Solar System

Off Grid सोलर सिस्टम कैसे काम करता है

Off Grid सोलर सिस्टम कैसे काम करता है

वैसे तो मार्केट में आपको तीन तरह के सोलर सिस्टम देखने को मिलते हैं.ऑन ग्रिड सोलर सिस्टम,ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम और हाइब्रिड सोलर सिस्टम.तीनों सोलर सिस्टम अलग-अलग तरह से काम करते हैं.आज हम आपको बताने वाले हैं कि ऑफ ग्रेट सोलर सिस्टम कैसे काम करता है.

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम में कई अलग-अलग कंपोनेंट का उपयोग किया जाता है. जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए.तभी आपको अच्छे से समझ आएगा कि ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम कैसे काम करता है.

Off Grid सोलर सिस्टम कैसे काम करता है

वैसे तो तीनों तरह के सोलर सिस्टम का काम सोलर पैनल से बिजली बनाने का ही होता है.लेकिन तीनों सोलर सिस्टम में थोड़ा बहुत अंतर भी होता है जो कि इन तीनों को एक दूसरे से अलग बनाते हैं.तो सबसे पहले बात करेंगे Off Grid सोलर सिस्टम में लगने वाले कंपोनेंट के बारे में.

Working : Off Grid सोलर सिस्टम के काम करने का तरीका बहुत ही आसान सा होता है.इस सोलर सिस्टम में सबसे पहले सोलर पैनल से हमें DC सप्लाई मिलती है जो की सोलर इनवर्टर में लगे,सोलर चार्ज कंट्रोलर की मदद सेआपकी बैटरी को चार्ज कर देती है.

बैटरी में DC Supply स्टोर होने के बाद में सोलर इनवर्टर इस DC को AC में बदलकर आपके घर के उपकरण को चलना है.अगर आपके घर में ज्यादा लोड चला रखा है और सोलर पैनल से कम बिजली आ रही है, तो ऐसी स्थिति मेंसोलर इन्वर्टर Grid से Supply लेकर आपके घर के लोड को चलाएगा.अब बात करते हैं. Off Grid सोलर सिस्टम में लगने वाले कंपोनेंट के बारे में.

1.Solar Panel

सोलर पैनल पूरे सोलर सिस्टम का अहम हिस्सा होता है.क्योंकि सोलर पैनल सूर्य से आने वाले प्रकाश को बिजली में बदल देता है.सोलर पैनल से मिलने वाली बिजली Direct Current (DC) होती है. जिसका उपयोग आप बैटरी को चार्ज करने के लिए कर सकते हैं.जितने ज्यादा सोलर पैनल लगाएंगे उतनी ज्यादा बिजली हमें सोलर पैनल से प्राप्त होगी.

सोलर पैनल की कीमत
  • 1 kw पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत = Rs.28,00*
  • 1 kw  मोनो परक सोलर पैनल की कीमत = Rs.30,000*
  • 1 kw  हाफ कट मोनो परक सोलर पैनल की कीमत = Rs.33,000*
  • 1 kw  बायफेशियल सोलर पैनल की कीमत = Rs.38,000*

2.Solar Inverter

सोलर सिस्टम का दूसरा सबसे अहम हिस्सा सोलर इनवर्टर ही होते हैं.क्योंकि सोलर पैनल से आने वाली DC सप्लाई को यह AC में बदलकर हमारे घरों के उपकरण को चलना है.लेकिन सोलर इनवर्टर में ही आपकोसोलर चार्ज कंट्रोलर भी देखने को मिलता है जो कि सोलर पैनल से आने वाली DC सप्लाई को कंट्रोल करके आपकी सोलर बैटरी को चार्ज करता है.जितना बड़ा सोलर इनवर्टर लेंगे उतने ही ज्यादा उपकरण आप उसे पर चला पाएंगे.

3.Solar Battery

Off Grid सोलर सिस्टम का तीसरा सबसे अहम हिस्सा सोलर बैटरी होती है.अगर सोलर सिस्टम में बैटरी का उपयोग नहीं करते तो यह सोलर सिस्टम ON Grid Type का बन जाता है.सोलर बैटरी का उपयोग बिजली को स्टोर करने के लिए किया जाता है.ताकि रात के समय में भी आप अपने घर के उपकरण को चला पाए.जितनी ज्यादा बैटरी लगाएंगे उतनी ज्यादा देर तक आप उपकरण को चला पाएंगे.

4. Safety Device

पूरे सोलर सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए कुछ सुरक्षा उपकरण का उपयोग किया जाता है.जिससे कि हमारे सोलर सिस्टम के साथ-साथ हमारे घर के उपकरण और हम भी सुरक्षित रहते हैं.तो नीचे आपको ऐसे ही कुछ सुरक्षा उपकरण के नाम दिए गए हैं.

  1. ACDB
  2. DCDB
  3. Earthing Kit
  4. Lighting arrestor

Off Grid सोलर सिस्टम की कीमत

वैसे तो Off Grid सोलर सिस्टम की कीमतअलग-अलग चीजों पर निर्भर करती है जैसे कि कौन सी कंपनी का इनवर्टर ले रहे हैं,कितना बड़ा इनवर्टर ले रहे हैं,कौन सी कंपनी की बैटरी ले रहे हैं,कौन सेटेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले रहे हैं,या कौन सी कंपनी के सोलर पैनल ले रहे हैं.

यह सभी जानकारी होने पर ही Off Grid सोलर सिस्टम आप की कीमत सही तरह से पता कर सकते हैं लेकिन नीचे आपको एक अनुमान के अनुसार Off Grid सोलर सिस्टम की कीमत की सूची दी गई है.

Off Grid solar system price in india

Size Price
1Kw Off Grid Solar System Price Rs.60,000
2Kw Off Grid Solar System Price Rs.1,15,000
3Kw Off Grid Solar System Price Rs.1,75,000
5Kw Off Grid Solar System Price Rs.2,80,000
6Kw Off Grid Solar System Price Rs.4,20,000
8Kw Off Grid Solar System Price Rs.5,80,000
10Kw Off Grid Solar System Price Rs.7,00,000

यहां बताई गई कीमत 2023 की Rate List के हिसाब से है.भविष्य में इन सभी सोलर सिस्टम की कीमत कम भी हो सकती है और ज्यादा भी हो सकती है.उसके लिए आप नीचे कमेंट करके हमसे कीमत के बारे में पूछ सकते हैं.

नॉर्मल इनवर्टर से Off Grid सोलर सिस्टम कैसे बनाएं

अगर आप नॉर्मल इनवर्टर के साथ में Off Grid सोलर सिस्टम तैयार करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक सोलर चार्ज कंट्रोलर और सोलर पैनल की आवश्यकता होगी.सोलर चार्ज कंट्रोलर की मदद से आप सोलर पैनल कोबैटरी के साथ जोड़ सकते हैं जिसका डायग्राम नीचे दिया गया है.

इसमें सबसे पहले बैटरी की तार सोलर चार्ज कंट्रोलर में लगाई जाएगी.फिर सोलर चार्ज कंट्रोलर और सोलर पैनल के कनेक्शन कर दिए जाएंगे.इस सोलर सिस्टम में सिर्फ आपकी बैटरी सोलर पैनल से चार्ज हो सकती है.और इस सिस्टम को लगाने का भी खर्चा कम आता है.

Smarten 12V/24V- 50a – MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर ले लीजिए जो कि आपको मिलेगा लगभग ₹ 4500 में और 1 किलोवाट के सोलर पैनल कम से कम आप को मिलेंगे लगभग ₹25000 में  और इसके अलावा आपका लगभग  5 से 6000 एक्स्ट्रा खर्चा हो जाएगा सोलर स्टैंड और वायर का,  तो लगभग आपका 35000  रुपए खर्चा हो जाएगा अपने दो बैटरी वाले सोलर इनवर्टर पर 1 किलोवाट के पैनल लगाने के लिए.

आप तो उम्मीद है अब आपको पता लग गया कि उसे Off Grid सोलर सिस्टम कैसे काम करता है और इसे लगाने का कितना खर्चा आ सकता है अगर अभी भी इसके बारे में कुछ पूछना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं