Solar Inverter

Eapro MPPT 3750 vs Smarten Superb 4kva कौन सा खरीदें

Eapro MPPT 3750 vs Smarten Superb 4kva कौन सा खरीदें

Eapro MPPT 3750 ya Smarten Superb 4000VA मार्केट में आपको 3 kva  और 5 kva  के सोलर इनवर्टर सबसे ज्यादा देखने को मिलते हैं जितनी भी कंपनी आपको मार्केट में आज के समय में देखने को मिल रही है सभी 3 kva  या 5 kva  के इनवर्टर बनाने पर ज्यादा ध्यान दे रही है. लेकिन अगर किसी के लिए 3 Kva  का इनवर्टर कम पड़ता है और 5 kva  का इनवर्टर  ज्यादा बड़ा हो जाता है. तो उसे फिर 4 kva  के इनवर्टर की तरफ जाना पड़ता है. जिस पर हम लगभग 3 kw  का लोड चला सकते हैं.

तो जिस को 3 kw  का सोलर सिस्टम लगाना है उसके लिए 4 kva  का सोलर इन्वर्टर बिल्कुल सही रहता है. इसीलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको 2  ऐसे इनवर्टर के बारे में बताने वाले हैं जिस पर आप 3 kw  का लोड चला सकते हैं. और इन दोनों की तुलना करके आपको बताएंगे कि इनमें से कौन सा आपको लेना चाहिए किस में ज्यादा फायदा आपको मिलता है.

Eapro MPPT 3750 vs Smarten Superb 4000VA Specification

तो  सबसे पहले बात करते हैं  इनके मॉडल नंबर की Eapro  वाले का मॉडल नंबर है Eapro MPPT 3750   और Smarten  वाले का मॉडल नंबर Smarten Superb 4000VA. Eapro  वाले के ऊपर आप 3750 Va  तक का लोड चला सकते हैं यानी कि लगभग 3kw  तक का लोड चला सकते हैं वही Smarten वाले के ऊपर आप 4 Kva  तक का लोड चला सकते हैं यानी कि लगभग 3200 w  का लोड आराम से चला सकते हैं. तो दोनों ही इनवर्टर की लोड चलाने की क्षमता 3 kw  है तो यह इनवर्टर 2.5 kw  या 3 kw  के सोलर सिस्टम के लिए बिल्कुल सही रहेंगे.

अब बात करते हैं सोलर कंट्रोलर की. दोनों सोलर इनवर्टर के अंदर आपको MPPT  टाइप का सोलर चार्ज कंट्रोलर देखने को मिलता है. लेकिन Eapro  कंपनी बारे सोलर इनवर्टर में आपको 80 A करंट  रेटिंग का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलेगा. और Smarten  कंपनी वाले में आपको 50 A  का सोलर चार्ज कंट्रोलर मिलेगा तो यहां पर eapro  कंपनी वाले की  करंट क्षमता ज्यादा है और Eapro वाले इनवर्टर पर आप 3840 watt  के सोलर पैनल लगा सकते हैं और Smarten  कंपनी वाले के ऊपर आप 3Kw  के सोलर पैनल लगा सकते हैं तो यहां पर eapro  वाले  पर आपको ज्यादा सोलर पैनल लगाने की सुविधा मिलती है. जिसका फायदा आपको भविष्य में काफी मिलेगा क्योंकि आप ज्यादा से ज्यादा लोड सोलर पैनल पर चला पाएंगे.

दोनों ही इनवर्टर पर आपको 4  बैटरी लगानी पड़ेगी अगर आपके पास पैसे की दिक्कत है तो आप 80 Ah  की चार बैटरी लगाकर अपना काम चला सकते हैं. नहीं तो आप अपनी जरूरत के अनुसार 200 Ah  तक की बैटरी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. यह निर्भर करेगा कि आपको कितना बैटरी बैकअप चाहिए है.

Eapro MPPT 3750 Smarten Superb 4000VA
Model Eapro MPPT-3750VA Smarten Superb 4kVA
Capacity 3750VA / 3000W 3200 w
Batt. Volt 48 V 48 V
SSC Type MPPT MPPT
VOC 188 V 120 V
PV Power 3840 W 3000w
SSC  Current 80 A 50 A
Price Rs.33,000 Rs.35,000
Advanced DSP Controller Advanced DSP Controller

Features

दोनों सोलर इनवर्टर में आप DSP कंट्रोलर मिलता है जो कि multiple algorithms को handle करके आपके पूरे सिस्टम को efficiently काम करवाता है जिससे की आपके इनवर्टर की एफिशिएंसी काफी बढ़ जाती है.

Eapro वाले Solar Hybrid UPS में आपको Real Time Clock का फीचर मिलता है जिसके कारण आपका सोलर इनवर्टर ज्यादा से ज्यादा सोलर पावर का उपयोग करता है और आपके बिजली के बिल में कटौती करता है.

दोनों सोलर इनवर्टर के अंदर आपको isolation transformer मिलता है जोकि इनवर्टर को grid surges से बचाता है और कम से कम शोर करता है.

दोनों इनवर्टर के अंदर आपको Time, Boost Battery Voltage, Solar Max charging current, Battery Low Cut voltage इत्यादि की सेटिंग करने का ऑप्शन मिलता है. जिससे कि आप अपनी जरूरत के अनुसार इन इनवर्टर में सेटिंग कर सकते हैं.

दोनों इनवर्टर के अंदर आपको UPS mode (180V to 260V) और Normal mode(100V to 280V) मिलता है जिसका उपयोग आपको आपके घर में आने वाली Mains सप्लाई के अनुसार करना पड़ता है या अगर आप कंप्यूटर प्रिंटर जैसे अप्लायंस का उपयोग करते हैं तो आप इनके अंदर यूपीएस मोड का उपयोग कर सकते हैं.

दोनों सोलर इनवर्टर के अंदर आपको Dual MCB protection दी गई है जिससे कि आपका सोलर इनवर्टर DC सप्लाई और AC सप्लाई दोनों से सुरक्षित रहता है.

दोनों इनवर्टर के अंदर Hybrid charging की सुविधा दी गई है जिससे कि आपकी बैटरी mains और solar दोनों से चार्ज हो सकती है. अगर कभी मौसम खराब या सर्दियों का समय होता है तो ऐसे में आपकी बैटरी Mains से भी चार्ज हो सकती है.

और इन इनवर्टर के अंदर आपको एक खास फीचर दिया जाता है जिससे कि आपको लोड चलाने के लिए किसका उपयोग किया जाना चाहिए यह सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलता है. जैसे कि solar, battery और grid तीनों में से आप किसी भी एक को सबसे पहले नंबर पर रख सकते हैं जिससे कि आपका लोड सबसे पहले उसी के ऊपर चलेगा.

इसके अलावा दोनों ही सोलर इनवर्टर के अंदर आपको सभी प्रकार के protection देखने को मिलती है .जिससे कि आपका सोलर इनवर्टर और जो भी उपकरण आफ इनवर्टर पर चलाएंगे वह सभी सुरक्षित रह सके.
दोनों सोलर इनवर्टर पर आपको 2 साल की वारंटी मिलती है.

कौनसा खरीदें

तो अब बात करते हैं आपको इन दोनों में से कौन सा खरीदना चाहिए. सबसे पहले अगर लोड की बात करें तो यहां पर Smarten कंपनी वाला ज्यादा लोड चला सकता है. लेकिन हमारे घर का सारा लोड एक समय नहीं चलता इसीलिए हम पूरा 3 kw लोड भी इनवर्टर पर नहीं चला सकते. इसीलिए आप अगर लोड को ध्यान में रखते हैं तो दोनों ही सोलर पैनल 3 किलोवाट लोड के लिए बिल्कुल सही है.

दोनों सोलर पैनल में सबसे बड़ा अंतर सोलर पैनल लगाने की क्षमता का है.Eapro वाले पर आप 3840 w के सोलर पैनल लगा सकते हैं और Smarten वाले के ऊपर आप 3 Kw के सोलर पैनल लगा सकते हैं. तो हम सोलर इनवर्टर इसीलिए खरीदते हैं कि उस पर सोलर पैनल लगा सके तो यहां पर Eapro वाला ज्यादा सोलर पैनल लगाने की सुविधा देता है इसीलिए हमें Eapro वाला ज्यादा फायदा करेगा. जितने ज्यादा सोलर पैनल हम लगाते हैं उतना ज्यादा लोड सोलर पैनल पर चलता है और Mains सप्लाई का उपयोग कम से कम होता है. तो हम Eapro कंपनी वाला सोलर इनवर्टर खरीदने की सलाह देंगे.

कीमत की बात करें तो दोनों सोलर पैनल आपको लगभग 35 हजार के आसपास मिल जाते हैं. लेकिन Smarten कंपनी वाला आपको Amazon जैसी वेबसाइट पर मिल जाता है और Eapro कंपनी वाला आपको इनके Dealer से या इनकी ऑफिशियल वेबसाइट से खरीदना पड़ता है.

तो उम्मीद है इस जानकारी से आप अपने लिए इन दोनों में से एक इनवर्टर का चुनाव कर पाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
अब बिना बैटरी के चलेगा Solar, 25 साल तक मुफ्त मिलेगी बिजली क्या है PM Surya Ghar स्कीम? 1 करोड़ घरों को मिलेगी फ्री बिजली सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी के Share Price प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना क्या है? जानें किसे मिलेगा इसका लाभ 6 किलोवाट सोलर पैनल से क्या-क्या चला सकते हैं