Solar System

1 बैटरी वाले 17000 में लगायें ये Microtek सोलर सिस्टम

1 बैटरी वाले 17000 में लगायें ये Microtek सोलर सिस्टम

बिजली आज हर घर की जरूरत बन गई है और हमारे घर के उपकरण को चलाने के लिए हमें बिजली की ही आवश्यकता पड़ती है. लेकिन जैसे जैसे बिजली का उपयोग बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे बिजली की कीमत भी बढ़ती जा रही है यानी कि आपके घर का बिजली का बिल अब ज्यादा आने लगा है.

इस बिल को कम करने का सबसे अच्छा उपाय होता है कि आप सोलर पैनल का उपयोग करें. क्योंकि हम अपने घर के उपकरण को कम नहीं कर सकते हैं हमें मजबूरी में उनका उपयोग करना पड़ता है. लेकिन बिजली के बिल को कम करने के लिए हम सोलर पैनल लगाकर अपना बिल काफी कम कर सकते हैं.

सोलर इन्वर्टर के लिए कौन सी बैटरी बेहतर है

1 बैटरी वाले 17000 में लगायें ये Microtek सोलर सिस्टम

एक पूरा सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा काफी ज्यादा आता है अगर एक किलोवाट का भी सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो वह आपको लगभग ₹60000 में पड़ता है. तो हर किसी का इतना बजट नहीं होता कि वह ₹60000 में 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम अपने घर पर लगाए.

लेकिन इसके अलावा भी आपके पास में कई उपाय होते हैं जिसकी मदद से आप सोलर पैनल लगा सकते हैं. अगर आपके घर में पहले ही आपके पास पुराना इनवर्टर बैटरी है तो आप उसके ऊपर भी सोलर पैनल लगाकर अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं.

और आज की इस पोस्ट में हम जो आपको बताने वाले हैं उस सोलर सिस्टम को आप सिर्फ ₹17000 में लगा पाएंगे और यह सोलर सिस्टम माइक्रोटेक कंपनी का रहेगा. आपको पता ही होगा माइक्रोटेक कंपनी काफी जानी-मानी कंपनी है और सोलर के हर तरह के प्रोडक्ट में बनाती है. इसीलिए आपको काफी कम कीमत में माइक्रोटेक कंपनी का सोलर सिस्टम मिल जाता है.

यंहा बताई गयी कीमत आपको लोकल मार्किट में मिलेगी ,ऑनलाइन यह आपको महंगा मिलेगा 

Microtek सोलर पैनल की कीमत

वैसे तो सोलर पैनल की कीमत उसके आकार और टेक्नोलॉजी के ऊपर निर्भर करता है. अगर आप सबसे कम कीमत का सोलर पैनल लेना चाहते हैं तो आपको पॉलीक्रिस्टलाइन टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल लेना होगा. अगर आप एक अच्छी टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल लेना चाहते हैं तो आपको MONO PERC half Cut टेक्नोलॉजी का सोलर पैनल लेना होगा.

लेकिन यहां हम आप को सबसे सस्ता सिस्टम बताने वाले हैं. इसके लिए आपको 2 सोलर पैनल लेने है जोकि 165 वाट के होंगे .जो आपको मिलेंगे लगभग 12000 में. तो आपका सोलर पैनल का खर्चा ₹12000 के करीब हो जाएगा.

Microtek सोलर चार्ज कंट्रोलर की कीमत

Microtek कंपनी में आपको कई सोलर चार्ज कंट्रोलर देखने को मिलते हैं. अलग-अलग बैटरी के लिए अलग-अलग सोलर चार्ज कंट्रोलर का उपयोग किया जाता है. अगर आपके पास में एक बैटरी वाला इनवर्टर है. तो उसके लिए आपको अलग सोलर चार्ज कंट्रोलर लेना पड़ता है अगर आपके पास में 4 बैटरी वाला इनवर्टर है तो उसके लिए अलग सोलर चार्ज कंट्रोलर लेना पड़ेगा.

लेकिन आपको लेना है Microtek LCD SMU 1230 सोलर चार्ज कंट्रोलर जो कि आपको लगभग 2500 रुपए में मिल जाएगा. जिसकी मदद से आप एक बैटरी के इनवर्टर पर लगभग 600 Wattतक के सोलर पैनल लगा पाएंगे.

सोलर एसी के फायदे और नुकसान क्या है

सोलर सिस्टम में अन्य खर्चा

जब हम सोलर पैनल लगाने की बात करते हैं तो उसमें हमें सिर्फ सोलर पैनल और सोलर चार्ज कंट्रोलर की ही जरूरत नहीं पड़ती इसके अलावा आपको स्टैंड की आवश्यकता होगी और सोलर पैनल को कंट्रोलर के साथ में जोड़ने के लिए तार की आवश्यकता होगी. तो स्टैंड और पार का खर्चा लगभग 2500 के करीब आ जाएगा.

Solar Panel – Rs.12,000
Solar Charge Controller – Rs.2500
Extra Cost – Rs.2500
Total – Rs.17,000

तो ऐसी आप सिर्फ ₹17000 में माइक्रोटेक कंपनी का सोलर सिस्टम अपने पुराने इनवर्टर बैटरी पर लगा सकते हैं. इस सिस्टम को लगाने से आपको प्रतिदिन 1.5 Unit बिजली प्राप्त होगी.

अगर आपको 1 दिन में 4 से 5 यूनिट बिजली की आवश्यकता है तो इसके लिए आपको 1 किलो वाट के सोलर पैनल की आवश्यकता होगी जिसके लिए आपको अलग सोलर चार्ज कंट्रोलर लेना पड़ेगा और सोलर पैनल भी अलग लेने पड़ेंगे. और उसका खर्चा भी काफी ज्यादा आ जाएगा.

अगर अपने पुराने एक बैटरी वाले इनवर्टर के ऊपर 1 किलोवाट के सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको लगभग ₹40000 की आवश्यकता होगी. जिससे आपको 1 दिन के अंदर 4 से 5 मिनट बिजली प्राप्त होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं