Solar System

बाजार में लांच हुई लिथियम-ग्राफीन से बनी बैटरी

बाजार में लांच हुई लिथियम-ग्राफीन से बनी बैटरी

मार्केट में बैटरी से संबंधित हर साल कोई ना कोई नई टेक्नोलॉजी आपको देखने को मिलती है. जिसके अंदर जो पहले मार्केट में टेक्नोलॉजी है.उससे बेहतर टेक्नोलॉजी की बैटरी बनाई जाती है.ताकि वह बैटरी पुरानी टेक्नोलॉजी की बैटरी की जगह ले सके.जैसे कि पहले मार्केट में लेड एसिड बैटरी का उपयोग सबसे ज्यादा किया जा रहा था. लेकिन जब लिथियम बैटरी मार्केट में आईतो उसके फायदे लेड एसिड बैटरी के मुकाबले कहीं ज्यादा थे.

लेड एसिड बैटरी में सबसे बड़ी दिक्कत मेंटेनेंस की आती है.लिथियम बैटरी में आपको किसी प्रकार की कोई मेंटेनेंस की आवश्यकता नहीं पड़ती.और लिथियम बैटरी लेड एसिड बैटरी के मुकाबले वजन में काफी हल्की होती है और जगह भी काफी कम लेती है.लेकिन लिथियम बैट्री को और बेहतर बनाने के लिए लिथियम और ग्राफीन से बनी हुई बैटरी मार्केट में आ चुकी है.

बाजार में लांच हुई लिथियम-ग्राफीन से बनी बैटरी

जैसे ही नई टेक्नोलॉजी की बैटरी मार्केट में आती है उसकी कीमत भी काफी ज्यादा होती है क्योंकि कंपनी ने जो बैटरी बनाने के लिए R&D की होती है वह उसका खर्चा भी फिर उसी बैटरी को बेचकर निकलती है.इसीलिए नई-नई टेक्नोलॉजी की बैटरी आपको काफी महंगी देखने को मिलती है.लेकिन जब हम उन बैटरियों के फायदे देखेंगे तो उसकी कीमतहम सही मान सकते हैं.

अबकी भर के The Battery Show में vmechatronics ने अपनी लिथियम-ग्राफीन से बनी बैटरी को लांच कर दिया है जो कि आपको आने वाले कुछ महीनो में मार्केट में भी देखने को मिल सकती है.इस बैटरी में आपको लगभग 10 हजार लाइफ साइकिल मिलने वाले हैं जिससे किइस बैटरी की लाइफलगभग 15 से 20 साल हो जाती है. इस बैटरी का उपयोग आप एनर्जी स्टोरेज सिस्टम,इलेक्ट्रिकल व्हीकल के लिए भी कर सकते हैं.

vmechatronics वह पहले से हीकई अलग-अलग रेंज की लिथियम बैटरी बना रही है. जिनका उपयोग इंडस्ट्रियल ,रेजिडेंशियल, कमर्शियल और सोलर सिस्टम के अंदर किया जा रहा है.

Vision mechatronics battery price in india

कंपनी ने हाल ही में लॉन्च की बैटरी की कीमत तो अभी तकनहीं बताई लेकिन उनकी दूसरी जो लिथियम बैटरी मार्केट में आ रही है. उनकी कीमत उनकी कैपेसिटी के हिसाब से होती है.

जैसे की इनकी Electric Scooter Batteries सिर्फ ₹5000 से शुरू हो जाती हैऔर जितनी बड़ी बैटरी आप लेंगे उतनी ही उसकी कीमत होती जाती है.

इसी प्रकार इनकी Joulie सीरीज की Lithium Battery लगभग ₹50000 से शुरू हो जाती है और जितना बड़ा आप बैट्री पैक लेंगे इसकी कीमत उतनी ही ज्यादा हो जाएगी.

लिथियम बैटरी लगाने के फायदे

लिथियम बैटरी लगाने के वैसे तो अपने आप में ही बहुत ज्यादा फायदे होते हैं.लेकिन लिथियम बैटरी में कुछ खास फीचर होते हैं जो कि इस लेड एसिड बैटरी से और भी ज्यादा बेहतर बैटरी बनाते हैं.

1.Size : आकार की बात करें तो लिथियम बैटरी लेड एसिड बैटरी के मुकाबले लगभग 5 गुना छोटी होती है.अगर कहीं पर चार लेड एसिड बैटरी लगी है तो वहां पर एक लिथियम बैटरी लगा सकते हैं. जिससे कि आपका काफी जगह की बचत हो जाती है.इसी प्रकार अगर कहीं पर10 Lead acid बैटरी का सेटअप है.तो वहां पर भी आप सिर्फ एक लिथियम बैटरी लगा सकते हैं.

2.Weight : लिथियम बैटरी लेड एसिड बैटरी से साइड में छोटे होने के साथ-साथ वजन में भी काफी हल्की होती है.अगर 4 लेड एसिड बैटरी की जगह एक लिथियम बैटरी लगाएंगे तो वह लिथियम बैटरी उन चार लेड एसिड बैटरी से लगभग 5 गुना हल्की होगी.चार लेड एसिड बैटरी में लगभग 250Kg वजन होता है वही वैसी कैपेसिटी की एक लिथियम बैटरी में लगभग 50 Kg वजन होता है.

3.Fast Charging : लेड एसिड बैटरी को अगर उसकी रेटिंग के आधार पर चार्ज किया जाए तो उसे लगभग 10 घंटे लग जाते हैं चार्ज होने में.वही लिथियम बैटरी लगभग चार से पांच घंटे में ही फुल चार्ज हो जाती है.तो इसके एरिया मेंबहुत ज्यादा पावर कट रहता है. उसके लिए लिथियम बैटरी बिल्कुल सही है, क्योंकि अगर कम समय के लिए भी बिजली आती है, तो आपकी लिथियम बैटरी काफी जल्दी फुल चार्ज हो जाएगी.

4. Life : लिथियम बैटरी में आपको लगभग 3000 Charge साइकिल मिलते हैं जिसके कारण वह बैटरी लगभग 10 साल तक चल सकती है वही लेड एसिड बैटरी की लाइफ लगभग 5 साल की ही होती है.

5 Maintenance Free : लेड एसिड बैटरी में आपको बार-बार पानी डालने की आवश्यकता होती है अगर आप पानी डालना भूल जाते हैं तो आपकी बैटरी बहुत जल्दी खराब हो जाएगी.लेकिन लिथियम बैटरी में आपको किसी प्रकार का कोई पानी डालने की आवश्यकता नहीं है.जिससे कि आप इसे बिना मेंटेनेंस के भी उपयोग कर सकते हैं.

6. No Fumes : लेड एसिड बैटरी चार्जिंग और डिस्चार्ज के दौरान काफी हार्मफुल गैस छोड़ती है लेकिन लिथियम बैटरी में किसी प्रकार की कोई गैस नहीं निकलती इसीलिए वह सबसे सुरक्षित बैटरी मानी जाती है.

लेकिन कोई भी बैटरी खरीदने से पहले आप यह देखें कि उसे कंपनी की सर्विस आपके एरिया में मिलती है या नहीं.अगर आपकी बैटरी कभी भी खराब हो जाती है तो कैसे इसकी वारंटी काम करती है.और कितनी वारंटी उसे बैटरी पर मिलती है. क्योंकि काफी कंपनियां अपनी बैटरी पर अलग-अलग तरह की वारंटी देती है.जिससे कि काफी कस्टमर Confuse हो जाते हैं तो इसीलिए आप सबसे पहले पूरी जानकारी उसे बैटरी के बारे में ले लीजिए उसके बाद में ही खरीदिए.

graphen battery,real graphene battery,battery breakthrough,graphene battery technology,aluminum ion battery,gmg graphene battery,graphene battery tech

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं