Solar Inverter

Nexus Solar Inverter Price in India नेक्सस सोलर इन्वर्टर की कीमत

Nexus Solar Inverter Price in India नेक्सस सोलर इन्वर्टर की कीमत

आपको नेक्सस कंपनी के सोलर इन्वर्टर के बारे में जानकारी देने वाले हैं वैसे तो नेक्सस सोलर एनर्जी का नाम लिथियम बैटरी बनाने के साथ में जुड़ा हुआ है क्योंकि यह भारत की पहली ऐसी कंपनी है जो आपको अपने पुराने इन्वर्टर के लिए लिथियम बैटरी बना कर देती है और चाहे आप किसी भी साइज की और कितने भी Ah की बैटरी आप बनवाते हैं यह कंपनी आपके ऑर्डर के ऊपर बैटरी को तैयार करके आपके पास पहुंचा देती है.

तो यही कंपनी और भी काफी सारे सोलर प्रोडक्ट बनाती है जैसे कि सोलर इन्वर्टर हो गया सोलर एयर कंडीशनर हो गया वाटर पंप हो गया सोलर पैनल हो गया इस तरह की लगभग सभी प्रकार के सोलर प्रोडक्ट यह कंपनी बनाती है और लिथियम टेक्नोलॉजी का यूज आज के समय में बहुत ज्यादा किया जा रहा है आपने अक्सर अपने गांव शहर या फिर आसपास में इलेक्ट्रिक व्हीकल देखे होंगे जैसे कि स्कूटर ई रिक्शा इलेक्ट्रिक बाइक इस तरह के जितने भी व्हीकल होते हैं.

आज के समय में लगभग उनके अंदर लिथियम आयन या फिर लिथियम फास्फेट बैटरी देखने को मिलती है क्योंकि यदि लिथियम टेक्नोलॉजी की बैटरी का उपयोग व्हीकल के अंदर नहीं होगा तो इलेक्ट्रिक व्हीकल लेड एसिड बैटरी के ऊपर डिपेंड होंगे और लेड एसिड बैटरी की काफी सारी कमियां हैं जैसे कि इनकी मेंटेनेंस बहुत ज्यादा है और एक इनका वेट और साइज़ ज्यादा है इन बैटरीयों के अंदर हफ्ते में या फिर महीने में इनके अंदर पानी डालना पड़ता है.

इनके ग्रेविटी वगैरह भी चेक करवानी पड़ती है इनका वजन ज्यादा होने के कारण इनको आप व्हीकल के अंदर लगा भी नहीं पाएंगे क्योंकि मान लीजिये इलेक्ट्रिक स्कूटर के अंदर एक लेड ऐसिड बैटरी लगाएंगे तो बैटरी का खुद का वेट ही 40-50 किलो हो जाएगा ऐसे में आप इस बैटरी को अपने व्हीकल के अंदर लगाएंगे तो 40-50 किलो तो वेट इस बैटरी का खुद का ही हो जाएगा तो ऐसे में यह व्हीकल आपका एक तो एवरेज कम देगा.

दूसरा वह व्हीकल हैवी ज्यादा हो जाएगा तो इन लेड एसिड बैटरी की मेंटेनेंस और इनकी कमियों को देखते हुए कंपनी ने लिथियम टेक्नोलॉजी विकसित की है इस टेक्नोलॉजी के अंदर दो बैटरी है एक है लिथियम आयन और एक है लिथियम फास्फेट तो नेक्सस कंपनी जो लिथियम फास्फेट बैटरी बनाती है यह हमारे इन्वर्टर के लिए सही है और जो लिथियम आयन बैटरी बनाती है वह आपको मिल सकती है लेकिन वह इन्वर्टर के अंदर इनबिल्ट आती है.

उन्हें आप अलग से खरीद कर अपने इन्वर्टर के ऊपर नहीं लगा सकते हैं और जो यह नेक्सस कंपनी लिथियम बैटरी बना रही है इन्हें आप अपने पुराने इन्वर्टर के ऊपर भी लगा सकते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको यहां पर नेक्सस कंपनी के सभी सोलर इन्वर्टर के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

तो यदि आप भी अपने घर के लिए इन्वर्टर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो इस पोस्ट को ऊपर से लेकर नीचे तक जरूर पड़े जिसके बाद में आपको पता चल जाएगा कि कितने लोढ के लिए आपको कौन सा इन्वर्टर लेना है और कौन से इन्वर्टर के ऊपर आपको कितनी बैटरी और कितने सोलर पैनल लगाने हैं तो चलिए शुरू करते है .

Nexus Solar Inverter Price in India नेक्सस सोलर इन्वर्टर की कीमत

S.No. Brand/Model Load capacity Power Output Max Panel Capacity Operating DC Voltage Open Circuit Voltage range (Min-Max)
1. NEXUS 1KVA 800W 1KW 12V 18-45V
2. NEXUS 2KVA 1700W 2KW 24V 36-90V
3. NEXUS 2.5KVA 2300W 2340W 24V 36-90V
4. NEXUS 3KVA 2500W 3KW 48V 72-180V
5. NEXUS 5KVA 4KW 5KW 48V 72-180V
6. NEXUS 5KVA 4KW 5KW 96V 144-360V
7. NEXUS 7.5KVA 6KW 7.5KW 96V 144-360V
8. NEXUS 10KVA 8KW 8KW 120V 146-380V

1. NEXUS 1KVA 12V MPPT PCU Price & Specification

हमारी लिस्ट में सबसे पहले हैं NEXUS कंपनी का 1KVA का सोलर इन्वर्टर यह इन्वर्टर MPPT टाइप का है यह इन्वर्टर 1 किलो वाट का है लेकिन इस पर आप 800 वाट तक का लोढ चला सकते हैं यदि आपको अपने घर 3,4 लाइट 1 TV, 2 या 3 सीलिंग फैन इस तरह का 600/700 वाट तक का लोढ चलाना है तो आप इस इन्वर्टर का यूज कर सकते हैं इस इन्वर्टर पर आप 1 किलो वाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं.

यह इन्वर्टर 12 वोल्ट को सपोर्ट करता है तो इसके ऊपर आप एक बैटरी लगा सकते हैं यदि आपको बैटरी बैकअप की ज्यादा जरूरत है तो आप ज्यादा Ah की बैटरी लगा सकते हैं जैसे कि 200 या फिर 250 या फिर आप लेड ऐसिड बैटरी की जगह पर लिथियम बैटरी का भी यूज कर सकते हैं जो कि नेक्सस कंपनी ही बनाती है और यदि आपको कुछ देर के लिए ही लोढ चलाने की जरूरत है तो आप 100Ah या फिर 150Ah की बैटरी लगा सकते हैं.

इस इन्वर्टर की ओपन सर्किट वोल्टेज 18-45 वोल्ट दी गई है इस इन्वर्टर के साथ आपको 2 साल की वारंटी भी मिलती है तो यह तो थी इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन और यदि बात करें इस इन्वर्टर के प्राइस के बारे में तो इसका प्राइस नेक्सेस सोलर एनर्जी की ऑफिशल वेबसाइट पर 12,300 रूपये दिया गया है और यदि आप इसे ऑनलाइन मंगवाते हैं तो इसका ट्रांसपोर्ट चार्ज आपको अलग से लगेगा तो यदि आपको 600/700 वाट तक का लोढ चलाना है तो आप इस इन्वर्टर का यूज कर सकते हैं

2. Nexus 2KVA MPPT 24V PCU Price & Specification

हमारी लिस्ट में नंबर दो पर है 2 किलो वाट का सोलर इन्वर्टर यह इन्वर्टर भी MPPT टाइप का है और यह इन्वर्टर 2 किलो वाट का है लेकिन इस पर आप 1500 वाट से लेकर 1700 वाट तक का लोढ चला सकते हैं और इसके ऊपर आप 2 किलो वाट तक के सोलर पैनल लगा सकते हैं तो दोस्तो यदि आपको 1 hp का वाटर पंप 2,3 सीलिंग फैन और लाइट, कूलर इस तरह का लोढ चलाना है तो आप इस इन्वर्टर को लें सकते हैं.

