Solar Battery

UTL ने लांच कर दी सबसे दमदार लिथियम LiFePO4 बैटरी

UTL ने लांच कर दी सबसे दमदार लिथियम LiFePO4 बैटरी

घर पर इनवर्टर बैट्रीलगाने पर हमें बिजली जाने पर भीबिजली मिलती रहती है लेकिन यह बिजली कितनी देर तक मिलेगी यह निर्भर करता है आपकी बैटरी पर.अगर आपनेबड़ी बैटरी लगाई है तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको ज्यादा देर बैकअप मिलेगा.ज्यादा देर तक बैकअप लेने के लिए आपके पास में अच्छी बैटरी होना बहुत ही जरूरी है.अगर आपने C10 रेटिंग की 150Ah की बैटरी लगाई हैतो उसमें आपको C20 रेटिंग की 150Ah की बैटरी से ज्यादा बैकअप मिलेगा.

इसी प्रकार अगर आप Lead Acid Battery की जगह लिथियम बैटरी लगाएंगे तो उसमें आपको और भी ज्यादा बैटरी बैकअप मिलेगा. इसीलिएअब मार्केट में आपको कई अलग-अलग कंपनी की लिथियम बैटरी देखने को मिलने लग गई है.पहले मार्केट में आपको विदेशी कंपनी के लिथियम बैटरी देखने को मिलती थी लेकिन अब आपकोभारत में बनने वाली लिथियम बैटरी भी मिलने लग गई है और यहां पर UTL कंपनी ने भी अपनी लिथियम बैटरी को लांच कर दिया है जिसे आप अपने सोलर सिस्टम में लगा सकते हैं.

UTL ने लांच कर दी सबसे दमदार लिथियम LiFePO4 बैटरी

UTL कंपनी में वैसे आपको कई अलग-अलग आकार में लिथियम बैटरी मिल जाती है तो आप अपनी जरूरत के अनुसार किसी भी आकर के लिथियम बैटरी ले सकते हैं लेकिन इन्होंने जो हाल ही में जो लिथियम बैटरी लॉन्च की है इसके अंदर आपको काफी ज्यादा फीचर देखने को मिलने वाले हैं और इस बैटरी की मदद से आप कितना भी बड़ा एनर्जी स्टोरेज सिस्टम तैयार कर सकते हैं.

Technical Details

Description ULIBES- 51.2V100AH LP100-PM
Nominal voltage
Battery configuration
Rated capacity
Nominal energy (.25C @ 25°C)
51.2
16S 1P (100Ah)
100Ah
5120 wh
Usage application Energy Storage / Inverter
Battery operating voltage range
Continuous charging current (Amp)
Maximal charging current (Amp)
Continuous Discharging current (Amp)
Max discharge current (Amp)
46.5V~57V ± 0.5mv
20
25
40
50
Operating temperature range For charging
Operating temperature range For Discharge
Recommended Operating range of SOC
10°C~45°C
10°C~45°C
10%~90%
Display
Communication interface(UART)
Communication interface(CAN)
Audio Alarm & LED Indication
Yes
Yes
Yes
Yes
SOC required for long period storage & transportation 30% of Rated capacity (AH)
Inbuilt Automatic Protection System
Automatic low voltage protection
Automatic over voltage protection
Yes
Yes
Yes
Automatic over charge/discharge current protection Yes
Automatic over charge/discharge temp protection Yes
MCB
Cabinet Dimension LxWxHWeight
Yes
730.68×465.04×177 (mm)
54  (Kg)

*Design/specifications Are Subject To Change Without Prior Notice Due To Constant Improvements In Design & Technology.

लिथियम बैटरी लगाने के फायदे

लिथियम बैटरियां वास्तव में बहुत बढ़िया होती हैं, और उनमें कुछ विशेष चीजें होती हैं जो उन्हें लेड एसिड बैटरियों से भी बेहतर बनाती हैं।

1. Size : लिथियम बैटरी लेड एसिड बैटरी से बहुत छोटी होती है। यदि किसी स्थान पर चार लेड एसिड बैटरियां हैं, तो आप उन्हें केवल एक लिथियम बैटरी से बदल सकते हैं। इससे काफी जगह बचती है. और यदि दस लेड एसिड बैटरियां हैं, तो आप उन्हें केवल एक लिथियम बैटरी से भी बदल सकते हैं।

2. Weight :  लिथियम बैटरियां लेड एसिड बैटरियों की तुलना में छोटी और हल्की होती हैं। यदि आप एक लिथियम बैटरी के लिए चार लेड एसिड बैटरियों को बदलते हैं, तो लिथियम बैटरी का वजन संयुक्त लेड एसिड बैटरियों की तुलना में लगभग 5 गुना कम होगा। इसलिए, भले ही लिथियम बैटरी अपने आप में भारी लग सकती है, यह वास्तव में कुल मिलाकर बहुत हल्की है।

3. Fast Charging : लिथियम बैटरी लेड एसिड बैटरी की तुलना में बहुत तेजी से चार्ज हो सकती है। लिथियम बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करने में केवल चार से पांच घंटे लगते हैं, जबकि लेड एसिड बैटरी को 10 घंटे लगते हैं। इसका मतलब है कि आप अपनी लिथियम बैटरी को तुरंत चार्ज कर सकते हैं, भले ही बिजली थोड़े समय के लिए ही चालू हो।

4. Life : लिथियम बैटरी लगभग 10 साल तक चल सकती है क्योंकि इसे लगभग 3000 बार चार्ज किया जा सकता है। इसकी तुलना में, एक लेड एसिड बैटरी केवल 5 साल तक चलती है।

5. Maintenance Free : लेड एसिड बैटरी में आपको पानी डालते रहना पड़ता है नहीं तो वह टूट जाएगी। लेकिन लिथियम बैटरी में, आपको बिल्कुल भी पानी जोड़ने की ज़रूरत नहीं है। इसका मतलब है कि आप इसकी देखभाल किए बिना इसका उपयोग कर सकते हैं।

6. No Fumes : लेड एसिड बैटरी चार्ज होने और उपयोग होने पर बदबूदार गैस बनाती है, लेकिन लिथियम बैटरी कोई गैस नहीं बनाती है, इसलिए यह सबसे सुरक्षित प्रकार की बैटरी है।

Utl Gamma Plus Pe Lithium Battery Kese Lagae

मार्केट में आपको UTL कंपनी के काफी इनवर्टर भी देखने को मिलते हैं जिन पर आप लिथियम बैटरी लगा सकते हैं लेकिन सबसे ज्यादा लोगों कोयह सवाल रहता है कि “Utl Gamma Plus पे लिथियम बैटरी कैसे लगे”तो इसके लिए UTL आप कंपनी की लिथियम बैटरी लगाकर सीधे इन वाटर पर लगा सकते हैं और इनवर्टर में आपको सिर्फ Battery Mode में लिथियम बैटरी की सेटिंग को ऑन कर देना है.जिससे कि आपका इनवर्टर की सेटिंग बैटरी के हिसाब से हो जाती है और आप फिर बड़ी ही आराम से लिथियम बैटरी को UTL Gamma Plus सोलर इनवर्टर पर उपयोग कर सकते हैं.

UTL gamaa pluse 12v with Lithium Battery

UTL कंपनी का सबसे ज्यादा बिकने वाला सोलर इन्वर्टर UTL Gamma Plus ही हैलेकिन अब आप इस इनवर्टर पर लिथियम बैटरी भी लगा सकते हैं अगर आप 12v की लिथियम बैटरी के साथ में इस इनवर्टर को खरीदना चाहते हैं तोइनका UTL Gamma+ Lion सोलर इनवर्टर ले सकते हैं जिसके अंदर ही आपको 12v की बैटरी मिल जाती है जिससे कि आपको अलग से इनवर्टर पर बैटरी लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

Kya UTL Gamma Plus Pe lithium battery laga sakte he

काफी लोगों का यह सवाल रहता है कि क्यावह UTL Gamma Plus सोलर इनवर्टर पर लिथियम बैटरी लगा सकते हैं या नहीं.तो इसका उत्तर है कि हां आप UTL Gamma प्लस सोलर इनवर्टर पर लिथियम बैटरी लगा सकते हैं इनका जो नया मॉडल आया है वह लिथियम बैटरी को सपोर्ट करता है तो अगर आप लिथियम बैटरी लगाना चाहते हैं तो इनका नया मॉडल ही खरीदें.

अब जब आप समझ गए हैं कि लिथियम बैटरी रखना क्यों अच्छा है और इसकी कीमत कितनी है, तो जरूरत पड़ने पर आप इसे खरीद सकते हैं। यदि आपके पास इसके बारे में कोई और प्रश्न या विचार है, तो नीचे टिप्पणी करके मुझे बताएं। पूछ लेना!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं