Vikram Solar Panel Price List 2023 विक्रम सोलर पैनल की कीमत

cost of vikram solar panel,price of vikram solar panels,price list of vikram solar panel,solar,solar panels for home,best solar panel,vikram solar panels,price of solar panel,vikram solar panel tamil,solar panel for home,best solar panels,vikram solar panel specifications

विक्रम सोलर लिमिटेड कंपनी की शुरुआत 2006 में ज्ञानेश चौधरी ने विक्रम ग्रुप ऑफ कंपनीज के एक हिस्से के रूप में की थी। यह कंपनी भारत के कोलकाता में स्थित दूसरी सबसे बड़ी सोलर पैनल बनाने वाली कंपनी है

यह कंपनी भी high-efficiency वाले सोलर पैनल बनाती है और अब यह EPC (Engineering, procurement, and construction) Solar Solutions बनती है विक्रान सोलर ने भारत में पहला तैरता हुआ Solar Power Plant लगा कर अपने आपको एक Solar Solutions कंपनी साबित किया है।

विक्रम सोलर को स्वतंत्र रूप से 300 करोड़ और एक समूह के रूप में 1000 करोड़ के कारोबार के साथ “Fastest Growing Company” के रूप में सम्मानित किया गया है। कंपनी की Manufacturing Unit में Latest Machinery है.

जो संयुक्त राज्य अमेरिका, स्विट्जरलैंड, जर्मनी और जापान आदि से ख़रीदे गए Solar Manufacturing Equipment हैं। विक्रम की सौलर पैनल उत्पादन क्षमता को 2017 में बढ़ाकर 1 गीगावाट कर दिया गया है।

तो इस पोस्ट में, हम आपको भारत में मौजूद सभी प्रकार के विक्रम सौलर पैनल के साथ-साथ उनकी कीमतों के बारें में भी बताएँगे। तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको समझ में आ जाएगा कि आपको कौन – सा सोलर पैनल खरीदना चाहिए और कौन से सोलर पैनल का प्राइस कितना होगा.

सोलर एसी के फायदे और नुकसान क्या है

Types of Vikram Solar Panel

विक्रम सोलर पैनल नई Technology वाले सोलर पैनल हैं, जो की तीन प्रकार में उपलब्ध हैं। इन सोलर पैनलों के बीच प्रमुख अंतर है इनकी Efficiency और इनकी Good Quality विक्रम सोलर पैनलों के प्रकार कुछ इस प्रकार है

1. Polycrystalline Solar Panel

पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल बहु-क्रिस्टल सोलर पैनल हैं, जो घरेलू उपकरणों के लिए सही हैं। ये सौर पैनल खराब मौसम में भी लगातार बिजली बनाते रहते हैं पॉली सोलर पैनल सिलिकॉन के टुकड़ों से बने होते हैं इन्हें पिघलाकर एक साथ आकार दिया जाता है। पॉलीक्रिस्टलाइन पैनल में सोलर Cell से Efficiency स्तर ज्यादा लेने के लिए एक सीरिज में जोड़े जाते हैं।

विक्रम पॉली-क्रिस्टलीय सोलर पैनल टिकाऊ और भरोसेमंद हैं इन्हें लगभग किसी रखरखाव की जरुरत नहीं होती है। एक बार यह सोलर पैनल लगाने के बाद आपको सिर्फ इस बात का ध्यान रखना है.

कि बस इन सोलर पैनल पर धुल,मिट्टी न जम जाए बाकी इन सोलर पैनल को कुछ खास ध्यान रखने की जरूरत नहीं होती है और यह सस्ते होते हैं.

इसलिए बहुत ही ज्यादा लोग इन सोलर पैनल का इस्तेमाल करते हैं इसी कारण से यह मार्केट में बहुत ज्यादा फेमस है तो चलिए अब हम विक्रम पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के प्राइस के बारे में बात कर लेते हैं.

Vikram Poly Solar Panel Price

क्र.सं Model & Watt Price Price Per Watt
1. 50 Watt Solar Panel Rs.2,000 Rs.40
2. 75 Watt Solar Panel Rs.3,000 Rs.40
3. 100 Watt Solar Panel Rs.3,800 Rs.38
4. 160 Watt Solar Panel Rs.6,080 Rs.38
5. 200 Watt Solar Panel Rs.7,000 Rs.35
6. 250 Watt Solar Panel Rs.8,750 Rs.35
7. 300 Watt Solar Panel Rs.10,500 Rs.35
8. 350 Watt Solar Panel Rs.11,200 Rs.32
9. 400 Watt Solar Panel Rs.12,800 Rs.32
10. 450 Watt Solar Panel Rs.14,400 Rs.32

जैसा कि हमने आपको पहले भी कई पोस्ट में बताया है कि सोलर पैनल बहुत से साइज के आते हैं और यह हमने आपको कुछ ही साइज बताएं हैं तो विक्रम सोलर का जो प्राइस है वह 37 रूपये पर वाट के हिसाब से है यह प्राइस पैनल पर निर्भर करता है. आप जितना छोटा पैनल लेंगें उतना ही ज्यादा प्राइस आपको लगेगा.

जितना बड़ा साइज़ का पैनल लेंगें उतना ही कम प्राइस आपको लगेगा और यह प्राइस हमने आपको ऑनलाइन सोर्स के थ्रू बताया है यह कोई फिक्स प्राइस नहीं है यदि आपको इसके पूरे प्राइस के बारे में जानना है.

तो आप विक्रम सोलर के डिस्ट्रीब्यूटर से जाकर बात कर सकते हैं और अपने जरूरत के हिसाब से सोलर पैनल खरीद सकते हैं.

1 फ्रिज 1 वाशिंग मशीन चलाने के लिए कितने सोलर पैनल चाहिए

2.Monocrystalline Solar Panel

विक्रम के पास मोनोक्रिस्टलाइन प्रकार में SOMERA नाम की सोलर पैनल सीरिज है। ये सोलर पैनल प्योर Uniform Silicon Crystal से बने होते हैं। विक्रम मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल विशेष रूप से कम धुप, ख़राब मौसम वाली जगह पर बिजली बनाने के लिए बनाये जाते हैं।

अब तो half-cut technology भी आ गई है जो की पूरी बिजली बना कर देगा क्योंकि यदि इस सोलर पैनल के आधे हिस्से पर भी छाया रहेगी तो भी यह आधा पैनल काम करता रहेगा और आपको बिजली बना कर देता रहेगा.

मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल काले रंग के होते हैं यह टेंपर्ड ग्लास से बने होते हैं और इनके बाहर एलुमिनियम की फ्रेम लगी होती है मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल high-efficiency वाले होते हैं.

इसलिए पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल के मुकाबले ज्यादा बिजली बनाते हैं और यह high-efficiency वाले होते हैं इस कारण से यह प्राइज में थोड़े से महंगे होते हैं.

तो यदि आपका बजट अच्छा है तो आप मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल खरीद सकते हैं तो चलिए दोस्तों जानते हैं मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल की प्राइस के बारे में

Vikram Mono Solar Panel Price

क्र.सं Model & Watt Price Price Per Watt
1. 75 Watt Solar Panel Rs.3,150 Rs.42
2. 100 Watt Solar Panel Rs.4,200 Rs.42
3. 150 Watt Solar Panel Rs.6,000 Rs.40
4. 200 Watt Solar Panel Rs.8,000 Rs.40
5. 260 Watt Solar Panel Rs.9,880 Rs.38
6. 300 Watt Solar Panel Rs.11,400 Rs.38
7. 400 Watt Solar Panel Rs.15,200 Rs.35
8. 450 Watt Solar Panel Rs.15,750 Rs.35
9. 500 Watt Solar Panel Rs.17,500 Rs.35
10. 550 Watt Solar Panel Rs.19,250 Rs.35

तो जैसा की हमने आपको उपर बताया की सोलर पैनल का प्राइस सोलर पैनल के साइज़ पर निर्भर करता है जितना छोटा पैनल लेंगें उसका प्राइस उतना ही ज्यादा होगा और जितना बड़ा साइज़ का पैनल लेंगें.

वह उतना ही सस्ता होगा और क्योंकि यह मोनोक्रिस्टलाइन सोलर पैनल है तो यह पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल से और भी ज्यादा महंगा होगा.

3. Bifacial Solar Panel

विक्रम सोलर के पास Bifacial टाइप में सोलर पैनल सीरीज़ नाम का PREXOS है। ये सोलर पैनल नई टेक्नोलॉजी वाले हैं। Bifacial सोलर पैनल दोनों तरफ से बिजली बनाते हैं आगे से और पीछे से क्योंकि ये सोलर पैनल आगे और पीछे दोनों साइड से सूर्य के प्रकाश को अवशोषित करने के लिए बनाये जाते हैं।

Bifacial सोलर पैनल ज्यादा टिकाऊ होते हैं और इन्हें ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है। Bifacial  सोलर पैनल पर जो धुप गिरती है वह धूप इसके आर पार हो जाती है.

जब वापस वह धूप जमीन पर गिर कर यानी कि रिफ्लेक्टिव होकर वापस इस सोलर पैनल के ऊपर गिरती है तो यह बेक साइड से भी बिजली बनाना शुरू कर देता है जिसके कारण यह सोलर पैनल सभी सोलर पैनल के मुकाबले ज्यादा बिजली बनाता है.

Bifacial सोलर पैनलों की दक्षता मोनोक्रिस्टलाइन और पॉलीक्रिस्टलाइन पैनलों की मुकाबले में बहुत ज्यादा है क्योंकि ये दोनों तरफ से सूर्य के प्रकाश को पकड़ते हैं। Bifacial सोलर पैनल सभी सोलर पैनल के मुकाबले महंगे होते हैं

Vikram Bifacial Solar Panel Price

क्र.सं Model & Watt Price Price Per Watt
1. 400 Watt Solar Panel Rs.19,200 Rs.48
2. 500 Watt Solar Panel Rs. 24,000 Rs.48
3. 550 Watt Solar Panel Rs.26,400 Rs.48
4. 600 Watt Solar Panel Rs.28,800 Rs.48
5. 650 Watt Solar Panel Rs.31,200 Rs.48

Bifacial सोलर पैनल मार्केट के अंदर जितने भी सोलर पैनल होते हैं उन सभी से महंगे होते हैं और दोस्तों यह महंगे इसलिए होते हैं. क्योंकि यह दोनों तरफ से बिजली बनाते हैं और यह बड़े साइज के आते हैं तो यदि आपका बजट अच्छा है और आपके घर में सोलर पैनल लगाने के लिए बहुत ही कम जगह है.

तो आप बायफेशियल सोलर पैनल का यूज कर सकते हैं क्योंकि यह एक तो बिजली ज्यादा बनाता है और एक आपका काम कम जगह में चल जाएगा और यदि आपका बजट थोड़ा कम है.

आपके पास सोलर पैनल लगाने के लिए काफी जगह है तो फिर आप पॉलीक्रिस्टलाइन सोलर पैनल का यूज कर सकते हैं .

vikram solar panel price,vikram solar panel,vikram solar panel price in india,solar panel price list,solar panel,vikram solar,solar panel price,solar panels,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 thought on “Vikram Solar Panel Price List 2023 विक्रम सोलर पैनल की कीमत”

Scroll to Top