News

अब बैटरी का खर्च खत्म सीधे सोलर पर चलेगा पुरे घर का लोड

अब बैटरी का खर्च खत्म सीधे सोलर पर चलेगा पुरे घर का लोड

सोलर सिस्टम लगाने में सबसे ज्यादा खर्चा सोलर पैनल के अलावा सोलर बैटरी पर ही आता है अगर हम उदाहरण की बात करें तो अगर आप 5 किलो वॉट का सोलर सिस्टम लगा रहे हैं तो वहां पर आपको लगभग डेढ़ लाख रुपए में 5 किलो वॉट के सोलर पैनल मिल जाएंगे और अगर आपने चार बैटरी का सेटअप लगाया है तो आपका लगभग ₹60000 खर्चा बैटरी का हो जाता है और अगर अपने 8 बैटरी वाला सेटअप लगाया है तो आपका लगभग 120000 रुपए खर्च सिर्फ बैटरी का हो जाएगा.

लेकिन सोलर पैनल पर आपको लगभग 25 साल तक के वारंटी मिलती है और सोलर पैनल बड़े ही आराम से 25 साल तक चल सकते हैं लेकिन सोलर बैटरी पर आपको ज्यादा से ज्यादा 5 साल की वारंटी मिलती है तो वह लगभग 5 साल तक ही चल पाती है 5 साल के बाद में आपको फिर से लगभग 60000 रुपए लगाने पड़ते हैं तो इसी प्रकार आपको हर 5 साल में लगभग ₹60000 सिर्फ बैटरी के लिए खर्च करने पड़ते हैं और समय-समय कर बैटरी की कीमत बढ़ती रहती है तो हर 5 साल में आपको 60000 की जगह फिर ज्यादा पैसे भी लगा ले पढ़ सकते हैं.

अब बैटरी का खर्च खत्म सीधे सोलर पर चलेगा पुरे घर का लोड

इसीलिए बैटरी का खर्चा बचाने के लिए काफी लोग यह सोचते हैं कि उनका सारा घर का लोड बिना बैटरी के चल जाए तो उनका बैटरी का मेंटेनेंस का खर्चा बच जाएगा.

लेकिन मार्केट में आपको ऐसी कुछ ही कंपनी देखने को मिलती है जिनके इनवर्टर पर आप बिना बैटरी के सीधे सोलर पैनल से लोड चला सकते हैं.और आपको भी अपनी जरूरत के अनुसार ही ऐसे इनवर्टर का चुनाव करना चाहिए क्योंकि हर कोई बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम नहीं लग सकता.

बिना बैटरी वाले सोलर सिस्टम में सबसे बड़ी दिक्कत आती है ज्यादा लोड चलाने पर क्योंकि अगर आपने 5 किलो वॉट के सोलर पैनल लगाए हैं तो उससे आपको अगर 4 किलो वॉट की बिजली मिल रही है. आपने लोड 3500 w चलाया हुआ है. उसके बाद में अगर धूप हल्की सी काम हो जाती है. जिससे कि आपका सोलर पैनल से फिर 3500w बिजली आने लगती है तो ऐसे में आपका सोलर सिस्टम ओवरलोड दिखाकर बंद हो जाता है.

बिना बैटरी सीधे सोलर पैनल से लोड चलाने वाला इनवर्टर

तो जैसा कि हमने पहले आपको बताया ऐसे इन्वर्टर बनाने वाली बहुत ही काम कंपनी है जिसमें से सबसे पहले नाम आता है Nexus कंपनी जिसका आपको Nexus Inno 8G 5.8kW-48V Off-Grid Solar Inverter मिल जाएगा जिस पर आप बिना बैटरी लगाएं भी लगभग 5 किलो वॉट तक का लोड पड़ेगी आराम से चला सकते हैं.

इस इनवर्टर पर आपको लगभग 6 किलो वॉट तक के सोलर पैनल लगाने पड़ते हैं तो अगर आप ज्यादा लोड सोलर पैनल पर चलना चाहते हैं तो आपको ज्यादा ही सोलर पैनल इस पर लगाने पड़ेंगे.यानी कि अगर आपपूरा 5 किलो वॉट तक का लोड भी सोलर पैनल पर चलना चाहते हैं तो आपके पूरे 6 किलो वाट तक के सोलर पैनल इस पर लगानी पड़ेगी.

कीमत की बात करें तो आपको Nexus Inno 8G 5.8kW-48V Off-Grid Solar Inverter लगभग 1,10,000 रुपए में मिल जाएगा और यह आप उनकी ऑफिशियल वेबसाइट से खरीद सकते हैं.

FlinMarvel MPPT 5.6kW-48V Solar Inverter

इससे अगला आता है. flinenergy कंपनी का FlinMarvel MPPT 5.6kW-48V Solar Inverter जिस पर आप5 किलो वाट तक का लोड चला सकते हैं और 6 किलोवाट तक के सोलर पैनल भी लगा सकते हैं.यह सोलर इनवर्टर भी आपको लगभग 1 लाख ₹10000 के करीब उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर मिल जाएगा.

दोनों सोलर इनवर्टर में आपको एक जैसे फीचर देखने को मिलते हैं.तो जो सोलर इनवर्टर आपको मिल सकता है वह खरीद सकते हैं.

दोनों सोलर इनवर्टर परआप बैटरी लगाकर अपना Load चला सकते हैं और बिना बैटरी लगाएं भी अपना लोड चला सकते हैं.

Features

इन दोनों ही इनवर्टर में आपको एक जैसे फीचर देखने को मिलते हैं जिनकी लिस्ट आपको नीचे देखने को मिलेगी

  • Pure Sine Wave solar inverter with up-to 93% peak efficiency
  • 4.3” large coloured LCD Display with touch buttons & customizable LED Ring with RGB light
  • Built in Wi-Fi monitoring via mobile app
  • Compatible with Lead Acid, Lithium-Ion and LiFePO4 Batteries
  • Communication RS485 port for BMS (Battery Management System)
  • Setting Timer available for load priority & battery charging priority
  • Inbuilt kWH Meter
  • Can be used without batteries

Parallel Connection

इन दोनों सोलर इनवर्टर में सबसे बढ़िया फीचर मिलता है पैरेलल कनेक्शन का जिसकी मदद से आप 9 सोलर इनवर्टर को पैरेलल में जोड़कर लगभग 60kw का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं.और यह सोलर सिस्टम आप थ्री फेज का भी बना सकते हैं.

इसके अलावा इन सोलर इनवर्टर में आपको 40+ customizable settings मिलती है जिसे आप अपनी जरूरत के अनुसार बदल सकते हैं. यह सोलर इन्वर्टर lead acid, lithium ion & LiFePO4 सभी प्रकार की बैटरी को सपोर्ट करते हैं तो आप अपनी जरूरत के अनुसार कभी भी किसी भी प्रकार की बैटरी इन पर लगा सकते हैं.

battery less solar inverter,batteryless solar inverter,solar inverter without battery,battery less inverter,without battery solar inverter,solar power inverter,nexus solar inverter 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं