Solar Panel

सबसे अच्छा सोलर पैनल कौन सा है

सबसे अच्छा सोलर पैनल कौन सा है

मार्केट में आम तौर पर पॉलीक्रिस्टलाइन और मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल मिलते हैं, लेकिन कुछ अलग-अलग स्थानों पर उपयोगी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपके घर के ऊपर एक पेड़ की बिल्डिंग की छाया होती है और आप सोलर पैनल लगाना चाहते हैं, तो मोनो हाफ कट ज्यादा अच्छा होगा। क्योंकि इस तरह के पैनल पर छाया आधे पैनल पर भी आ जाए तो भी आधा पैनल काम करेगा। ठीक उसी तरह, अगर आपके घर में पैनल लगाने की जगह बहुत छोटी है और आप दोनों तरफ से बिजली बनाना चाहते हैं, तो आप दो पक्षीय सोलर पैनल का उपयोग करना चाहिए।

इसी तरह, एक पैनल को सबसे अच्छा बताना सही नहीं होगा क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति की जगह, धन और आवश्यकताएं अलग हो सकती हैं। यदि किसी व्यक्ति के पास ज्यादा जगह है लेकिन उसके पास पैसे नहीं हैं, तो ऐसा नहीं होगा। और किसी के पास कम जगह और पैसा नहीं है। या फिर सिर्फ बिजली का बिल कम करना होगा। इसलिए प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग हो सकता है।

सोलर पैनल के प्रकार

सोलर पैनल कितने प्रकार के होते हैं इसके बारे में मैंने पहले एक पोस्ट बनाई है जिसमें सोलर पैनल की पूरी जानकारी दी गई है. ज्यादा जानकारी के लिए आप पोस्ट जरूर पढ़ें. नीचे आपको सोलर पैनल के मुख्य चार प्रकार के बारे में बताया जाएगा.

1. पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल
2. मोनो परक सोलर पैनल
3. हाफ कट मोनो परक सोलर पैनल
4. बायफेशियल सोलर पैनल

सबसे अच्छा सोलर पैनल कौन सा है

ऊपर आपको चार प्रकार के पानी के बारे में बताया गया है. यहां पर हम किसी भी ब्रांड का नाम नहीं लेंगे सभी ब्रांड में आपको इस प्रकार के पैनल देखने को मिलते हैं. तो आप अपनी जरूरत के अनुसार या आपकी पसंद के अनुसार किसी भी ब्रेड का सोलर पैनल खरीद सकते हैं.

1. पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल को जगह की कमी होने के कारण उपयोग करना चाहिए। उदाहरण के लिए, 10 किलोवाट का सोलर सिस्टम बनाने के लिए आपको 325 वाट के 32 पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल लगाने पड़ेंगे। यदि आप मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की जगह इसका उपयोग करते हैं, तो आपको सिर्फ 28 पैनल 375 वाट लगाने पड़ेंगे। इस तरह चार पैनल की जगह बनती है। इसलिए, आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का उपयोग कर सकते हैं अगर आपके पास जगह है और धूप अच्छी है। भारत में अभी तक सबसे अधिक सोलर पैनल इस्तेमाल किए जाते हैं क्योंकि वे बहुत सस्ता हैं।

2. मोनो परक सोलर पैनल

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल पॉलीक्रिस्टलाइन से अधिक शक्तिशाली हैं।इसलिए आप कम जगह में भी अधिक पावर बना सकते हैं ऊपर हमने बताया था कि 10 किलोवाट का सोलर सिस्टम बनाने के लिए सिर्फ 28 पैनल की आवश्यकता होगी, इससे चार सोलर पैनल बच जाएंगे। अगर जगह कम है तो पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की जगह मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल भी लगा सकते हैं। सोलर पैनल पॉलीक्रिस्टलाइन की तुलना में थोड़ा अधिक महंगे हैं।

3. हाफ कट मोनो परक सोलर पैनल

यह भी मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल हैं क्योंकि इनमें सामान्य सोलर पैनल की तुलना में दो गुना अधिक सेल होते हैं। जैसे, इस सोलर पैनल में कम से कम 72 सेल होते हैं, लेकिन सभी छल को आधा काट दिया जाता है, इसलिए 144 सेल होते हैं। इसलिए, जहां बिल्डिंग या सोलर पैनल के ऊपर छाया होती है, इस तरह के सोलर पैनल का उपयोग किया जाता है ताकि अधिक पावर जनरेटर छाया होने पर भी काम कर सकें।

4. बायफेशियल सोलर पैनल

बायफेशियल सोलर पैनल सबसे अधिक efficiency हैं, इसलिए वे कम जगह में अधिक बिजली बना सकते हैं। 10 किलोवाट वाले सोलर सिस्टम का उदाहरण लें तो उसमें सिर्फ 22 बायफेशियल सोलर पैनल लगेंगे। तो आप सोच सकते हैं कि पॉलीक्रिस्टलाइन लगाने के लिए आपको 32 पैनल लगाने होंगे, जबकि 22 सोलर पैनल भी उतनी ही विद्युत उत्पादन कर सकते हैं। तो कम जगह पर बायफेशियल सोलर पैनल का उपयोग किया जाता है। सबसे महंगे सोलर पैनल लगभग दो से तीन गुना महंगे होते हैं।

तो ऊपर बताए गए सभी सोलर पैनल में कुछ लाभ हैं। इन चारों में से आपके लिए सबसे अच्छा कौन सा होगा, यह जानने के लिए आप इन चारों को पढ़ सकते हैं।

सोलर पैनल की कीमत

सोलर पैनल की कीमत 20 रुपए से लेकर 40 रुपए प्रति watt होती है.

1. पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल = (Rs.20 – 25 /w )
2. मोनो परक सोलर पैनल = (Rs.25 – 35 /w )
3. हाफ कट मोनो परक सोलर पैनल = (Rs.25 – 35 /w )
4. बायफेशियल सोलर पैनल = (Rs.35 – 40 /w )

मार्केट में सोलर पैनल की कीमत आपको अलग-अलग देखने को मिलेगी जहां पर आप को सबसे सस्ता सोलर पैनल मिलता है और अच्छी ब्रांड का मिलता है तो आप वही सोलर पैनल खरीदें किसी भी लोकल ब्रांड का सोलर पैनल ना खरीदें.

कौन सी ब्रांड का सोलर पैनल खरीदें

आज कई नए ब्रांड मार्केट में आ गए हैं जिन पर हम जल्दी विश्वास नहीं कर सकते। आप सोलर पैनल कुछ पुराने ब्रांड से खरीद सकते हैं, जैसे माइक्रोटेक, लुमिनस, UTL और TATA, लेकिन पहले उसकी कीमत को अलग-अलग जगह से जानें क्योंकि अगर आपके क्षेत्र में उस ब्रांड का सोलर पैनल बहुत कम मिलेगा तो वह बहुत महंगा होगा। इसकी बजाय आप किसी भी ब्रांड का सोलर पैनल उनके अनुमोदित विक्रेता से खरीदें।ताकि आपको सही ब्रांड का और कम कीमत का सोलर पैनल मिल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं