Monocrystalline PERC Solar Panel Price in India

adani mono solar panel price,solar panels,mono solar panel,solar panel for home,mono perc solar panel,solar panel latest price,luminous solar panel price,mono perc solar panel price in india,tata solar panel price in india

इससे पहले हमने पॉलीक्रिस्टलाइन टाइप के सोलर पैनल की कीमत की बात की थी जिस पोस्ट में आपको पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के बारे में काफी जानकारी दी गई थी. आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं पॉलीक्रिस्टलाइन के एडवांस वर्जन Mono Perc सोलर पैनल के बारे में.

Mono PERC सोलर पैनल शुद्ध सिलिकॉन से बना होता है इसीलिए इसकी एफिशिएंसी पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से काफी ज्यादा होती है. पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल जितनी जगह में 330 w बिजली बनाता है MONO Perc सोलर पैनल उतनी ही जगह में लगभग 400 w बिजली बना सकता है.

तो काफी कम जगह में ज्यादा पावर जनरेट कर सकते हैं. इसकी एफिशिएंसी पॉलीक्रिस्टलाइन से ज्यादा होने के कारण यह पॉलीक्रिस्टलाइन से थोड़ा सा महंगा भी होता है. और अलग-अलग कंपनियों में अलग-अलग कीमत पर यह बेचा जाता है.

जितनी अच्छी ब्रांड का सोलर पैनल लेंगे उतना ही आपको वह महंगा मिल सकता है. तो नीचे आपको कुछ अलग अलग कंपनियों के सोलर पैनल की कीमत के बारे में बताया गया है.

अदानी सोलर पैनल की कीमत

Monocrystalline PERC Solar Panel Price in India

सोलर पैनल की कीमत इन के आकार पर भी निर्भर करती है जितना छोटा सोलर पैनल आफ खरीदेंगे वह प्रति watt उतना ही ज्यादा महंगा आपको मिलेगा मार्केट में आपको नॉर्मल ही मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल 25 रुपए प्रति watt से लेकर 35 रुपए प्रति watt तक में आपको देखने को मिलेंगे.

10 w mono perc solar panel Price = Rs.650

10w के सोलर पैनल का उपयोग मोबाइल चार्ज करने के लिए डीसी लाइट जलाने के लिए या डीसी फैन चलाने के लिए किया जा सकता है. यह आकार में बहुत छोटा होता है इसीलिए बड़े ही आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है.

20 w mono perc solar panel Price = Rs.1000

20w किस सोलर पैनल का उपयोग छोटे डीसी पंखे चलाने के लिए छोटी बैटरी को चार्ज करने के लिए या डीसी एलईडी बल्ब को जलाने के लिए किया जाता है और यह पैनल भी काफी छोटा ही होता है इसलिए इसको भी कहीं पर भी ले जाया जा सकता है.

40 w mono perc solar panel Price = Rs.1500

40w के सोलर पैनल का उपयोग ज्यादातर ऐसी जगह पर किया जाता है जहां पर बिजली का कोई कनेक्शन नहीं होता और वहां पर सिर्फ छोटी बैटरी को चार्ज करना होता है जिससे कि रात के समय में डीसी एलईडी बल्ब को जलाया जा सके. और साइज में छोटा होने के कारण इसे कहीं पर भी ले जाया जा सकता है.

50 w mono perc solar panel Price = Rs.1900

50w के सोलर पैनल का उपयोग 40w के सोलर पैनल की तरह है छोटी बैटरी को चार्ज करने के लिए किया जाता है छोटे डीसी पंखे को चलाने के लिए किया जाता है.

डीसी बल्ब को जलाने के लिए भी इस पैनल का उपयोग किया जा सकता है. और कंट्रोलर का इस्तेमाल करके आप अपनी फोन को भी इसे चार्ज कर सकते हैं.

75 w mono perc solar panel Price = Rs.3500

75w के सोलर पैनल का उपयोग हम एक बैटरी वाले इनवर्टर पर भी कर सकते हैं अगर आप अपने इनवर्टर के ऊपर एक पंखा चलाते हैं एक या दो एलईडी बल्ब जलाते हैं तो उसके लिए आप इस पैनल का उपयोग कर सकते हैं.

अगर आप डीसी पंखे डीसी एलईडी बल्ब को जलाना चाहते हैं तो कंट्रोलर का उपयोग करके आप एलईडी बल्ब और पंखे को इस से चला सकते हैं.

125 w mono perc solar panel Price = Rs.5000

125w के सोलर पैनल का उपयोग भी हम सोलर इनवर्टर या एक बैटरी वाले सिस्टम पर कर सकते हैं. और रिमोट एरिया में जहां पर बिजली की समस्या रहती है वहां पर इस पैनल का उपयोग करके आप बैटरी को चार्ज कर सकते हैं और डीसी पंखे को डीसी एलईडी बल्ब को मोबाइल को चार्ज भी कर सकते हैं.

180 w mono perc solar panel Price = Rs.6500

180w सोलर पैनल का उपयोग ज्यादातर एक बैटरी वाले सोलर इनवर्टर पर ही किया जाता है क्योंकि यह 12 वोल्ट का सोलर पैनल है और अगर आप सीधे इससे बैटरी को चार्ज करना चाहते हैं तो बीच में एक सोलर चार्ज कंट्रोलर का उपयोग करके आप बैटरी को भी चार्ज कर सकते हैं जिससे कि आप बैटरी से फिर डीसी पंखा डीसी एलइडी फैन चला सकते हैं.

375 watt mono perc solar panel Price = Rs.9375

यह सोलर पैनल पॉलीक्रिस्टलाइन के 330w के सोलर पैनल के बराबर होता है लेकिन यह बिजली उससे ज्यादा बना सकता है. क्योंकि इसकी एफिशिएंसी पॉलीक्रिस्टलाइन से ज्यादा होती है.

इसीलिए कम जगह में भी यह सोलर पैनल ज्यादा बिजली बना सकता है. लेकिन यह सोलर पैनल आप MPPT टाइप के सोलर इनवर्टर या सोलर चार्ज कंट्रोलर पर ही करें तभी आपको उसका ज्यादा फायदा मिलेगा.

Luminous सोलर पैनल की कीमत इन इंडिया

390 w mono perc solar panel Price = Rs.10870

इस सोलर पैनल का उपयोग हम दो बैटरी वाले सोलर इनवर्टर के साथ में कर सकते हैं क्योंकि यह 24v का सोलर पैनल होता है और इसकी VOC लगभग 48v होती है तो इसे हम एक बैटरी के ऊपर सीधा इस्तेमाल नहीं कर सकते.

इसके लिए हमें ऐसा सोलर चार्ज कंट्रोलर चाहिए जो 48v की VOC को सपोर्ट करें. तो अगर आप भी इस पैनल का उपयोग करना चाहते हैं तो अपने दो बैटरी वाले एमपीपीटी टाइप के सोलर सिस्टम पर ही इसका उपयोग करें.

440 w mono perc Half cut solar panel Price = Rs.15500

सोलर पैनल का उपयोग आप MPPT टाइप के सोलर इनवर्टर या सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ में कर सकते हैं और आपको ऐसा सोलर इनवर्टर या सोलर चार्ज कंट्रोलर चाहिए जो कि 50v की VOC सपोर्ट करें. इस सोलर पैनल का साइज दूसरे सोलर पैनल से काफी बड़ा होता है.

लेकिन अगर आप 1 किलोवाट का सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं तो उसके लिए आप सिर्फ दो सोलर पैनल का उपयोग करके अपना 1 किलोवाट का सोलर प्लांट लगा सकते हैं.

440w Bifacial Mono PERC 500 watt solar panel Price in india = Rs.18500

यह सोलर पैनल दोनों तरफ से बिजली बना सकता है इसीलिए 440w का होते हुए भी यह 550w तक बिजली बना सकता है. और इस सोलर पैनल का उपयोग 1 किलो वाट के सोलर प्लांट के लिए बिल्कुल सही रहेगा. यह सोलर पैनल थोड़ा महंगा होता है लेकिन जहां पर जगह की कमी होती है वहां के लिए यह सोलर पैनल बिल्कुल सही रहेगा.

यहां पर बताई गई सभी कीमत कम या ज्यादा हो सकती है क्योंकि अगर आप इन्हें ऑनलाइन खरीदेंगे तो आपको लगभग 20 से 30% अधिक कीमत देनी पड़ सकती है.क्योंकि दुकानदार हर पैनल की कीमत आपने अनुसार सेट करता है. अगर आप सिर्फ एक पैनल खरीदेंगे तो वह आपको काफी महंगा पड़ सकता है और अगर आप 2 या 3 सोलर पैनल खरीदेंगे तो आपको वह सस्ते पड़ेंगे.

  • Adani mono perc solar panel price – 35 रुपए प्रति watt से लेकर 45 रुपए प्रति watt
  • Vikram mono perc solar panel price – 30 रुपए प्रति watt से लेकर 40 रुपए प्रति watt
  • Waaree mono perc solar panel price – 25 रुपए प्रति watt से लेकर 35 रुपए प्रति watt
  • Luminous mono perc solar panel price in india – 30 रुपए प्रति watt से लेकर 35 रुपए प्रति watt
  • Tata mono perc solar panel price – 35 रुपए प्रति watt से लेकर 45 रुपए प्रति watt
  • 500 watt solar panel price in india – 30 रुपए प्रति watt से लेकर 40 रुपए प्रति watt

यहां पर आपको अलग-अलग पैनल के प्राइस के बारे में बताया गया है और साथ में ही आपको कुछ कंपनियों के प्राइस रेंज के बारे में बताया गया है क्योंकि सभी कंपनियां सोलर पैनल Fix प्राइस पर नहीं Sell करती. इसीलिए हमने यहां पर आपको एक रेंज बताई है.

जिस रेंज के अनुसार आपको पैनल मिल जाएंगे यानी कि अगर आपको बताया गया है कि “25 रुपए प्रति watt से लेकर 45 रुपए प्रति watt “ तो अगर आप कोई 200w का सोलर पैनल लेते हैं तो वह आपको 5000 रुपए से लेकर 9000 हजार रुपे तक में मिल सकता है.

solar panel,best solar panel,solar panels for home,monocrystalline solar panel,luminous solar panel,solar panel price,mono crystalline solar panel

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 thought on “Monocrystalline PERC Solar Panel Price in India”

  1. Dipak Kumar Shah

    Muze solar panel me kuchh nye modification ke Idea share krne hai jisase solar panel ki Life badh skti hai, kya muze solar company se mandhan mil skta hai ?

Scroll to Top