यह इन्वर्टर 24 वोल्ट को सपोर्ट करता है तो इसके ऊपर आपको दो बैटरी लगानी होगी और यदि आपको बैटरी बैकअप की ज्यादा जरूरत है तो आप ज्यादा Ah की बैटरी लगा सकते हैं नहीं तो आप लिथियम बैटरी भी ले सकते हैं जो कि आपको लॉन्ग पावर बैकअप देगी और इस इन्वर्टर की ओपन सर्किट वोल्टेज 36-90 वोल्ट है.

इस इन्वर्टर के साथ आपको 2 साल की वारंटी भी मिलती है तो यह तो थी इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन और यदि बात करें इसके प्राइस के बारे में तो इसका प्राइस भी नेक्सस सोलर एनर्जी की ऑफिशियल वेबसाइट पर 25,800 रूपये दिया है तो यदि आपको 1500 या 1700 वाट तक का लोढ चलाना है तो आपके लिए यह इन्वर्टर बेस्ट है

3. NEXUS 2.5KVA 24V MPPT PLUS (COPPER) Price & Specification

हमारी लिस्ट में अगला नंबर है 2.5KVA के सोलर इन्वर्टर का यह इन्वर्टर 2.5 किलोवाट का है लेकिन इस पर आप 2300 वाट तक का लोढ चला सकते है यह इन्वर्टर भी MPPT टाइप का है यदि बात करें इस इन्वर्टर की सोलर पैनल की कैपसिटी के बारें में तो इस पर आप 2 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगा सकते है और इस इन्वर्टर की voc 36-90V है यह इन्वर्टर 24V को स्पोर्ट करता है तो इस पर आप 2 बैटरी लगा सकते है.

बैटरी आप अपने हिसाब से स्लेक्ट कर सकते है यदि आपको बैटरी बैकअप की ज्यादा जरूरत है तो आप ज्यादा Ah की बैटरी लगा सकते है तो यदि आपके घर का लोढ थोडा ज्यादा है यदि आपको वाशिंग मशीन, कूलर, पंखे कंप्यूटर इस तरह का लोढ चलाना है तो आप इस इन्वर्टर को ले सकते है तो ये तो थी इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन.

यदि बात करें इसके प्राइस की तो इसका प्राइस इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर 32,300 रूपये दिया गया है और इस इन्वर्टर के साथ आपको मिलती है 2 साल की वारंटी तो यदि आपको लोढ ज्यादा चलाना है तो आप इस इन्वर्टर को ले सकते है

4. Nexus 3KVA MPPT 48V PCU Price & Specification

नंबर 4 पर है 3KVA और 48V का इन्वर्टर यह इन्वर्टर 3 किलोवाट का है लेकिन इस पर आप 2.5 किलोवाट तक का लोढ चला सकते है यदि बात करें इस इन्वर्टर के सोलर पैनल कैपसिटी की तो इसके ऊपर आप 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगा सकते है यह इन्वर्टर भी MPPT टाइप का है इस इन्वर्टर की voc 72-180V है और यह इन्वर्टर 48V पर काम करता है तो इस पर आप 4 बैटरी लगा सकते है.

यदि आपको बैटरी बैकअप की ज्यादा जरूरत है तो आप इस पर ज्यादा Ah की बैटरी लगा सकते है नहीं तो नार्मल 150 या फिर 165 Ah की बैटरी इस पर आप लगा सकते है तो यह तो थी इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन और यदि बात करे इस इन्वर्टर के प्राइस के बारे में तो इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर इस इन्वर्टर का प्राइस 36,800 रूपये दिया गया है.

इसके साथ में मिलती है आपको 2 साल की वारंटी तो यदि आपको 1 टन का एयर कंडीशनर, वाशिंग मशीन, कूलर, फ्रीज टीवी आदि इस तरह का लोढ आपको चलाना हैं तो आप इस इन्वर्टर को ले सकते हैं

5. 5KVA 48V MPPT PCU Price & Specification

नंबर 5 पर हमारी लिस्ट में है 5 किलो वाट का और 48 वोल्ट का MPPT सोलर इन्वर्टर तो यदि बात करें इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन की तो यह इन्वर्टर 5 किलो वाट का है लेकिन इसके ऊपर आप 4 किलोवाट तक का लोढ ही चला पाएंगे और इस इन्वर्टर के ऊपर आप 5 किलोवाट के ही सोलर पैनल लगा सकते हैं यह इन्वर्टर 48 वोट को सपोर्ट करता है तो इसके ऊपर आप 4 बैटरी लगा सकते हैं.

यदि बैटरी बैकअप कि आपको ज्यादा जरूरत है तो आप ज्यादा Ah की बैटरी लगा सकते हैं नहीं तो आप नॉर्मल 100Ah या फिर 150Ah या फिर 165Ah की बैटरी लगाकर अपना काम चला सकते हैं इस इन्वर्टर की voc 72-180 वोट दी गई है यह इन्वर्टर प्योर साइंस वेव वाला है.

तो यदि आपको अपने घर में ऐसी, फ्रिज, कूलर, वाशिंग मशीन, वाटर हीटिंग रोड, इलेक्ट्रिक वाटर गीजर इस तरह का लोढ चलाना है तो आप इस इन्वर्टर का यूज कर सकते हैं यदि बात करें इस इन्वर्टर के प्राइस के बारे में तो इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर इस इन्वर्टर का प्राइस ₹ 52,500 दिया गया है इसके साथ ही आपको 2 साल की वारंटी मिलती है तो आपको ज्यादा लोढ चलाना है तो आप इस इन्वर्टर का भी यूज कर सकते हैं

6. 5KVA 96V MPPT PCU Price & Specification

नंबर 6 पर है हमारी लिस्ट में है 5 किलो वाट का और 96 वोल्ट का MPPT सोलर इन्वर्टर यह भी 5 किलो वाट का इन्वर्टर है और इसकी भी स्पेसिफिकेशन सेम ही है बस इसमें यह इन्वर्टर 96 वोल्ट को सपोर्ट करता है यानि की इसके ऊपर आप 8 बैटरी लगा सकते हैं यदि आपको बैटरी बैकअप की ज्यादा जरूरत है मान लीजिए आप एयर कंडीशनर ज्यादा लंबे समय तक चला कर रखना चाहते हैं.

फिर आप इस इन्वर्टर का यूज कर सकते हैं इसके ऊपर आप 8 बैटरी लगा सकते हैं यह भी 5 किलो वाट का इन्वर्टर है इसके ऊपर आप 4 किलोवाट तक का लोढ चला सकते हैं और इसके ऊपर भी आप 5 किलो वाट के ही सोलर पैनल लगा सकते हैं और इसकी v.o.c. 144-360 वोल्ट दी गई है वही यदि बात करें.

इस इन्वर्टर के प्राइस के बारे में तो इस इन्वर्टर का प्राइस इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर ₹ 50,500 दिया गया है तो यदि आपको बैटरी बैकअप की ज्यादा जरूरत है यदि आपको ज्यादा लोढ ज्यादा देर तक चलाना है तो आप इस इन्वर्टर का यूज कर सकते हैं

7. NEXUS 7.5KVA MPPT 96V PCU Price & Specification

नंबर 7 पर हमारी लिस्ट में है 7.5 किलो वाट का सोलर इन्वर्टर यह इन्वर्टर 7.5 किलो वाट का है लेकिन इसके ऊपर आप 6 किलोवाट तक का ही लोढ चला पाएंगे साथ में यह इन्वर्टर 96 वोल्ट को सपोर्ट करता है तो इसके ऊपर आप 8 बैटरी लगा सकते हैं यदि आपको बैटरी बैकअप की ज्यादा जरूरत है तो आप ज्यादा Ah वाली बैटरी लगा सकते हैं नहीं तो आप 100Ah या 150Ah की बैटरी लगाकर अपना काम चला सकते हैं.

इसके ऊपर आप 7.5 किलो वाट के ही सोलर पैनल लगा सकते हैं और चाहे 36 सैल वाले या फिर 60 सैल या फिर 72 सैल वाले कोई भी सोलर पैनल आप इस पर लगा सकते हैं तो इसकी voc की बात करें तो voc रेंज 144-360 वोल्ट दी गई है तो यह तो थी.

इस इन्वर्टर की स्पेसिफिकेशन यदि बात करें इस इन्वर्टर के प्राइस की तो इसका प्राइस इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर 78,700 रूपये दिया गया है यदि आपको और ज्यादा लोढ चलाना है मान लीजिए आपको 1hp का या फिर 2hp का वाटर पंप चलाना है साथ में आपको ऐसी फ्रिज कूलर इतना ज्यादा लोढ चलाना है तो आप इस इन्वर्टर का यूज कर सकते हैं.

8. NEXUS 10KVA MPPT 120V PCU Price & Specification

सबसे लास्ट में है हमारा 10 किलो वाट का सोलर इन्वर्टर यदि आपको दो-तीन एयर कंडीशनर चलाने हैं साथ में आपको एक-दो फ्रिज, 2-3 कूलर, सीलिंग फैन, कंप्यूटर यानी कि कहने का मतलब है यदि आपको 8 किलो वाट तक का लोढ चलाना है तो फिर आपको 10 किलो वाट का इन्वर्टर लेना होगा इसके ऊपर आप दो या फिर तीन एचपी का वाटर पंप चला सकते हैं साथ में आप इस पर दो-तीन एयर कंडीशनर चला सकते हैं.

फ्रिज, कूलर ये सभी चीजें इसके ऊपर आप चला सकते हैं यह इन्वर्टर 10 किलो वाट का इन्वर्टर है लेकिन इसके ऊपर आप 8 किलोवाट तक का ही लोढ चला पाएंगे और इसके ऊपर आप सोलर पैनल भी 8 किलो वाट के ही लगा पाएंगे और यह इन्वर्टर 120 वोल्ट को सपोर्ट करता है तो आप इसके ऊपर 10 बैटरी लगा सकते हैं और बैटरी आप अपने हिसाब से लगा सकते हैं .

आपको ज्यादा बैटरी बैकअप की जरूरत है तो आप ज्यादा Ah की बैटरी लगा सकते हैं नहीं तो आप नॉर्मल 100Ah या फिर 150Ah की बैटरी लगाकर अपना काम चला सकते हैं यह बात आपके ऊपर डिपेंड करती है और इस इन्वर्टर की voc 146-380 वोल्ट दी गई है.

तो अपको ज्यादा लोढ चलाना है तो आप इस 10 किलो वाट का इन्वर्टर ले सकते हैं और यदि बात करें इस इन्वर्टर के प्राइस की तो इसका प्राइस इनकी ऑफिशल वेबसाइट पर ₹ 1,08,500 दिया गया है और इसके साथ में आपको मिलती है 2 साल की वारंटी तो आपको ज्यादा है लोढ चलाना है तो आप इस इन्वर्टर को ले सकते हैं

तो यह थे हमारे नेक्सस कंपनी के सोलर इन्वर्टर हमने आपको 1 किलोवाट से लेकर 10 किलो वाट के सोलर इन्वर्टर बताए हैं यदि आपको अपने घर के लोढ चलाने के लिए कोई भी इन्वर्टर इनमें से लेना है तो आप नेक्सस कंपनी की वेबसाइट पर जाकर वहां से आप अपने लिए कोई भी इन्वर्टर मंगवा सकते हैं तो यदि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको फायदेमंद लगी हो तो इसे अपने के साथ शेयर जरूर करें.

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं