए आ जाएगा.

तो यहां पर आपको लगभग ₹12000 में सोलर पैनल मिल जाएंगे और ₹1000 में सोलर चार्ज कंट्रोलर मिल जाएगा इसके अलावा 2500 रुपए खर्च और आ जाएगा तो कुल मिलाकर आपका 15500 रुपए में UTL कंपनी का सोलर सिस्टम लग जाएगा.

कितनी बिजली मिलेगी

इस सोलर सिस्टम में आप 300w के सोलर पैनल लगते हैं तो आपको प्रतिदिन लगभग 1.5 Unit बिजली मिलेगी औरएक महीने में आपको लगभग 45 units बिजली मिल जाएगी.अगर आपको ज्यादा बिजली की आवश्यकता है तो आप UTL 12/24V 40A सोलर चार्ज कंट्रोलर ले सकते हैं जिस पर आप 500 वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं जिससे कि आपको प्रतिदिन लगभग 2.5 यूनिट बिजली मिलेगी.

और हर महीने आपको 75 units बिजली मिलेगी.जिससे कि आपका बिजली का बिल काफी कम हो सकता है.लेकिन अगर आपकाबिजली का खर्च और भी ज्यादा है तो आपको ज्यादा बड़े सोलर सिस्टम की आवश्यकता होगी जिसका खर्चा काफी ज्यादा हो जाएगा. अगर आप दो बैटरी वाले इनवर्टर पर 1 किलो वॉट के सोलर पैनल लगाएंगे तो आपका खर्चा लगभग 35 से 40 हजार रुपए तक हो सकता है.

क्या इस पर सब्सिडी मिलती है

इस प्रकार के सोलर सिस्टम पर आपको किसी प्रकार की कोई सब्सिडी नहीं मिलती.सब्सिडी सिर्फ On Grid सोलर सिस्टम पर मिलती है जिसमें आपको बैटरी लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ती .अगर आपके घर पर सारा दिन बिजली रहती है. तभी आप On grid सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं नहीं तो आपके बिना सब्सिडी वाला Off Grid सोलर सिस्टम लगवाना पड़ेगा.

sasta solar system,sabse sasta solar system,best solar system,sabse sasta solar panel,solar panel system for home,sabse badiya solar system,sabse accha solar system for home,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं