Solar System

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम क्या होता है और इसकी कीमत

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम क्या होता है और इसकी कीमत

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम एक ऐसा सोलर सिस्टम है जिसका उपयोग आप कहीं पर भी कर सकते हैं जहां पर दूर-दूर तक बिजली का भी कनेक्शन ना हो तो भी आप वहां पर ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के ग्रिड कनेक्शन की आवश्यकता नहीं पड़ती .इसीलिए इस सिस्टम को ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम कहा जाता है. वह ग्रिड सोलर सिस्टम लगाने के बहुत फायदे होते हैं जिसके बारे में आपको नीचे बताया जाएगा.

इस पोस्ट में आपको ऑफ ग्रिड सिस्टम के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी अगर आप अपने घर में नया ऑफ ग्रिड सिस्टम लगाना चाहते हैं तो आपको कितना खर्चा आ सकता है और कितने बड़े सोलर सिस्टम की क्या कीमत रहेगी सब जानकारी नीचे आपको दी जाएगी.

 ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम क्या होता है

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम एक ऐसा सिस्टम जो कि बिना ग्रिड सप्लाई के भी काम करें ऐसे सिस्टम को हम ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम कहते हैं. इसमें सोलर पैनल सोलर इनवर्टर और सोलर बैटरी होती है या इसके अलावा नॉर्मल इनवर्टर नॉर्मल बैटरी और सोलर चार्ज कंट्रोलर के साथ सोलर पैनल लगे हुए होते हैं.

इन दोनों ही प्रकार के सिस्टम को हम ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम कह सकते हैं. तो नीचे आपको दोनों ही ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत बताई जाएगी. नीचे आपको ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम का एक चित्र दिया गया है जिससे आप इसे ज्यादा आसानी से समझ सकते हैं.

तो जैसा कि आप ऊपर चित्र में देख सकते हैं यहां पर सोलर पैनल सोलर इनवर्टर सोलर बैटरी दिखाई गई है जो कि इस पूरे सिस्टम में अहम भूमिका निभाते हैं. अगर आप अपने सोलर इनवर्टर के साथ में ग्रिड की सप्लाई को भी जोड़ देते हैं तो यह सोलर इनवर्टर आपकी बैटरी को ग्रिड की सप्लाई और सोलर पैनल से दोनों से ही चार्ज कर सकता है और आपके घर में जितना भी लोड आप चलाना चाहते हैं वह सोलर बैटरी या ग्रिड  दोनों से चल जाएगा.

ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम लगाने का खर्चा

सोलर सिस्टम लगाने से पहले आपको यह देखना होगा कि आपको कितने बड़े सोलर सिस्टम की आवश्यकता है हम यहां पर उदाहरण के लिए 1 किलो वाट के सोलर सिस्टम की बात करते हैं क्योंकि सामान्य घरों में हम 1 किलोवाट तक का ही सोलर सिस्टम उपयोग करते हैं इसीलिए अगर आप इससे बड़े सिस्टम की कीमत जानना चाहते हैं तो उसकी सूची आपको नीचे दी जाएगी.

तो सबसे पहले हम बात करें तो 1 किलोवाट के सोलर पैनल की कीमत के बारे में वैसे तो मार्केट में आपको अलग-अलग प्रकार के सोलर पैनल देखने को मिलते हैं तो आपको इनमें से कौन से सोलर पैनल का उपयोग करना चाहिए. इसके बारे में हमने पहले एक पोस्ट बनाई है वह आप देख सकते हैं .

सोलर पैनल के प्रकार और सोलर पैनल की कीमत

सोलर पैनल की कीमत
  • 1 kw पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की कीमत = Rs.28,00*
  • 1 kw  मोनो परक सोलर पैनल की कीमत = Rs.30,000*
  • 1 kw  हाफ कट मोनो परक सोलर पैनल की कीमत = Rs.33,000*
  • 1 kw  बायफेशियल सोलर पैनल की कीमत = Rs.38,000*

सोलर इनवर्टर की कीमत

इसके बाद में बात करते हैं सोलर इनवर्टर की कीमत के बारे में, मार्केट में आपको इनवर्टर भी कई अलग-अलग प्रकार के देखने को मिलते हैं जिसके बारे में हमने एक अलग से पोस्ट लिखी है जिसे पढ़कर आप जान सकते हैं कि कौन-कौन से तरह के सोलर इन्वर्टर रात को मिलते हैं तो वह पोस्ट आप देख सकते हैं यहां नीचे दिए गए लिंक से.

कौन सा सोलर इन्वर्टर खरीदे

सोलर इनवर्टर की कीमत = Rs.7,000*

सोलर बैटरी की कीमत

और सबसे आखिर में जरूरत पड़ेगी हमें एक बैटरी की बैटरी भी आपको कई प्रकार की देखने को मिलती है अलग-अलग आकार में आपको बैटरी देखने को मिलती है तो इसके लिए भी आपको पता होना चाहिए कि आपको कौन सी बैटरी खरीदनी चाहिए इसके बारे में भी हमने एक पूरी डिटेल में पोस्ट बनाई है वह आप पढ़कर जान सकते हैं कि आपके लिए कौन सी बैटरी सही रहेगी .

सोलर इन्वर्टर के लिए कौन सी बैटरी खरीदें 

सोलर बैटरी की कीमत = Rs.12,000**लगभग

तो यहां पर आपको सोलर इनवर्टर और सोलर पैनल और सोलर बैटरी की कीमत के बारे में पता चल गया इसके अलावा आपको सोलर पैनल के लिए स्टैंड लगाना पड़ता है और आपको तार की जरूरत पड़ती है तो इसके लिए आपका लगभग 5,000 रुपए और खर्चा हो सकता है.

तो कुल आपको 1 किलोवाट का जो सोलर सिस्टम होगा वह मिलेगा लगभग 50,000  रुपए में. लेकिन अगर आप सोलर पैनल और बढ़िया क्वालिटी के लिए ना चाहते हैं तो वैसे वैसे इसकी जो कीमत होगी वह बढ़ती रहेगी यह आप पर निर्भर करेगा कि आप कौन से प्रकार के सोलर पैनल खरीद रहे हैं लेकिन कम से कम ₹50000 में 1 किलो वाट का सोलर सिस्टम लगा सकते हैं.

 ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत

नीचे आपको अलग-अलग साइंस के अनुसार ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम की कीमत बताई गई है जो कि आप जितने किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं उसी आधार पर एक सूची बनाई गई है जिसे देखकर आप अनुमान लगा सकते हैं कि आप का कुल कितना खर्चा आएगा.

आकार  (किलोवाट में) कीमत
1 किलोवाट ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम Rs.50,000 – 70,000
2 किलोवाट ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम Rs.90,000 – 120,000
3 किलोवाट ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम Rs.150,000 – 210,000
5 किलोवाट ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम Rs.260,000 – 310,000
10 किलोवाट ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम Rs.500,000 – 550,00

ऊपर आपको अलग-अलग आकार के सिस्टम की अलग-अलग कीमत बताई गई है यह एक अनुमानित कीमत है जिसके आधार पर आप अनुमान लगा सकते हैं कि अगर आप 1 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगाना चाहते हैं तो कितना खर्चा आ सकता है अगर आप 5 किलोवाट का सोलर सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो कितना खर्चा आ सकता है.

नॉरमल इनवर्टर को सोलर इनवर्टर बनाने का खर्चा

ज्यादातर लोगों के घरों में आज भी नॉर्मल इन्वर्टर लगा हुआ है जिसे वह सोलर इनवर्टर बनाने की सोच रहे हैं. नॉर्मल इनवर्टर पर अगर आप सोलर पैनल लगाने की सोच रहे हैं तो इसमें आपका सोलर इनवर्टर और नई बैटरी का जो खर्चा होगा वह पूरा पूरा बच जाता है. और काफी कम पैसों में आप अपने घर में सोलर पैनल लगा सकते हैं.

नॉरमल इनवर्टर पर सोलर पैनल लगाने के लिए आपको सोलर चार्ज कंट्रोलर की आवश्यकता होगी. जिसकी मदद से आप सोलर पैनल को बैटरी के साथ में जोड़ पाएंगे. सोलर चार्ज कंट्रोलर से आप बैटरी और सोलर पैनल को आपस में जोड़ सकते हैं.

इनवर्टर के साथ इसका कोई कनेक्शन नहीं होता हालांकि इनवर्टर में आने वाली Mains  सप्लाइ को कुछ सोलर चार्ज कंट्रोलर के अंदर से होकर गुजरना पड़ता है जिससे कि वह सोलर इनवर्टर में आने वाली Mains  सप्लाई को कंट्रोल कर सके और आपके बिजली के बिल को कम कर सकें.

सोलर चार्ज कंट्रोलर अलग-अलग प्रकार के आपको देखने को मिलते हैं नीचे आपको कुछ सोलर चार्ज कंट्रोलर के नाम बताए गए हैं और साथ में उनकी कीमत भी दिखाई गई है. जिस पर आप अलग-अलग  क्षमता के सोलर पैनल लगा सकते हैं. जितने ज्यादा सोलर पैनल लगाना चाहेंगे उतना बड़ा सोलर चार्ज कंट्रोलर आपको खरीदना होगा और उतने ही ज्यादा आपकी पैसे लगेंगे. नीचे आपको दो अलग-अलग प्रकार के सोलर चार्ज कंट्रोलर के बारे में  बताया गया है जिसमें से PWM  सबसे सस्ता सोलर चार्ज कंट्रोलर है और MPPT  सबसे बढ़िया सोलर चार्ज कंट्रोलर है. इन दोनों में से ही आप अपने बजट के अनुसार कोई भी एक सोलर चार्ज कंट्रोलर खरीद सकते हैं.

 1 किलोवाट के पैनल लगाने के लिए सोलर चार्ज कंट्रोलर

1 किलोवाट के पैनल कंट्रोलर Price
1 बैटरी Ashapower Neon 80 – MPPT Rs.14,000
Ethan  12V/24V-60a – MPPT Rs. 5,300
2 बैटरी Smarten Pwm Savior 12V/24V 50A – PWM Rs. 2,800
Smarten 12V/24V- 50a – MPPT Rs. 4,500
Ashapower Neon 40 – MPPT Rs.9,400

तो यहां पर आप जितने सोलर पैनल लगाना चाहते हैं उसी हिसाब से आप सोलर चार्ज कंट्रोलर लेंगे और ऊपर आपको सोलर पैनल की कीमत बताई गई है उसी आधार पर आप अनुमान लगा सकते हैं कि नॉर्मल इनवर्टर पर सोलर पैनल लगाने का खर्चा कितना आ सकता है उदाहरण के लिए,

Smarten 12V/24V- 50a – MPPT सोलर चार्ज कंट्रोलर ले लीजिए जो कि आपको मिलेगा लगभग ₹ 4500 में और 1 किलोवाट के सोलर पैनल कम से कम आप को मिलेंगे लगभग ₹25000 में  और इसके अलावा आपका लगभग  5 से 6000 एक्स्ट्रा खर्चा हो जाएगा सोलर स्टैंड और वायर का,  तो लगभग आपका 35000  रुपए खर्चा हो जाएगा अपने दो बैटरी वाले सोलर इनवर्टर पर 1 किलोवाट के पैनल लगाने के लिए.

आपकी इस पोस्ट में आपको ऑफ ग्रिड सोलर सिस्टम क्या होता है और इसकी कीमत 1 किलोवाट का सोलर प्लांट लगाने का खर्चा  अभी भी आप कुछ पूछना चाहते हैं तो पोस्ट के नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं यह हमारे फेसबुक पेज पर हमें मैसेज कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं 5 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं