Solar System

ये है इंडिया का सबसे सस्ता 6kw सोलर सिस्टम पैक

ये है इंडिया का सबसे सस्ता 6kw सोलर सिस्टम पैक

जहां पर भी हेवी लोड चलता है वहां पर बिजली का बिल काफी ज्यादा आता है इसके अलावा काफी जगह पर पावर कट की प्रॉब्लम होती है तो वहां पर भी हमें लाइट जाने के बाद में प्रोडक्ट को चलाने के लिए किसी न किसी प्रकार के बिजली के स्रोत की आवश्यकता होती है जैसे कि जनरेटर या इनवर्टर बैट्री। जनरेटर लगाने पर आपका काफी खर्चा डीजल और मेंटेनेंस में चला जाता है इसीलिए काफी लोग सोचते हैं कि सोलर सिस्टम लगवा लेते हैं एक बार खर्चा होगा और बाद में हमें फ्री में बिजली मिलती रहेगी।

लेकिन सोलर सिस्टम को लगवाने का खर्चा काफी ज्यादा आता है इसीलिए आपको सोच समझकर सोलर सिस्टम का चुनाव करना चाहिए ताकि आपके पैसे बच सके। अगर आपको प्रतिदिन लगभग 30 मिनट बिजली की आवश्यकता है तो आप 6 किलो वॉट का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं और 6 किलो वॉट का सोलर सिस्टम आप अलग-अलग तरह से तैयार कर सकते हैं। क्योंकि किसी को सिर्फ बिजली का बिल काम करना होता है और किसी को अधिक बैटरी बैकअप की आवश्यकता होती है। तो इसके लिए आपको सबसे पहले सोलर इनवर्टर का चुनाव करना होगा।

7.5kva Solar Inverter

मार्केट में मिलने वाले 7.5kva के सोलर इनवर्टर से ही आप 6 किलो वाट का सोलर सिस्टम तैयार कर सकते हैं क्योंकि इस इनवर्टर पर आप 6 किलो वॉट तक का लोड चला सकते हैं और 7.5 किलोवाट तक के सोलर पैनल भी लगा सकते हैं। इस इनवर्टर पर आपको आठ बैटरी लगानी पड़ती है तो इसका उपयोग आप अधिक बैटरी बैकअप के लिए कर सकते है. जिनको बिजली के बिल को कम करने के साथ-साथ अधिक बैटरी बैकअप की भी आवश्यकता है वह इस इनवर्टर का उपयोग कर सकता है।

utl-aphag-min (1)

मार्केट में आपको ऐसी कई कंपनी मिल जाती है जो कि यह सोलर इनवर्टर बनती है लेकिन इस सोलर इनवर्टर में आपको दो तरह की टेक्नोलॉजी देखने को मिलती है। PWM और MPPT । अगर आपको सबसे सस्ता सोलर सिस्टम लगाना है तो PWM टेक्नोलॉजी का सोलर इनवर्टर ले सकते हैं। लेकिन मैं आपको MPPT टेक्नोलॉजी के सोलर इनवर्टर का उपयोग करने की सलाह दूंगा जो कि थोड़ा सा महंगा मिलता है।
यह इनवर्टर MPPT टेक्नोलॉजी के साथ मार्केट में आपको लगभग 70-75000 रुपए में मिल जाता है।

Cellcronic 5kw ultra

जिसको दुकान ऑफिस स्कूल जैसी जगह के लिए सोलर सिस्टम लगाना है जहां पर आपको सिर्फ दिन के समय ही लोड चलना पड़ता है तो वह इस सोलर इनवर्टर का उपयोग कर सकता है इस सोलर इनवर्टर पर आप लगभग 5 किलोमीटर के करीब लोड चला सकते हैं और 6.4kw तक के सोलर पैनल भी लगा सकते हैं। लेकिन इस सोलर इनवर्टर की खास बात यह है कि इस पर आपको सिर्फ चार बैटरी लगानी पड़ती है तो आपका सीधे-सीधे कर बैटरी का खर्चा बच जाता है।

अगर आपको अधिक बैटरी बैकअप की आवश्यकता नहीं है तो यह सोलर इनवर्टर आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट हो सकता है क्योंकि 8 सोलर बैटरी आपको लगभग 120000 रुपए में मिलेगी और चार सोलर बैटरी आपको सिर्फ ₹60000 में मिल जाएगी जिससे कि आपका ₹60000 बच जाता है.

लेकिन यह सोलर इन्वर्टर थोड़ा सा महंगा है यह मार्केट में आपको लगभग 80 से 85000 में मिलेगा. लेकिन इस इनवर्टर से बैटरी के मामले में आप कैसे पैसे बचा सकते हैं।

Solar बैटरी की कीमत

मार्केट में आपको अलग-अलग साइज के अंदर सोलर बैटरी मिल जाती है लेकिन ज्यादातर हम 150ah की बैटरी का ही उपयोग करते हैं। जो कि आपको किसी अच्छी ब्रांड की सोलर बैटरी लगभग 15000 रुपए के करीब मिल जाती है। तो इसके लिए अगर आप आठ बैटरी खरीदेंगे तो आपको लगभग 120000 रुपए में मिलेगी और चार बैटरी आपको लगभग ₹60000 में मिलेगी।

लेकिन अगर आप और भी पैसे की बचत करना चाहते हैं तो आप 100ah की बैटरी का उपयोग भी कर सकते हैं जो कि आपको लगभग 10000 रुपए में मिल जाती है तो ऐसे में 8 बैटरी आपको लगभग 80000 रुपए में मिल जाएगी और चार बैटरी आपको सिर्फ ₹40000 में मिल जाएगी।

6kw Solar panel की कीमत

सोलर पैनल के मामले में भी मार्केट में आपको तीन तरह के सोलर पैनल मिल जाते हैं। अगर आप सबसे सस्ते सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं तो आपको polycrystalline टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लेने होंगे जो की 6 किलो वॉट की आपको लगभग 1 लाख 60 हजार रुपए में मिल जाएंगे. लेकिन polycrystalline सोलर पैनल की एफिशिएंसी कम होती है इसीलिए यह है बारिश के दिनों में और काम धूप होने पर काफी कम बिजली बन पाते हैं.

आप अच्छी टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल लेना चाहते हैं तो आप Mono PERC टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं जो कि आपको लगभग 180000 रुपए में मिल जाएंगे. तो यहां पर आप सिर्फ ₹20000 अतिरिक्त देकर अच्छी टेक्नोलॉजी के सोलर पैनल ले सकते हैं जो कि कम धूप और बारिश के दिनों में भी काफी अच्छी बिजली बन कर देंगे.

टोटल खर्च

सोलर सिस्टम में सोलर पैनल इनवर्टर और बैटरी के अलावा भी कई कंपोनेंट का उपयोग किया जाता है जैसे कि सोलर पैनल को लगाने के लिए आपको स्टैंड की आवश्यकता होती है और सोलर पैनल को इनवर्टर के साथ जोड़ने के लिए आपको वायर की आवश्यकता होती है इसके अलावा अपने पूरे सोलर सिस्टम को सुरक्षित रखने के लिए आपको अर्थिंग और लाइटनिंग जैसी डिवाइस की भी जरूरत पड़ती है तो इनका खर्चा आपका लगभग₹40000 के करीब आ जाएगा।

तो अब आपके ऊपर है कि आप कौन सा सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं अगर आपको अधिक बैटरी बैकअप की जरूरत है तो आप 8 बैटरी वाला सोलर सिस्टम लगा सकते हैं।

आपका बजट इतना नहीं है तो आप कर बैटरी वाला सोलर सिस्टम भी लगा सकते हैं जिसमें आप छोटी बैटरी का उपयोग करके और भी ज्यादा पैसे बचा सकते हैं।

तो अब आपको पता चल गया की 6 किलो वॉट का सबसे सस्ता सोलर सिस्टम आप एक 120000 रुपए में लगवा सकते हैं । सोलर सिस्टम आपको प्रतिदिन लगभग 30 यूनिट्स बिजली देगा और आपको एक महीने में लगभग 900 यूनिट्स बिजली मिल जाएगी तो जिससे आपका लगभग 8 से ₹10000 महीने का बिजली का खर्चा बच जाएगा। अगर इसके बारे में अभी भी कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

6kw solar system price,6kw solar system, 6kw solar system price india,6kilowat solar system price,6kw solar system peice,6kw solar system installation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं