Solar Panel

Polycrystalline Solar Panel Price in India

Polycrystalline Solar Panel Price in India

भारत में आपको कई प्रकार के सोलर पैनल देखने को मिलते हैं जिनके बारे में हमने पहले एक पोस्ट में बताया था कि सोलर पैनल कितने प्रकार के होते हैं. सोलर पैनल जितने भी प्रकार के होते हैं वह उनके सेल के ऊपर निर्भर करता है कि वह कौन से प्रकार के सेल से बना हुआ सोलर पैनल है.

Multi-crystal silicon से बने हुए सोलर पैनल को पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल कहा जाता है क्योंकि इसके अंदर शुद्ध सिलिकॉन का उपयोग नहीं किया जाता.इसीलिए पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल सबसे कम कीमत में आपको मिल जाते हैं और भारत में सबसे ज्यादा इन्हीं सोलर पैनल का उपयोग किया जाता है.

जब भी हम मार्केट में सोलर पैनल खरीदने जाते हैं तो आपको अलग-अलग सोलर पैनल के जब प्राइस बताएं जाते हैं तो आपको पॉलीक्रिस्टलाइन ही सबसे कम कीमत में मिलता है इसीलिए काफी लोग इसी को खरीदना पसंद करते हैं. तो अगर आप भी पॉलीक्रिस्टलाइन टाइप के सोलर पैनल खरीदना चाहते हैं तो आपको नीचे अलग-अलग आकार के पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत के बारे में बताया गया है.

Polycrystalline Solar Panel Price in India

किसी भी सोलर पैनल की कीमत प्रति watt के हिसाब से होती है. यानी कि 1 watt के 20 रुपए देने पड़ते हैं तो उसी आधार पर अगर आप 100 w का पैनल लेंगे तो आपको 2000 रुपए देने पड़ेंगे. लेकिन जितना छोटा साइज का सोलर पैनल लेंगे इतना महंगा आपको वह मिले और जितना ज्यादा बढ़ा सोलर पैनल लेंगे वह आपको उतना ही सस्ता पड़ेगा जो कि आप नीचे देख पाएंगे.

40 Watt Solar Panel Price

40 watt का सोलर पैनल काफी छोटा होता है और इसका उपयोग आप सिर्फ डीसी एलइडी बल्ब को जलाने के लिए कर सकते हैं और छोटी बैटरी को चार्ज करने के लिए कर सकते हैं. यह पैनल छोटा होने के कारण आपको काफी महंगा पड़ेगा यह आपको मार्केट में लगभग 1900 रुपए में ऑनलाइन मिलेगा जिससे कि यह 47.5 रुपए प्रति watt के हिसाब से आपको मिलेगा. लेकिन अगर आप लोकल मार्केट से ही खरीदेंगे तो आपको यह और सस्ता मिल जाएगा.

50 Watt Solar Panel Price

50 watt कि सोलर पैनल का उपयोग आप छोटी बैटरी को चार्ज करने के लिए डीसी पंखे को चलाने के लिए और एलईडी बल्ब को जलाने के लिए कर सकते हैं. यह आकार में छोटा होने के कारण आप इसे कहीं भी ले जा सकते हैं. और जहां पर बिजली की सुविधा नहीं होती वहां के लिए यह बिल्कुल सही रहता है. यह सोलर पैनल आपको मार्केट में लगभग Rs.2,000 रुपए में मिल जाएगा जिससे कि यह Rs.40 प्रति watt के हिसाब से आपको पड़ेगा.

60 Watt Solar Panel Price

60 watt कि सोलर पैनल का उपयोग आप छोटी बैटरी को चार्ज करने के लिए डीसी पंखे को चलाने के लिए और एलईडी बल्ब को जलाने के लिए कर सकते हैं. यह आकार में छोटा होने के कारण आप इसे कहीं भी ले जा सकते हैं. और जहां पर बिजली की सुविधा नहीं होती वहां के लिए यह बिल्कुल सही रहता है. यह सोलर पैनल आपको मार्केट में लगभग Rs.2,700 रुपए में मिल जाएगा जिससे कि यह Rs.45 प्रति watt के हिसाब से आपको पड़ेगा.

75 Watt Solar Panel Price

75 watt का सोलर पैनल की साइज में काफी छोटा होता है और इसका उपयोग भी हम छोटी लेड एसिड बैटरी को चार्ज करने के लिए करते हैं जिससे कि हम एक 12 वोल्ट का डीसी फैन चला सकते हैं और 12 वोल्ट का डीसी बल्ब जला सकते हैं. और इसे भी हम कहीं भी ले जा सकते हैं जहां पर बिजली की सप्लाई नहीं होती है वहां के लिए यह सोलर पैनल काफी सही रहता है. यह सोलर पैनल आपको मिलेगा लगभग Rs.3,000 रुपए में जो कि आपको Rs.40 रुपए प्रति watt पड़ेगा .

100 Watt Solar Panel Price

100 watt का सोलर पैनल पहले बताए गए सभी सोलर पैनल से थोड़ा बड़ा होता है जिसका उपयोग हम एक बैटरी वाले सोलर इनवर्टर पर भी कर सकते हैं या डीसी सोलर चार्ज कंट्रोलर लगाकर बैटरी को चार्ज कर सकते हैं और डीसी पंखा चला सकते हैं और डीसी बल्ब को भी जला सकते हैं. यह सोलर पैनल ऐसी जगह के लिए बिल्कुल सही रहता है जहां पर दिन के समय में हमें बैटरी को चार्ज करना होता है और रात को फिर उससे एलईडी बल्ब को जलाना होता है. तो उनके लिए यह सोलर पैनल काफी फायदेमंद रहता है. यह सोलर पैनल आपको लगभग Rs.3,800 रुपए में मिल जाएगा जो कि आपको पड़ेगा Rs.38 प्रति watt के हिसाब से.

150 / 160 / 165 Watt Solar Panel Price

150 / 160 / 165 Watt के सोलर पैनल की कीमत लगभग एक जैसी ही होती है. और सभी पैनल आपको लगभग Rs.5,600 रुपए में मिल जाते हैं जो कि लगभग Rs.33/35/36 रुपए प्रति watt के हिसाब से मिलेंगे. इस आकार के सोलर पैनल का उपयोग ज्यादातर एक बैटरी वाले सोलर इनवर्टर या सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ में ही किया जाता है क्योंकि यह सोलर पैनल आकार में थोड़ा सा बड़ा होता है और इसे बार-बार एक जगह से दूसरी जगह ले जाना भी थोड़ा मुश्किल होता है.

200 Watt Solar Panel Price

200 watt का सोलर पैनल आपको दो मॉडल में देखने को मिलेगा एक होगा 12v का और दूसरा होगा 24v का, तो जो 12v वाला होगा उसकी VOC लगभग 22v होगी और उस सोलर पैनल का उपयोग आप एक बैटरी वाले सोलर इनवर्टर या सोलर चार्ज कंट्रोलर पर कर सकते हैं. और वही 24v वाले सोलर पैनल की v.o.c. लगभग 33v होगी तो उसका उपयोग आप एक बैटरी या दो बैटरी वाले सोलर इनवर्टर पर कर सकते हैं. यह सोलर पैनल आपको लगभग Rs.6,200 रुपए में मिलेगा जो कि Rs.31 प्रति watt पड़ेगा .

265/ 270 Watt Panel Price

मार्केट में आपको 265/ 270 Watt के पैनल ज्यादा देखने को मिलते हैं और 1 किलोवाट के सोलर सिस्टम के लिए इन पैनल का उपयोग ज्यादातर किया जाता है. और इन पैनल का उपयोग आप PWM सोलर इनवर्टर के साथ में करना चाहते हैं तो आपके पास में 2 बैटरी का सोलर इनवर्टर होना चाहिए और MPPT सोलर इनवर्टर के साथ में करना चाहते हैं तो आप एक बैटरी वाले सोलर इनवर्टर 12v कर सकते हैं यह पैनल आपको मिलेंगे लगभग 7560 रुपए में जोकि 28 रुपए प्रति watt पड़ेगा .

325/ 330 / 335 Watt Solar Panel Price

इन सोलर पैनल का आकार काफी बड़ा होता है यह सोलर पैनल आपको 72 Cells के पैनल में देखने को मिलेंगे. और इनका उपयोग ज्यादातर दो बैटरी वाले PWM सोलर इनवर्टर या एक बैटरी वाले MPPT सोलर इनवर्टर के साथ में किया जाता है क्योंकि इनकी VOC लगभग 45v होती है तो एक बैटरी वाले PWM सोलर इनवर्टर पर इनका उपयोग नहीं किया जा सकता. यह सोलर पैनल आपको लगभग 25 रुपए प्रति watt के हिसाब से मिल जाते हैं लेकिन अगर आप लोकल मार्केट में इन्हें खरीदेंगे तो आपको शायद और भी सस्ते मिल जाएं. और अगर आप बड़ा सोलर सिस्टम लगाते हैं जैसे कि 5 Kw का तो आपको यह सोलर पैनल और भी कम कीमत में मिल जाएंगे.

300 वाट सोलर पैनल की कीमत टाटा सोलर पैनल १०० वाट प्राइस सोलर पैनल की कीमत 2021 50 वाट सोलर पैनल की कीमत 500 वाट सोलर पैनल की कीमत सोलर बैटरी की कीमत 1000 वाट सोलर पैनल की कीमत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं