जनरेटर की जगह ये इन्वर्टर बैटरी चलाएंगे पूरी फैक्ट्री का लोड

जनरेटर की जगह ये इन्वर्टर बैटरी चलाएंगे पूरी फैक्ट्री का लोड

आपने कही पेट्रोल पंप,बैंक,स्कूल,फैक्ट्री आदि में जनरेटर काउपयोग करते हुए बहुत देखा होगा.क्योंकि जनरेटर में आप कभी भी तेल डालकर चला सकते हैं और उसे बिजली का सकते हैं.और मार्केट में आपको काफी बड़े-बड़े जनरेटर मिल जाते हैं जो की बड़ी-बड़ी फैक्ट्री तक को आसानी से चला सकते हैं.

लेकिन जनरेटर को उपयोग करने के साथ-साथ उसके खर्च भी काफी ज्यादा हो जाते हैं क्योंकि आपको बार-बार उसमें तेल डालना पड़ता है.जनरेटर को समय-समय पर मेंटेनेंस की आवश्यकता होती है.

इसी के साथ जनरेटर को रखने के लिए भी आपको काफी जगह की आवश्यकता पड़ती है.जनरेटरचलते समय भी ध्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण भी करता है.तो इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि एक जनरेटर को चलाने पर खर्च के साथ-साथ काफी दिक्कत भी आती है.लेकिन जनरेटर में इससे भी बड़ी दिक्कत आती है. Changeover Time की,

डीजल जनरेटर के नुकसान

जैसा कि ऊपर आपको बताया गया है कि जनरेटर को चलाने का खर्चा आता है और इसी के साथ यह प्रदूषण भी करता है.लेकिन इनके अलावा सबसे बड़ी दिक्कत आती है कि जनरेटर का Changeover Time बहुतज्यादा होता है.यानी कि अगरबिजली चली जाएउसके बाद में आपको उपकरण जनरेटर पर चलने हैं तो इसके लिए लगभग तीन से 5 मिनट का समय लग जाएगा आपका उपकरण जनरेटर पर चलने में.

तो अगर आप अपने फैक्ट्री में या कहीं पर भी कोई ऐसा उपकरण चला रहे हैं जिनको लगातार चलाना बहुत ही जरूरी है तो उसके लिएआप Suvastika कंपनी का Heavy Duty UPS लगा सकते हैं.जो की लिथियम बैटरी के साथ में आता है.जिसके कारण आप इसे बहुत ही कम जगह में रख सकते हैं.

Suvasika Lithium Battery ESS For Factory

सु-वासिका कंपनी ने यह एनर्जी स्टोरेज सिस्टम अपने मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में लगाया है जहां पर इनका काफी लोड इसके ऊपर चल रहा है.इस सिस्टम के अंदर 10Kva का Heavy Duty UPS और 10Kw की लिथियम बैटरी का उपयोग किया गया है.इस सिस्टम पर लगभग 8 किलो वॉट तक का लोड चला सकते हैं.यह सिस्टम 5Kw के लोड पर लगभग 2 घंटे बैकअप दे देता है.

अगर आप अपनी फैक्ट्री में इसको लगाना चाहते हैं तो आप अपने जनरेटर की कैपेसिटी के अनुसार भी यह सिस्टम लगा सकते हैं.जैसे कि अगर आपने अभी 50Kva का जनरेटर लगाया हुआ है तो उसकी जगह 50Kva आपका heavy Duty UPS ले सकते हैं और बैकअप के अनुसार लिथियम बैटरी ले सकते हैं.

अगर आप 40Kw का लोड 1 घंटे चलाना चाहते हैं तो 45Kw की लिथियम बैटरी ले सकते हैं.जिससे आपको बड़े आराम से 1 घंटे का बैटरी बैकअप मिल जाएगा.अगर 40 Kw आपका लोड सिर्फ 30 मिनट चलते हैं तो उसके लिए आप सिर्फ 25kw की लिथियम बैट्री लगाकर अपना काम चला सकते हैं.

Suvasika Lithium Battery ESS Price

एनर्जी स्टोरेज सिस्टम लगाने का खर्चा काफी चीजों पर निर्भर करता है.जैसे कि आपने कितना बड़ा इनवर्टर लिया है उसी के साथ कितनी बड़ी बैटरी का चुनाव किया है.इसीलिए इस सिस्टम की कीमत फिक्स नहीं बताई जा सकती. इस सिस्टम को लगाने की कीमत आपकी जरूरत के ऊपर निर्भर करती है.

इसके अलावा जो सुनो एनर्जी स्टोरेज सिस्टम है. इसकी कीमत समय-समय पर बदलती रहती है.तो इस सिस्टम को लगाने की लेटेस्ट कीमत जानने के लिए आप कंपनी से कांटेक्ट कर सकते हैं.

अगरआप 5kw की लिथियम बैटरी के साथ में 5Kva का Heavy Dut UPS लगाएंगे तो इसका खर्चा लगभग₹200000 के करीब आ जाएगा.

Suvastika ESS लगाने के फायदे

एनर्जी स्टोरेज सिस्टम लगाने के वैसे तो बहुत सारे फायदे होते हैं. इसके बारे में नीचे आपको कुछ point के द्वारा बताया गया है.

1.Fast Changeover Time : जो Changeover टाइम की दिक्कत जनरेटर के साथ में आती है वह आपको एनर्जी स्टोरेज सिस्टम में देखने को नहीं मिलेगी इस एनर्जी स्टोरेज सिस्टम का Changeover टाइम लगभग 2ms है.जिससे कि आपके सभी उपकरण बिना रुके बड़े ही आसानी से चलते रहेंगे.

2. Small Size : जनरेटर के साथ में सबसे बड़ी दिक्कत आती है उसको अलग से काफी बड़ी जगह की जरूरत पड़ती है और अगर इसकी जगह Lead Acid आप बैटरी वाला सिस्टम लगते हैं तो उसको भी काफी जगह की जरूरत पड़ेगी. लेकिन यह लिथियम बैटरी वाला एनर्जी स्टोरेज सिस्टम है. जिसको आप इनवर्टर जितनी जगह में ही लगा सकते हैं. क्योंकि बैटरी इसके अंदर काफी छोटी है. जिसे आप दीवार पर भी लगा सकते हैं.

3. Fast Charging : यह एनर्जी स्टोरेज सिस्टम लगभग 4 से 5 घंटे में फुल चार्ज हो सकता है.लेकिन अगर इसकी जगह Lead Acid आप बैटरी वाला सिस्टम लगते हैं तो वह 10 से 15 घंटे में फुल चार्ज होता है.तो अगर आपके यहां पावर कट ज्यादा समय भी रहता है तो भी आपकी बैटरी काफी जल्दी चार्ज हो जाएगी और आपको काफी अच्छा बैकअप दे देगी.

4.Silent Operation : जनरेटर में ध्वनि प्रदूषण की सबसे बड़ी दिक्कत आती है क्योंकि जनरेटर चलते समय काफी ज्यादा शोर करता है.इसीलिए जनरेटर को आपको काम करने वाली जगह से काफी दूर लगाना पड़ता है.लेकिन यह एनर्जी स्टोरेज सिस्टम किसी प्रकार की कोई भी आवाज नहीं करता.इसीलिए आप इसे जिस जगह काम करते हैं वहां पर भी लगा सकते हैं.

5. मेंटेनेंस फ्री सिस्टम : जनरेटर को चलाने के लिए आपको उसकी बार-बार सर्विस करने की जरूरत पड़ती है इसी के साथ उसकी साफ सफाई करने की जरूरत पड़ती है जनरेटर के आसपास की जगह में भी आपको काफी साफ सफाई का ध्यान रखना पड़ता है.लेकिन यह एनर्जी स्टोरेज सिस्टम लिथियम बैटरी के साथ आता है. इसीलिए आपको इसमें किसी प्रकार की कोई भी मेंटेनेंस की आवश्यकता नहीं होती.

तो अब आपको पता लग गया कि इस एनर्जी स्टोरेज सिस्टम से आप अपने जनरेटर की जगह आप इसका उपयोग कर सकते हैं और इसे लगाने के कितने आपको फायदे मिलने वाले हैं.इसके बारे में अगर अभी भी आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

su-vastika inverter review,su-vastika lithium,su-vastika solar india,su-vastika solar system,su-vastika smart inverter,suvastika solar ups,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top