Solar Inverter

1 बैटरी से घर का सारा लोड चलने वाले इन्वर्टर

1 बैटरी से घर का सारा लोड चलने वाले इन्वर्टर

इस पोस्ट में हम आपको एक बैटरी वाले सोलर इनवर्टर के बारे में जानकारी देने वाले हैं यहां पर हम आपको कुछ अलग अलग कंपनी के सोलर इनवर्टर बताएंगे जिन पर आप ज्यादा लोड चला सकते हैं और एक बैटरी लगा सकते हैं और सोलर पैनल भी आप ज्यादा लगा सकते हैं तो मान लीजिए आपको 2 या फिर 3 घंटे के लिए बैटरी बैकअप की जरूरत है.

यानी की आपके घर में 24 घंटे लाइट रहती है और कभी कबार 1-2 घंटे के लिए जाती है तो ऐसे में यदि आप का लोड 1 किलोवाट तक है तो आप एक बैटरी वाला इनवर्टर भी ले सकते हैं उसके ऊपर आप 1/2 घंटे तक अपने घर का 1 किलोवाट तक का लोड चला सकते हैं तो यदि आपको कुछ देर के लिए बैटरी बैकअप की जरूरत है.

या फिर आपके एरिया में दिन के समय में लाइट नहीं रहती है तो ऐसे में आप सोलर इनवर्टर ले सकते हैं जैसे कि यदि आप दिन के समय में उस पर लोड ज्यादा देर के लिए भी चलाते हैं तो ऐसे में आपकी बैटरी जो है वह भी चार्ज रहेगी और आपका घर का लोड भी चलता रहेगा.

तो इसलिए यदि आपको एक बैटरी वाले इनवर्टर की जरूरत है तो इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे 1 बैटरी वाले सोलर इन्वर्टर तो यदि आप अपने घर के लिए 1 बैटरी वाला इनवर्टर लेने के बारे में सोच रहे हैं तो इस पोस्ट को ऊपर से लेकर निचे तक जरुर पढ़ें तो चलिए शुरू करते हैं.

1. Luminous Eco Watt XL Rapid 1650

तो हमारी लिस्ट में सबसे पहले है ये Luminous कम्पनी का Eco Watt XL Rapid 1650 मॉडल Luminous यह इन्वर्टर 12 पर सबसे ज्यादा लोड चलाने वाला है यदि बात करें इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन के बारें में तो यह इन्वर्टर 1500VA का है तो इसकी लोड कैपसिटी 1200 वाट की लेकिन यदि सेफ साइड मान कर चलें.

तो इसके ऊपर आप 1 किलोवाट तक का लोड चला सकता है और यह इन्वर्टर 12 वोल्ट पर काम करता है तो इसके ऊपर आप 1 बैटरी लगा सकते है और इसके ऊपर आप 220Ah तक की बैटरी लगा सकते है और इस पर आप TUBULAR, FLAT PLATE, SMF & LOCAL टाइप की बैटरी लगा सकते है और इस इन्वर्टर का वेट 16.5 किलो दिया गया है.

इस इन्वर्टर में एक कमी है और वो कमी यह है की यह इन्वर्टर सोलर इन्वर्टर नहीं है लेकिन इस पर आप लोड ज्यादा चला सकते है और इस इन्वर्टर को सोलर में बदलने का भी एक हल है और वह है की आप एक सोलर चार्ज कंट्रोलर ले सकते है जो 12/24V का हो और सोलर चार्ज कंट्रोलर लगा कर आप इस नार्मल इन्वर्टर को ही सोलर में बदल सकते है.

तो इससे आपके दोनों काम हो जायेगें आप लोड भी ज्यादा चला सकते है और बैटरी को चार्ज भी सोलर पैनल से कर सकते है तो यदि आपको 0.5hp का वाटर पंप चलाना है, और 2,3 सिल्लिंग फेन चलाने है, 1,2 कूलर चलाने है, 5,10 LED बल्ब ऑन करने है 1 LED TV चलाना है तो आप इस इन्वर्टर को ले सकते है.

लेकिन यदि आप इसके ऊपर पूरा 1 किलोवाट तक का लोड चलायेंगें और आपने 220Ah की बैटरी लगायी हुई है तो आपको 1 घंटे तक का बैटरी बैकअप मिल सकता है और यदि आप 150Ah की बैटरी लगते है तो आपको करीब 40 मिनट तक का बैटरी बैकअप मिल सकता है तो यह आपके ऊपर निर्भर करता है.

की आप इसके उपर कितना लोड चलाते है तो ये थी इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन और यदि बात करें इसके प्राइस के बारें में तो इसका ऑनलाइन प्राइस इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर 9,100 रूपये दिया गया है तो यदि आपको इस इन्वर्टर की जरूरत है तो आप Luminous के किसी डीलर से इस इन्वर्टर को खरीद सकते है.

2. UTL Gamma+ 1KVA/12V Solar Inverter

UTL कंपनी का Gamma+ 1KVA/12V सोलर इनवर्टर यह इन्वर्टर 1 kva का है यानी 1000VA का है तो इसके ऊपर आप थोड़ा कम लोड चला पाएंगे यदि बात करें इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन के बारे में तो यह इनवर्टर 1kva का है तो इसके ऊपर आप 800 वाट तक का लोड चला सकते हैं.

लेकिन यदि सेफ साइड की यहाँ पर में बात करूं तो आप इसके ऊपर 700 वाट तक का लोड चला सकते हैं यह इन्वर्टर MPPT टाइप का है और 12 वोल्ट का है तो इसके ऊपर आप एक बैटरी लगा सकते हैं और इस पर आप SMF, Gel & Tubular टाइप की बैटरी इस पर लगा सकते है और इसका जो सोलर चार्ज कंट्रोलर है.

उसकी voc 45 वोट दी गई है और इस इन्वर्टर के ऊपर आप 1 किलो वाट के सोलर पैनल लगा सकते हैं यह इन्वर्टर प्योर साइन वेव वाला है और इसमें आपको 3 मोड़ देखने को मिलते हैं (PCU, Smart & Hybrid for Saving Energy and Money) तो आप बिजली बिल को कम करने के लिए और बिजली बचाने के लिए इनमें से अलग-अलग मोड को सेलेक्ट कर सकते हैं.

तो इस इन्वर्टर में आपको और भी काफी सारे फीचर्स देखने को मिलेंगे जैसे की यह इन्वर्टर MPPT टाइप का है तो इसके ऊपर आप 12 वोल्ट और 24 वोल्ट दोनों टाइप के सोलर पैनल लगा सकते हैं तो इस इन्वर्टर पर आप 700 वाट तक का लोड चला सकते हैं 700 वाट लोड में हमारे घर का 1 कूलर चल जाएगा एक LED टीवी आ जाएगा.

1 हमारा 0.5 का वाटर पंप 5,7 LED बल्ब और 2,3 सीलिंग फैन इस तरह का लोड आप चला सकते हैं जो 700 वाट तक का हो और क्योंकि यह इनवर्टर सोलर इनवर्टर है तो दिन के समय में आपका सारा लोड सोलर पैनल से डायरेक्ट चल जाएगा रात के समय के लिए आप इसके ऊपर बैटरी लगा सकते हैं.

जोकि आपको रात के समय में 2-3 घंटे तक का बैटरी बैकअप दे देगी तो यदि बात करें इस इन्वर्टर के प्राइस के बारें में तो UTL की ऑफिशल वेबसाइट पर ₹ 12,000 दिया गया यदि आपको यह इन्वर्टर खरीदना है तो आप UTL के किसी डीलर से खरीद सकते हैं

3. Eapro 1100VA 50/12V PWM Solar Inverter

इसके बाद में हमारी लिस्ट में अगला इनवर्टर है Eapro कंपनी का Eapro कंपनी का यह Solar-H-1100 मॉडल है यदि बात करें इस इनवर्टर के स्पेसिफिकेशन के बारे में तो यह इनवर्टर 1000VA का है तो इसके ऊपर आप 800 वाट तक का लोड चला सकते हैं लेकिन यदि सेफ साइड रख कर चले तो यहां पर आप सब से बात कर लो डीसी इनवर्टर के ऊपर चला सकते हैं.

यह इनवर्टर PWM टाइप का है और इसका जो सोलर चार्ज कंट्रोलर है उसकी कल रेटिंग 50 एंपीयर है जैन मोटर 12 वोल्ट पर काम करता है तो इसके ऊपर आप 1 बैटरी लगा सकते हैं यदि आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत है तो आप ज्यादा Ah की बैटरी भी लगा सकते हैं और इसकी जो voc है वह 23 वोल्ट दी गई है.

इसकी जो मैक्स सोलर पैनल की कैपसिटी है वो 800 वाट दी गयी है यानि इसके ऊपर आप 800 वाट तक के सोलर पैनल लगा सकते है तो यदि आपको 700 वाट लोड चलने के लिए दूसरा कोई इन्वर्टर लेना है तो आप इस इन्वर्टर को भी ले सकते है यदि बात करें इस इन्वर्टर के प्राइस की तो इसका प्राइस ऑनलाइन वेबसाइट पर 5,800 रूपये दिया गया है.

4. Smarten Boom 1100VA Solar Inverter

हमारी लिस्ट में अगला इन्वर्टर है ये स्मार्टन कम्पनी का Smarten Boom यदि बात करें इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन के बारें में तो यह Smarten Boom सोलर इन्वर्टर PWM टाइप का इन्वर्टर है और यह इन्वर्टर 1100VA का है तो इस पर आप 880 वाट तक का लोड चला सकते है. लेकिन यदि सेफ साइड रख कर चलें तो आप इस पर 750 वाट तक का लोड चला सकते है.

इस इन्वर्टर की Voc रेंज 15V – 24V है तो आप इस इन्वर्टर पर 30/60/72 cell वाले सोलर पैनल का इस्तेमाल कर सकते है. इसमें आपको 25A करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है. इस इन्वर्टर पर आप 500 W तक के सोलर पैनल लगा सकते है. तो यदि आपके घर का लोड 600 या 750 वाट है तो आप इस इन्वर्टर का इस्तेमाल कर सकते है.

इस इन्वर्टर पर आप 500 वाट के पैनल लगा कर 500 वाट का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है. यह इन्वर्टर 12V से चलेगा इस इन्वर्टर पर आपको 1 बैटरी लगानी होगी. और यदि आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत है तो आप इस पर ज्यादा Ah वाली बैटरी लगा सकते है और कुछ देर के लिए आपको आपके घर के ऊपर इस पर चलानी है.

तो फिर आप 100 Ah की बैटरी इस पर लगा सकते है इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है. जिससे की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे. और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है. इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है.

बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है इस इन्वर्टर के प्राइस के बारें में बात करें तो इसका प्राइस लगभग Rs. 5,100 रूपये है.

5. Microtek HI-END 1435/12V Solar Inverter

इसके बाद में हमारी लिस्ट में है Microtek का HI-END 1435 सोलर इन्वर्टर यह इन्वर्टर भी PWM टाइप का है और यह इन्वर्टर 1135VA का है तो इसके ऊपर आप 900 वाट तक का लोड चला सकते है. इस इन्वर्टर की Voc रेंज 25V है इसमें आपको 35 A करंट रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलता है.

इस इन्वर्टर पर आप 600W तक के सोलर पैनल लगा सकते है. तो यदि आपको लगभग 800W तक का लोड चलाना है तो आप इस इन्वर्टर का उपयोग कर सकते है. इस इन्वर्टर पर 600W के पैनल लगा कर 900W का बढ़िया सोलर सिस्टम तैयार कर सकते है. और यह इन्वर्टर भी 12V से चलेगा तो इस इन्वर्टर पर 1 बैटरी लगानी पड़ेगी.

यदि आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत नहीं तो आप इस पर 100 Ah की बैटरी लगा सकते है और यदि आपको ज्यादा देर बैकअप चाहिए तो इस पर आप 150Ah या 200Ah की बैटरी लगा सकते है. इस इन्वर्टर की आउटपुट Pure Sine Wave है. जिससे की आपके सभी उपकरण बिलकुल अच्छे से काम करेंगे.

और इस इन्वर्टर की आपको 2 साल की वारंटी मिलती है. इस इन्वर्टर का उपयोग आप साधारण इन्वर्टर की तरह भी कर सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है और बाद में सोलर पैनल लगा सकते इसे सोलर इन्वर्टर बना सकते है इस इन्वर्टर के प्राइस के बारें में बात करें तो इसका प्राइस लगभग 7,745 रूपये है.

तो यहाँ पर हमने आपको अलग-अलग कम्पनी के और अलग-अलग स्पेसिफिकेशन के 5 सोलर इन्वर्टर बताएं है जोकि 12 वोल्ट यानि एक बैटरी पर काम करते है तो यदि आपको भी 2,3 घंटे तक लोड चलाना है और आप एक बैटरी वाला इन्वर्टर लेना चाहते है तो आप इनमें से कोई भी इन्वर्टर ख़रीदे सकते है तो यदि इनके बारें में आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं