Solar Panel

1 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा

1 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा

अगर आप अपने घर के अंदर 1 किलोवाट की सोलर पैनल लगाना चाहते हैं. तो कितना आपका खर्चा आ सकता है. ये वीडियो इसके बारे में होने वाली है. लेकिन यहां पर अगर आप गलत तरीके से गलत पैनल का चुनाव कर लेते हैं. तो आपका नुकसान हो जाता है. और आपको सोलर पैनल योजना फायदा नहीं मिल पता है. तो एक सही सोलर पैनल और सही साइज के सोलर पैनल का चुनाव करना बहुत ही जरूरी है. जैसे की हम घर के अंदर कई अप्लायंस का उसे करते हैं. जिनकी जो लोड कैपेसिटी है. वो कम ये ज्यादा हो सकती है.

तो ऐसे में अगर आप अपने लोड कैपेसिटी के अनुसार इन्वर्टर लेना चाहते हैं. तो वो ले सकते हैं. लेकिन पैनल आपको अपनी यील्ड कंजप्शन के हिसाब से लेनी चाहिए की एक दिन के अंदर आप कितनी यूनिट कंज्यूम कर लेते हैं. स्पोर्ट्स कीजिए आपको एक दिन में लगभग पंच से छह यूनिट ही जरूरत पड़ती है. जिसके अंदर आप कभी कभी अपना सबमर्सिबल भी 10 से 15 मिनट चला लेते हैं.

1 किलोवाट सोलर पैनल लगाने में कितना खर्चा आएगा

तो ऐसे में आप 1 किलोवाट के सिस्टम के साथ में जा सकते हैं. हालांकि वहां पर आपको थोड़ी सी कम बिजली मिल सकती है. लेकिन यहां पर आप एक या दो पैनल एक्स्ट्रा लगाकर अपना कम चला सकते हैं. और अगर आप जाते हैं. सीधे ही 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम की तरफ जहां पर आप अगर 1 केवीए का इन्वर्टर ले लेते हैं.

1 किलोवाट के उसके ऊपर आप पैनल लगा लेते हैं. तो आपका जो समर्सिबल वगैरा है. वो उसके ऊपर नहीं चल पाएगा ऐसे में आपके पैसे waste हो जाते हैं. उसे इन्वर्टर के लिए बाद में आपको इन्वर्टर चेंज करना पद सकता है. तो ऐसे में पहले ही आप एक सही इन्वर्टर का चुनाव करें और सही पैनल कैपेसिटी का चुनाव करें.

1 किलोवाट सोलर पैनल Price

यहां पर जो मार्केट के अंदर आपको पैनल देखने को मिलती है. वो अलग-अलग टाइप के होते हैं. जैसे की पोली पैनल मोनो पार्क पैनल biofficial पैनल तो तीनों की प्राइस अलग-अलग रहते हैं. और तीनों के अपने-अपने फायदे हैं. जैसे की जो पॉली पैनल है. वो आपको काफी सस्ता मिल जाता है. अगर 1 Kw के पैनल की बात करें तो लगभग 25000 रुपए में आपको ये मिल जाएंगे आप 330w के तीन पैनल लगाकर अपना सिस्टम तैयार कर सकते हैं.

अगर  Mono Perc की बात करें तो यहां पर हाफ कट सोलर पैनल आता है. और यहां पर आपको 495w तक के भी पैनल देखने को मिल जाते हैं. ऐसे में आप दो पैनल लगाकर भी अपना काम चला सकते हैं. और यह आपको मिलेंगे ₹28000 में यानी की ₹28 प्रति वोट के हिसाब से और सबसे लास्ट में आता है.

हमारा Bifacial ये आपको 500 से लेकर 700w तक की Capacity के साथ में भी मिल जाते हैं. लेकिन यहां पर 1 किलोवाट का अगर सिस्टम तैयार करना है. तो आपको 500 वोट के दो पैनल की ही जरूरत पड़ेगी और ये आपको मिलेंगे ₹32000 में यानी की ₹32 प्रति वोट के हिसाब से,

  • 1Kw polycrystalline solar panel : Rs.25,000
  • 1Kw Mono PERC Hal Cut Solar Panel Price : Rs.28,000
  • 1Kw Bifacial Solar Panel Price : Rs.32,000

सोलर चार्ज कंट्रोलर

अब इसके साथ में आपको कंट्रोलर की भी आवश्यकता पद सकती है. तो मार्केट के अंदर कई कंट्रोलर आपको देखने को मिलते हैं. जिनका उपयोग आप कर सकते हैं. अगर आप डबल बैटरी के ऊपर इनका उपयोग करना चाहते हैं. तो आप Ashapower कंपनी का नोहा 50 ले सकते हैं. जिसका रिव्यू हमने पहले किया है. या इसके अलावा स्मार्टर कंपनी का भी ले सकते हैं.

smarten sSC

अगर आपका बजट कम है. तो आप स्मार्ट कंपनी का PWM टेक्नोलॉजी का भी सोलर चार्ज कंट्रोलर ले सकते हैं. जिसकी मदद से आप 1.5 kw का सिस्टम तैयार कर सकते हैं. लेकिन सिंगल बैटरी ऊपर आप 1 Kw के पैनल लगा पाएंगे तो ऐसे में अगर आप अभी सिंगल बैटरी पर लगाते हैं. और बाद में  अपना सिस्टम अपग्रेड करते हैं. यानी की दो बैटरी का करते हैं.

तो ऐसे में आप वहां पर 500 watt Capacity एक्स्ट्रा बढ़ा पाएंगे जोकि Future के लिए काफी अच्छा रहेगा. इसके अलावा लगभग 5000 के अराउंड आपका एक्स्ट्रा खर्चा आ जाएगा स्टैंड और वायरिंग वगैरा का तो मोटा-मोटी हम बात करें. अगर आप Poly Panel के साथ में जाते हैं. और PWMकंट्रोलर के साथ में जाते हैं. तो आपका खर्चा  लगभग 38 से ₹40000 के अराउंड आएगा .

वहीं पर अगर आप MPPT की तरफ जाते हैं.तो दें ये खर्चा थोड़ा सा बढ़ सकता है. क्योंकि MPPT कंट्रोलर दो से 3000 रूपए एक्स्ट्रा महंगे पड़ेंगे तो यहां पर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि MPPT टेक्नोलॉजी में आपको 40 से 45000रूपए लगाने पड़ेंगे. लेकिन अगर आप भविष्य की सोचते हैं कि आपको अभी सोलर पैनल सिंगल बैटरी पे लगाना है. बाद में 2 बैटरी पर फिर तीन पर फिर चार बैटरी पर ऐसे आपको धीरे-धीरे अपना सिस्टम बढ़ाना है. तो आप जा सकते हैं. Ashapower कंपनी के  NEON 80 मॉडल की तरफ

इस कंट्रोलर पर आप एक बैटरी से लेकर 4 बैटरी तक के इन्वर्टर पर सोलर पैनल सकते हैं. जो की Future के लिए काफी अच्छा रहता है. तो यहां पर जिसको धीरे-धीरे अपना सिस्टम बनाना है. उसके लिए ये चार्ज कंट्रोल बिल्कुल Best रहने वाला है. तो अगर आप अपने पुराने सिस्टम के ऊपर सोलर पैनल लगाना चाहते हैं. तो आपका 1 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने का खर्चा 40 हजार के आसपास आ जाएगा.

1 किलोवाट सोलर System लगाने की कीमत

अगर आप नए सिस्टम लेना चाहते हैं.  तो आपका थोड़ा सा एक्स्ट्रा लग जायेगा  क्योंकि वहां पर आपको इन्वर्टर बैटरी ले लेने पड़ेंगे . तो इन्वर्टर बैटरी की बात करें तो यहां पर 1 किलोवाट के पैनल अभी आप लगा सकते हैं. UTL Gamma + पर या फिर Luminous NXG Pro 1kva  के ऊपर जो की लगभग 10 से 12000 में आपको मिल जाते हैं. और बैटरी की Cost की बात करें तो 150Ah  की बैटरी लगभग 15000 में आपको मिल जाती है.

utl-1kw-solar-system-price-in-india

अगर आपकी कोई Shop है. जहां पर आप सिर्फ दिन के समय में ही लोड चलते हैं. तो आप  बैटरी का साइज कम कर सकते हैं. यानी की 150Ah  की जगह आप 100 Ah बैटरी लगाकर अपना कम चला सकते हैं. तो ऐसे में आपका बैटरी का कॉस्ट कम हो जाता है. लगभग 10000 रुपए में आपको 100 ah की बैटरी मिल जाएगी तो यहां पर आप ₹10000 बैटरी के मान सकते हैं. और 10  हजार रुपए इन्वर्टर के मान सकते हैं. हालांकि थोड़ी सी कॉस्ट कम या ज्यादा हो सकती है.

नए इन्वर्टर बैटरी के साथ आपका सोलर सिस्टम हो जाएगा 60 से 65000 रूपए का .  60 से 65000 रूपए में आप 1 किलोवाट का सिस्टम तैयार कर सकते हैं. लेकिन आपको यहां पर ध्यान रखना है. की आप इसे लोड 1 kw का नहीं चला पाएंगे क्योंकि 1 Kw का लोड चलाने के लिए आपको 2 से 2.5kva का इन्वर्टर की जरूरत पड़ेगी जो की डबल बैटरी के अंदर आपको मिलता है. तो ऐसे में अगर आपको अधिक बैटरी बैकअप की आवश्यकता है. तो  आप 2kva का इन्वर्टर और डबल बैटरी वाला सेटअप ले सकते हैं.

जिसके अंदर  इन्वर्टर की कॉस्ट लगभग ₹7000 बढ़ेगी और बैटरी की कॉस्ट 10 से 15000 बढ़ जाएगी. यानी की फिर आपका खर्चा लगभग ₹80000 के आसपास हो जाएगा.

यंहा पर आपको अलग अलग 1kw सोलर सिस्टम की कीमत बताई गयी है कि अगर आप सिर्फ पैनल और कंट्रोलर लगाते हैं. तो  ₹40,000  का बजट होना चाहिए और अगर आप लेते है  सिंगल बैटरी का सिस्टम तो आपका 60000 बजट होना चाहिए और  डबल बैटरी का सिस्टम लेते हैं. तो आपका बजट ₹80000 होना चाहिए.

अब आपको पता चल गया होगा की 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम या 1 किलोवाट के सोलर पैनल लगाने का खर्चा कितना आएगा. अगर इसे अभी भी आपका कोई सवाल है. सुझाव हो तो वीडियो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं