News

10 मिनट में ऐसे अप्लाई करें पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए

10 मिनट में ऐसे अप्लाई करें पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए ,pm surya ghar yojana gov in, pm surya ghar yojana gov in online apply,

घर पर सोलर पैनल लगाने की बेसिक बहुत सारे फायदे होते हैं जैसे कि आपका बिजली का बिल बहुत कम हो जाता है आपको ज्यादा बैटरी बैकअप मिलने लग जाता है.इसके अलावा पर्यावरण के लिए भी सोलर पैनल लगाना बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इससे किसी प्रकार का कोई भी प्रदूषण नहीं होता.तो इन सब फायदे को देखते हुए ही सरकार समय-समय पर सोलर पैनल लगाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करती है और नई-नई योजना लेकर आती है.

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को ‘पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना’का ऐलान किया है जिसके अंतर्गत एक करोड़ घरों को मुफ्त बिजली देने की स्कीम चलाई है.इस योजना मेंसरकार 75000 करोड रुपए निवेश करेगी जिससे कि लोगों को प्रति महीने 300 यूनिट्स बिजली Free मिल सकेगी.

इस योजना का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इस योजना के अंतर्गत जो सब्सिडी मिलेगी वह लाभार्थियों के सीधे बैंक खाते में जाएगी .और इस योजना के अंतर्गत अगर आप सोलर पैनल अपने घर पर लगाना चाहते हैं तो यहां पर आपको लोन की सुविधा भी दी जाएगी जिससे कि आप बड़ी ही आसानी से और काफीरियायती दरों पर बैंक लोन लेकर अपने घर पर सोलर पैनल लगा सकते हैं.

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको एक ऑनलाइन पोर्टल भी दिया गया है जहां पर आपको इससे संबंधित सारी जानकारी मिल जाएगी और इस पोर्टल से आप इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आवेदन भी कर सकते हैं.

क्‍या है मुफ्त बिजली योजना?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोबारा सभी लोगों कोफ्री बिजलीमोरिया करने के लिए यह स्कीम चलाई गई है.इस योजना के अंतर्गत आपको सीधे फ्री बिजली नहीं मिलेगी. इस योजना में आपको सोलर पैनल दिए जाएंगे जिससे कि आपको फ्री बिजली मिलती है. घर पर सोलर पैनल लगाने के लिएसरकार समय-समय पर ऐसी योजना लेकर आती है लेकिन इस योजना के अंतर्गत आपको पहले से ज्यादा सब्सिडी दी जाएगी और इसमें आपको लोन की भी सुविधा दी जाएगी.

मुफ्त बिजली योजना के लिए कैसे अप्लाई करें

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले उनकी ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmsuryaghar.gov.in) पर जाना होगा .

इस वेबसाइट पर जाने के बाद में आपको Apply For Solar Rooftop पर क्लिक करना है.यहां पर आपकोसबसे पहले अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा.

Registration करने के लिए आपको सिर्फ अपने राज्य,District , Electricity Distribution Company और अपना Consumer Account Number भरकर Next कर लेना है.

इसकी बाद में आपको अपना मोबाइल नंबर भरना है जिस पर आपको OTP मिलेगाऔर साथ ही यहां पर आपको Human Check Verification के लिए Image दी जाएगी उसकी वैल्यू भरकर Submit पर क्लिक कर देना है.

उसके बाद में आपअपने मोबाइल नंबर की मदद से यहां पर लॉगिन कर पाएंगे.लोगिन करने के लिए आपके पास में Apply For Rooftop Solar का ऑप्शन आ जाएगा जहां पर आपको अपनी सारी डिटेल भर देनी है.

यहां पर अपनी सारी डिटेल भरने के बाद में आपको अपनी जरूरत के अनुसार सोलर प्लांट की कैपेसिटी को सेलेक्ट करना है.

इसके बाद में डिस्कॉम से फीजिबिलिटी अप्रूवल का इंतजार करना है और जैसे ही डिस्कॉम से फीजिबिलिटी अप्रूवल मिल जाएगातो फिर डिस्कॉम मैं रजिस्टर्ड वेंडर से आपके घर पर सोलर प्लांट इंस्टॉल करवा दिया जाएगा.

एक बार सोलर प्लांट इंस्टॉल हो जाने के बाद में आप नेट मीटरिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं. नेट मीटर लगने के बाद में डिस्काउंटकंपनी की तरफ से इंस्पेक्शन होता है और उसके बाद में आपको कमीशनिंगसर्टिफिकेट मिल जाता है.

एक बार कमीशनिंग सर्टिफिकेट मिल जाए उसके बाद पोर्टल के जरिए अपने बैंक की डिटेल और एक कैंसिल चेकजमा करने के 30 दिन के भीतर ही आपको सब्सिडी अपने खाते में मिल जाएगी.

तो इस प्रकारआप एक सब्सिडी वाला सोलर सिस्टम अपने घर पर लगवा सकते हैं.

घर पर सोलर पैनल लगाने के फायदे

घर पर सोलर पैनल लगाने के बहुत सारे फायदे होते हैं जिसकी सूची आपको नीचे दी गई है.

1.सोलर पैनल लगाने का सबसे बड़ा फायदा होता है कि आप अपना बिजली का जीरो कर सकते हैं.
2.सोलर पैनल लगाने सेआप अपना बैटरी बैकअप भी बढ़ा सकते हैं.क्योंकि हमें सोलर पैनल से सीधे बिजली मिल जाती है जिससे हम सीधे बैटरी को चार्ज कर सकते हैंतो इससे आपकी बैटरी दिन में चार्ज हो जाती है और आपको फिर रात को बैकअप मिल जाता है.
3.सोलर पैनल किसी प्रकार का कोई भी प्रदूषण नहीं करते इसीलिए यह पर्यावरण के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होते हैं.
4.आज मार्केट में आपको कोई अलग-अलग तरह के सोलर पैनल देखने को मिलते हैं जिसकी मदद से आप अपने घर की डेकोरेशन भी कर सकते हैं जिससे कि आपका घर दिखने में भी सुंदर लगेगा और आपको फ्री की बिजली भी मिलती रहेगी.
5.अगर आपने नेट मीटरिंग वाला सोलर सिस्टम लगवाया है तो आपके सोलर पैनल से ज्यादा बिजली बनने पर आप उसे वापस गवर्नमेंट को बेच भी सकते हैं.

इसके अलावा सोलर पैनलको किसी प्रकार कीकोई देखभाल की आवश्यकता नहीं होती सिर्फ आपको इस समय-समय पर साफ करना होता है जिससे कि यह अच्छी तरह से बिजली बन पाए.तो आपको सोलर पैनल लगाने के लिए सिर्फ एक बार खर्च करना पड़ता है और फिर जिंदगी भर आप सोलर पैनल से फ्री बिजली ले सकते हैं.

आप अगर आप अब अपने घर पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं तो मुफ्त बिजली योजना का फायदा उठा सकते हैं जिसके अंतर्गत आपकोकाफी ज्यादा सब्सिडी मिलेगी और लोन की सुविधा के साथ अपनी छत पर आप सोलर पैनल लगवा पाएंगे.

muft bijli yojana online apply, pm surya ghar gov in, pm surya ghar gov in registration, 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं