Solar System

बिना बैटरी के 1kw सोलर सिस्टम की कीमत

बिना बैटरी के 1kw सोलर सिस्टम की कीमत

इनवर्टर के साथ बैटरी का उपयोग करना कई लोगों के लिए जरूरत होती है और कई लोगों के लिए सर दर्द होती है. क्योंकि बैटरी इनवर्टर से बहुत कम समय तक चलती है और बैटरी को बदलने का भी खर्चा काफी ज्यादा आता है. अगर एक बैटरी वाले इनवर्टर की बात करें तो इनवर्टर आपको लगभग 8 से ₹10000 में मिल जाता है लेकिन बैटरी आपको लगभग 13 से 14000 रुपए में मिलती है. और लगभग तीन से 5 साल बाद में आपको बैटरी फिर से बदलनी पड़ती है.

इसीलिए काफी लोग यही सोचते हैं कि अगर वह ऐसा सिस्टम लगाए जिसमें बैटरी की जरूरत ही ना पड़े, तो उनका बार-बार बैटरी बदलने का खर्चा भी बच जाएगा. तो मार्केट में आपको कुछ ऐसे इनवर्टर मिलते हैं। जिसका उपयोग आप बिना बैटरी के भी कर सकते हैं। लेकिन अगर आपका काम बिना बिजली के चल सकता है तभी आप इन इनवर्टर का उपयोग कर सकते हैं। की रात के समय आपको सोलर पैनल से बिजली नहीं मिलेगी और अगर आपने बैटरी नहीं लगे तो आपको बिजली जाने पर किसी प्रकार का कोई बैकअप भी नहीं मिलेगा।

1kva Grid Tie solar inverter

Bina Battery ke Solar panel Kaise use kare – मार्केट में आपको ऐसी कई कंपनी मिल जाती है जो की grid tie सोलर इनवर्टर बनती है। तो अगर आप 1 किलो वॉट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको 1kva का सोलर इनवर्टर मिल जाएगा जो कि आपको लगभग 15000 रुपए में मिलेगा।

इस इनवर्टर की खास बात यही है कि आप इसका उपयोग सीधे सोलर पैनल को लगाने के लिए कर सकते हैं आपको किसी प्रकार की कोई बैटरी लगाने की आवश्यकता नहीं होती। लेकिन इसकी एक कमी भी होती है कि अगर आप बगैर बैटरी के ऐसे इनवर्टर को चलते हैं तो इलेक्ट्रिसिटी जाने पर आपको किसी प्रकार का कोई बैकअप भी नहीं मिलेगा और ना ही आपके सोलर पैनल की बिजली का उपयोग होगा।

इस तरह के सोलर इनवर्टर का उपयोग आप अपने बिजली के बिल को कम करने के लिए कर सकते हैं। अगर आपको बैटरी बैकअप की आवश्यकता पड़ती है तो आपको अलग से एक और इनवर्टर बैटरी लगाना पड़ता है।

1kw Solar Panel Price in india

1kw सोलर पैनल की कीमत उसकी टेक्नोलॉजी पर निर्भर करती है मार्केट में आपको लगभग तीन तरह की टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल सबसे ज्यादा देखने को मिलने वाले हैं। अगर आपका बजट कम है और कम पैसों में ही 1 किलोवाट के सोलर पैनल लेना चाहते हैं तो आप पोली सोलर पैनल ले सकते हैं। जो कि आपको लगभग 28000 रुपए में मिल जाएंगे।

अगर आपको अच्छी टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल चाहिए जो कि कम जगह में ही ज्यादा बिजली बन कर दें तो आप मोनो Perc Technology के सोलर पैनल ले सकते हैं। सोलर पैनल कम धूप में और बारिश के दिनों में भी अच्छी बिजली बना सकते हैं। इसीलिए इनकी कीमत थोड़ी सी अधिक होती है। सोलर पैनल आपको लगभग Rs.33000 में मिल जाएंगे।

अगर आपको सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल चाहिए तो आप बाय फेशियल सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं जो कि दोनों तरफ से बिजली बन सकते हैं। मार्केट में अभी तक सबसे ज्यादा बिजली बनाने वाले यही सोलर पैनल है और जहां पर काफी लंबे समय तक धूप कम रहती है वहां पर इनका उपयोग ज्यादा किया जाता है। अगर आप भी अपने घर में ऐसे सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो 1 किलो वाट के सोलर पैनल आपको लगभग Rs.38000 में मिलेंगे।

Other expenses

सोलर पैनल और सोलर इनवर्टर को लगाने के लिए आपको स्टैंड और वायर की आवश्यकता होगी। इसी के साथ अपने पूरे सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए आपको अर्थिंग लाइटनिंग अरेस्टर जैसी डिवाइस की भी जरूरत पड़ेगी। तो इनका खर्चा आपका लगभग ₹10000 के करीब आ जाएगा।

Total cost

तो ऊपर आपको सोलर सिस्टम में लगने वाले सभी कंपोनेंट के बारे में बता दिया गया है अब आप इसे अंदाजा लगा सकते हैं कि 1 किलो वॉट का बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा कितना आएगा।

Total Cost
Grid Tie Inverter – Rs.15,000
1kw Mono Solar Panel – Rs.33,000
Extra -Rs.10,000
Total – Rs.58,000

यह सिर्फ सामान की कीमत है इसे लगवाने का खर्चा और shipping का खर्चा अलग होता है।

तो जैसा कि आप देख सकते हैं 1 किलोवाट का बिना बैटरी वाला सोलर सिस्टम लगवाने का खर्चा लगभग Rs.58000 आएगा लेकिन अगर आप अपने घर पर इसे लगते हैं तो किसी सरकारी वेंडर से लगवाएं ताकि आपको इस सिस्टम पर सब्सिडी मिल सके। सब्सिडी मिलने पर यह सिस्टम आपको लगभग Rs.45000 रुपए रुपए में पड़ेगा।

Off Grid solar system without battery

Bina Battery ke Solar System kaise Chalayen : ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम ऐसा सिस्टम होता है जो कि बिना बिजली के भी काम कर सकता है। अगर आपके घर में बिजली का कनेक्शन नहीं है तो अभी आप ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम से अपने घर के उपकरण चला सकते हैं। लेकिन अगर आप उसके अंदर बैटरी का उपयोग नहीं करेंगे तो सिर्फ दिन में सोलर पैनल की मदद से आप अपने घर के उपकरण चला पाएंगे।

आपके घर के उपकरण भी तभी तक अच्छी तरह से चलेंगे जब तक की सोलर पैनल से आवश्यकता अनुसार बिजली आ रही है। यानी कि अगर आपने अपने घर पर 1 किलो वॉट के सोलर पैनल लगाए हैं और उनसे आपको 700 वॉट बिजली मिल रही है तो आप सिर्फ 600 वॉट तक का ही लोड आराम से चला पाएंगे।

मार्केट में आपको ऐसे कई इनवर्टर मिल जाते हैं जो की सीधे सोलर पैनल से आपका लोड चला सकते हैं। ज्यादातर ऐसे इनवर्टर आपको Transforless टेक्नोलॉजी में देखने को मिलते हैं। इनकी कीमत काफी ज्यादा होती है।

Flin energy आपको ऐसे इनवर्टर मिल जाएंगे लेकिन यह इनवर्टर 3 kva से शुरू होते हैं। उससे कम कैपेसिटी के ऐसे इनवर्टर नहीं आते। और तीन केवीए कर सोलर इनवर्टर आपको लगभग 65000 में मिलेगा।

Solar Inverter With Inbuilt battery

अगर आप सिर्फ दिन में ही ज्यादा बिजली का उपयोग करते हैं और रात को आपका उपयोग नहीं होता। तो आप इनबिल्ट लिथियम बैटरी वाला सोलर इनवर्टर ले सकते हैं। लिथियम बैटरी वैसे भी लगभग 10 साल तक चल जाती है क्योंकि इसमें आपको लगभग 3000 लाइफ साइकिल मिलते हैं। लेकिन अगर आप सिर्फ दिन के समय ही इनवर्टर का उपयोग करते हैं।

तो ऐसे में लिथियम बैटरी की लाइफ और भी ज्यादा बढ़ जाएगी क्योंकि आप दिन के समय सोलर पैनल से ही अपना लोड चलाएंगे तो आपकी बैटरी बहुत कम उपयोग होगी जब सोलर पैनल से कम बिजली आएगी. तभी आपकी बैटरी उपयोग होगी तो ऐसे में लिथियम बैटरी 10 की बजाय 15 या 20 साल तक भी चल सकती है। क्योंकि जब आप ज्यादा सोलर पैनल का उपयोग करेंगे तो लिथियम बैटरी का एक साइकिल पूरा होने में काफी ज्यादा समय लग जाएगा। और लिथियम बैटरी की लाइफ बढ़ जाएगी।

UTL Gamma+ 1kVA Lithium MPPT Solar PCU – LiFePO4 Battery

इस इनवर्टर पर आप 1 किलो वॉट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं और इस इनवर्टर के अंदर ही आपको लिथियम बैटरी मिल जाएगी जिससे कि आपको बार-बार बैटरी बदलने का झंझट की समस्या भी नहीं रहेगी।

तो यही सबसे बढ़िया सॉल्यूशन है क्योंकि बगैर बैटरी के आप कोई भी सिस्टम नहीं चला पाएंगे आपको बैटरी की आवश्यकता हर हालत में पड़ेगी क्योंकि सर्दियों के समय सोलर पैनल से आने वाली बिजली बहुत ही काम हो जाती है इसीलिए उसे समय आपका सारा लोड सोलर पैनल पर नहीं चल पाता तो लोड को चलाने के लिए आपको फिर बैटरी की सहायता लेनी पड़ती है।

आप बार-बार बैटरी बदलने की झंझट से बचना चाहते हैं तो आप यह सोलर इनवर्टर ले सकते हैं। आपको मार्केट में लगभग ₹40000 में मिल जाएगा. इसके अलावा जो आपकी सोलर पैनल का खर्चा लगभग 28000 रुपए होगा और स्टैंड और वायरिंग का खर्चा आपका लगभग 10000 रुपए होगा।

किस हिसाब से 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम की कीमत लगभग 80000 रुपए होगी। जिसमें आपको बैटरी बैकअप भी मिलेगा और आपको बैटरी बदलने की भी समस्या नहीं होगी।

bina battery ke solar panel kaise use kare,bina battery ke solar system kaise chalayen,dc solar system without battery

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं